लाड़ली बहना योजना जुलाई में मिलने वाली किश्त से पहले कर लें यह काम वरना अटक जायगी अगली किश्त

लाड़ली बहना योजना: मध्यप्रदेश सरकार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना को लेकर मध्यप्रदेश की महिलाओं में बहुत उत्साह देखा जा रहा है। मध्यप्रदेश राज्य की महिलाओं को 10 जून 2023 बहना योजना की पहली किस्त उनके बैंक DBT खाते में भेज दिया गया है। अब सभी पात्र महिलाएं लाड़ली बहना योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रही है। आपको बता दें बहना योजना की अगली क़िस्त 10 जुलाई को लाड़ली बहनों के बैंक DBT सक्रिय वाले खाते में सीधे ट्रांसफर किया जायगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई बार महिलाओं को सम्भोधित करते हुए कहा कि इस योजना की मदद से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। मेरी बहनें जो छोटी-छोटी जरुरतों के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है उनकी खुशियाँ पैसे की तंगी की वजह से पूरी नहीं हो पाती इस योजना से महिलाओं के खाते में हर महीने पैसे आएंगे तो वो अपना कुछ नया काम भी शुरू कर सकती है जिससे महिलाओं को उनके जरूरतों के लिए कहीं भटकना नही पड़ेगा। साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है कि धीरे-धीरे लाड़ली बहना योजना की राशि को बढ़ाया जाएगा और यह राशि 3000 रुपये तक की जाएगी।

अगली किश्त से पहले DBT चेक करा लें 

लाड़ली बहना योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को उनकी पहली किस्त 10 जून को भेज गया परन्तु बहुत सी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं होने के कारण उनके खाते में राशि जमा नहीं हुई। इसलिए अपना कल टीम आपको आगाह करती है कि 10 जुलाई से पहले आप सभी अपने बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय जरूर करा लें नहीं तो अगली किश्त से भी आपको हाथ धोना पड़ सकता है। खासकर वे महिलाएं जिनका नाम लिस्ट में होते हुए भी उनके खाते में पहली किश्त नहीं आई है वो जरूर बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करा लें।

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना महिलाओं को मिलेंगे 3 हजार रुपए, 20 जून के अंदर करें यह काम

DBT सक्रिय है या नहीं चेक करें 

आज हम यहाँ आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपने बहना योजना के लिए आवेदन किया है उसमें आपका DBT की स्थिति सक्रिय है या नहीं इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर चेक कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आप लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर जाइये। 
  • पोर्टल पर आने के बाद आपको मेन मेनू पर आवेदन की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • आवेदन की स्थिति पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायगा उस पर आपको महिला का समग्र आईडी या ऑनलाइन आवेदन नंबर डालना है और OTP दर्ज कर खोजे के बटन पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप खोजे पर क्लिक करते हैं महिला के आवेदन की जानकारी आपके सामने आ जायगी जिस पर आधार लिंक का स्टेटस, समग्र आईडी EKYC और DBT स्टेटस ये सभी की जानकारी आपको मिल जायगी।

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के युवाओं की बल्ले-बल्ले! 10 हजार रूपए मिलेंगे ट्रैनिंग में फिर डॉयरेक्ट ज्वाइनिंग

DBT बैंक सीडिंग का स्टेटस चेक कैसे करें 

यहाँ पर हम आपके बैंक खाते में आधार लिंक है या नहीं DBT इनेबल है या नहीं इसको चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक बता रहें हैं। इसकी कुछ महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसे आपको स्टेप बाय स्टेप पूर्ण करना है  

  • सबसे पहले आपको resident.uidai.gov.in हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक पर जाना है। 
  • इस लिंक पर आने के बाद आपके सामने वेबसाइट ओपन होगा जहाँ पर आपको आधार नंबर दर्ज करना है उसके बाद सिक्यूरिटी कोड डालकर सेंड OTP के बटन पर क्लिक करना है। 
  • आपने जिस आधार नंबर को डाला है उसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपको OTP आएगा आपको उसे दर्ज करना है।
  • जैसे ही आप अपना OTP दर्ज करते हैं आपके सामने Aadhaar Bank Mapping का स्क्रीन आ जायगा। 
  • इस Aadhaar Bank Mapping के स्क्रीन पर आधार नंबर ,बैंक सीडिंग स्टेटस ,तारीख और बैंक का नाम होगा। 
  • अगर इसमें आपके बैंक सीडिंग का स्टेटस Active लिखा होगा तो आपको 1000 रुपया मिलेगा।
  • अगर इसमें आपके बैंक सीडिंग का स्टेटस Not Active लिखा होगा तो आपको 1000 रुपया नहीं मिलेगा।

इसे भी पढ़ें – ग्राम सुरक्षा योजना किसानों के लिए बम्पर योजना 50 रुपये निवेश कर पाएं 35 लाख का रिटर्न

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website