लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म में ना करें ये गलतियां, फॉर्म हो सकता है निरस्त

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनवरी 2023 में लागू की गई है। इस योजना की घोषणा करते हुए शिवराज सिंह जी ने बताया कि कैसे उन्हें इस योजना का ख्याल सुबह 4 बजे आया और वे सबसे पहले अपनी पत्नी के साथ इस योजना के बारे में बताया।

लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओं को 1 हजार रुपये प्रति महीने और इस तरह एक साल में 12 हजार रुपये सालाना मिलेंगे। यह योजना अगले 5 वर्ष तक के लिए लागू की गई है।

लाड़ली बहना योजना की घोषणा जनवरी 2023 में गई थी। और इसके आवेदन फॉर्म 25 मार्च 2023 से भरे जा रहे है। अब तक (5 अप्रैल 2023) तक 50 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके है। और अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत तक 1 करोड से जायदा फॉर्म भरे जायेगे।

लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे है। और ApnaKal कि रिपोर्ट से पता चलता है कि आधे से ज्यादा फॉर्म अब तक रिजेक्ट हो चुके हैं। ApnaKal की टीम ने एक सर्वेक्षण किया और लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने की वजह का पता लगाया और इन कारणों के साथ आज हम यह आर्टिकल आपके लिए लेकर के आये है। जिससे आपको लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने में मदद मिलेगी।

ApnaKal की टीम ने सर्वेक्षण में पाया की 15% फॉर्म आवशयक दस्तावेज उपलब्ध ना कराने की वजह से रिजेक्ट हो जाते है। और 10% आवेदन फॉर्म में समग्र आईडी में eKYC ना होने की वजह रही। और एक बड़ा आकड़ा बैंक डीबीटी जिसमें अब तक 30% से भी ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट होने की वजह सामने आई और 10% आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने की अन्य वजह रही जिसमें शामिल है – नाम, पता, OTP, आधार पैन कार्ड लिंक ना होने, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड ना होने और सर्वर डाउन जैसे समस्या का पता चला।

यह भी पढ़ें – घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि,नाम, पता अपडेट करें

लाडली बहना योजना के सफलतापूर्वक फार्म भरने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ को एकत्र करना होगा। इन आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, समग्र आइडी और बैंक पासबुक शामिल है। आपको यहां ध्यान रखना होगा कि इन सभी दस्तावेजों में आपका नाम, पता, जन्मतिथि और सभी जानकारी अपडेट और सही होनी चहिए किसी भी तरह की गलत जानकारी पाई जाने पर आपका फार्म रिजेक्ट हो सकता है।

लाडली बहना योजना के सभी फार्म आपस में लिंक होने चहिए। जैसे आपका आधार कार्ड आपके समग्र और बैंक अकाउंट के साथ लिंक रहना चाहिए। साथ ही लाडली बहना योजना में आपको पैन कार्ड जरूरी नहीं है लेकिन आपको यह ध्यान रखना चहिए की नए नियम के अनुसार आपके आधार और पैन कार्ड आपस में लिंक होना चहिए अन्यथा बाद में आपको दिक्कत हो सकती है।

यह भी पढ़ें – फ्री में पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कैसे करें

लाडली बहना योजना में सभी 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम उम्र की पात्र महिलाओं को हर महीने 1 हजार रूपए और सालाना 12 हजार रूपए की सहायता राशि दी जाएगी। यह सहायता राशि डायरेक्ट आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी जिसके लिए आपके खाते में डीबीटी एक्टिवेट होना जरुरी है। आगर आपक खाते के लिए डीबीटी एक्टिवेट नही है तो आपके खाते में डायरेक्ट फंड ट्रांसफर नहीं हो पाएगा और आप इस योजना से वंचित हो सकते है। इसके लिए यह जरुरी है कि आप अपने बैंक अकाउंट के डीबीटी एक्टिवेट करके रखें।

यह भी पढ़ें – बैंक अकाउंट में DBT कैसे एक्टिवेट करें

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से नई जानकारी उपलब्ध हुईं होगी साथ ही हमरी टीम आपको हमेशा ही इस तरह के मददगार जानकारी प्रदान करने के लिए हमेशा प्रयास करती है और करते रहेगी। इस तरह की बढ़िया जानकारी के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं। साथ ही लाडली बहना योजना से सम्बन्धित किसी भी तरह के सवाल और आप इस बारे में क्या विचार रखते हैं नीचे कमेंट्स बॉक्स में हम जरूर बताएं।

धन्यवाद!!!

यह भी पढ़ें – फ्री में ई-पैन कार्ड कैसे बनाएं

Author

8 thoughts on “लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म में ना करें ये गलतियां, फॉर्म हो सकता है निरस्त”

  1. Mene Ladli bahna yonja ka avedan camp me jakar online kara Diya he Lekin mere Bank account me DBT enable nhi tha. Lekin jab mujhe pata Laga ki Ladli bahna yonja ki application online hone ke 6 din ke andar Bank account me DBT enable karana jaruri he, tab Tak Bank me 3 dino ka holiday ho gaya. Mene application online hone ke 6 dino ke baad apne Bank account me DBT enable karaya he, ab mujhe kya karna chahiye? Please help me sir.

    Reply
    • आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है एक बार आप पावती रसीद में प्राप्त एप्लीकेशन नंबर से अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करें और स्टेटस में दिए गए सम्बंधित अधिकारी से संपर्क करें।

      Reply

Leave a Comment

Your Website