31 मई से पहले लाडली बहना योजना का यह काम जरूर करा लें वरना पहली किस्त नही मिल पाएगी

31 मई से पहले लाडली बहना योजना का यह काम जरूर करा लें वरना पहली किस्त नही मिल पाएगी।

नमस्कार दोस्तों आज हम लाडली बहना योजना की पहली किस्त प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को क्या-क्या प्रोसेस करना जरूरी होता है इसके बारे में हम यहां विस्तार पूर्वक प्रक्रिया समझाने वाले हैं। तो यह ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

लाडली बहना योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर बनाना है। और महिलाओं के साथ हुए भेद भाव को दूर करना भी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है। शिवराज जी सतना जिले में आयोजित महिला सम्मेलन कार्यक्रम में भाग लेते हुऐ कहा की लाडली बहनों के भेद भाव की भरपाई हम लाडली बहना योजना के माध्यम से कर रहें हैं।

इसके साथ ही मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह ने यह भी बताया की आज 1000 पुरुष में महिलाएं 900 मात्र है। और इस तरह की लिंगा अनुपात को समान करने में इस योजना का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

लाडली बहना योजना के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

  • लाडली बहना योजना महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लागू की गई है। और इसका फायदा सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाएं ले सकती हैं।
  • लाडली बहना योजना के आवेदन दौरान आपके सभी दस्तावेज अपडेट होना अनिवार्य है। किसी भी तरह की त्रुटि आवेदन के समय या बाद में नजर आती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
  • आवेदन के बाद अपने दस्तावेजों में किसी भी तरह का चेंजेस ना करें।
  • समग्र आईडी और अन्य दस्तावेज में e-KYC जरूर कराएं इससे आपके दस्तावेज प्रमाणित हो जाते है।
  • लाडली बहना योजना से संबंधित सभी अपडेट पर नजर रखें।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले ये फर्जी योजना लेकर आ रहे हैं

पहली किस्त से पहले क्या क्या करना जरूरी है

लाडली बहना योजना की पहली किस्त तक अपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। एक बार आपके खाते में पहली किस्त अगर प्राप्त हो जाती है तो आने वाली सभी किस्त स्वत: ही आपके खाते में मिल जाएगा।

लाडली बहना योजना की राशि सभी महिलाओं को नई बैंक DBT की तकनीक से दिया जाएगा। जिसके लिए आपके खाते में बैंक NPCI/DBT सक्रिय होना जरुरी है। अगर आपके खाते के लिए NPCI या DBT सक्रिय नहीं है तो आपको यह जरूर इनेबल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – जानिये गरीब मध्यप्रदेश में 30 हजार की नौकरी वाली मैडम का ‘साम्राज्य’ लोकायुक्त के उड़े होश

लाडली बहना योजना बैंक DBT सक्रिय क्यों नही है

लाडली बहना योजना की शुरुआत में बैंक DBT सक्रिय है या नही इस बात का ध्यान रखा जाता था। लेकिन अधिक मात्रा में महिलाओं की बैंक DBT सक्रिय ना होने के फॉर्म सामने आ रहे थे जिसकी वजह से आवेदन में स्थिरता देखी गई और फिर आवेदन में गति लाने के लिए बिना बैंक DBT आवेदन फॉर्म एकत्र किए गए और बैंक DBT सक्रिय करने के लिए 6 दिनों का समय आवेदक को दिया गया।

अगर किसी आवेदक महिला ने 6 दिनों के भीतर बैंक DBT सक्रिय नही कराया तो लाडली बहना योजना की पावती पर्ची में “बैंक DBT सक्रिय नही है।” यह लिखा हुआ नजर आएगा।

अगर 6 दिनों के भीतर आपने बैंक में DBT के लिए आवेदन कर दिया लेकिन इसके बाद भी आपके आवेदन पर्ची या ऑनलाइन लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट में बैंक DBT सक्रिय नही बता रहा तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है। लाडली बहना योजना के पोर्टल में डेटा उपलब्ध नही होने की वजह से यह आपको DBT का लेटेस्ट डेटा नही दिखाता है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त में हो सकती है देरी, जानें क्यों रोकी जाएगी महिलाओं की पहली किस्त

लाडली बहना योजना की अनंतिम सूची में आपको अपना नाम जरूर देखना चाहिए और बैंक DBT की समस्य अगर आपको है तो एक बार बैंक जाकर इस समस्या के लिए उचित कार्यवाही करना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपने पहले ही बैंक DBT के लिए बैंक में कार्यवाही कर दिया है तो आपको किसी भी तरह की अलग से कार्यवाही करने की जरूरत नहीं है।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त कब मिलेगी

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1000 रूपये सभी पात्र महिलाओं को प्राप्त होगी। पहली किस्त जून माह के प्रथम और द्वितीय सप्ताह के बीच में प्राप्त हो सकती है। मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून शाम 7 बजे देने का ऐलान हाल ही में हुए महिला सम्मेलन में किया है।

लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना दोनों ही योजनाएं राज्य की महिलाओं के हित में है। आप इन योजनाओं के बारे में क्या विचार रखते है। अपने विचार हमारे साथ कॉमेंट करके जरूर बताएं। और इस तरह कि खबरों के लिए हमारे साथ जुडे रहें।

धन्यवाद!!!

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने दी छूट

Author

Leave a Comment

Your Website