लाडली बहना योजना की पहली किस्त न मिलने पर क्या करें, जल्दी से करे यह काम

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1 हजार रूपए सभी पात्र महिलाओं को बैंक डीबीटी के तहत अंतरित कर दी गई। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी है जिनके खाते में अभी तक लाडली बहना योजना की पहली किस्त के 1 हजार रुपए प्राप्त नहीं हुऐ है। आज हम यहां विस्तार से जानने वाले है कि अगर आपको पहली किस्त के 1 हजार रूपए प्राप्त नहीं होते हैं तो क्या करना होगा।

लाडली बहना योजना की राशि बैंक डीबीटी के तहत सभी आवेदकों को दी जा रही है लेकिन कुछ महिलाओं को इस बारे में जानकारी नहीं है कि बैंक डीबीटी क्या है और यह किस तरह से काम करता है। तो सबसे पहले आज हम यहां बैंक डीबीटी की बारे में समझेंगे।

बैंक डीबीटी Direct Benefit Transfer होता है। अर्थात सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं की राशि, पेंशन, छात्रवृत्ति आदि जिसका भुगतान कैश नही किया जाता बल्कि डायरेक्ट आधार कार्ड की मदद से बैंक खाते में दी जाती है। लेकिन इस प्रक्रिया में बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। बैंक डीबीटी की यह प्रक्रिया अत्यंत त्वरित है और इसमें भ्रष्टाचा, धोखाधडी आदि की संभावनाएं न के समान होती है।

लाडली बहना योजना की राशि बैंक डीबीटी के तहत ही दी जानी है इस लिए आपको अपने खाते में आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम, भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक संघ द्वारा योजनाओं और भारत के खुदरा भुगतान का संचालन किया जाता है, इस प्रक्रिया को NPCI के नाम से भी जाना जाता है। और लाडली बहना योजना की राशि इस इस प्रणाली के तहत दी जानी है इसलिए NPCI / आधार बैंक सीडिंग स्टेटस की जांच करना बहुत ज़रूरी है।

Check Aadhaar Bank Seeding Status

आधार बैंक सीडिंग स्टेटस की जांच करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप डायरेक्ट https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं। इस लिंक पर आपको दी गई जानकारी दर्ज करना है और फिर आप आधार बैंक सीडिंग स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

apk000111

यह भी देखें – मोबाइल से लाडली बहना योजना डीबीटी की पहली किस्त कैसे चेक करें

पहली किस्त न मिलने के प्रमुख कारण

लाडली बहना योजना में पहली किस्त प्राप्त न होने का प्रमुख कारण यह है कि इस योजना की राशि 10 जून को शाम 7 बजे बैंक डीबीटी की तहत दी गई है और इस समय बैंक अवकाश है और 11 जून को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगा। इस लिए सभी महिलाओं के खाते में राशि प्राप्त नहीं हुई है। कम से कम 2 से 3 दिन का समय बैंकिंग कार्य में लग सकते हैं।

लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं की सूची में नाम होने पर ही आपको 1 हजार रुपए की राशि प्राप्त होगी। अगर आपका नाम अपात्र महिलाओं की सूची में है तो आपको पहली किस्त के 1 हजार रूपए प्राप्त नहीं होंगे। इस बात की पुष्टि करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अनंतिम सूची की जांच करनी होगी।

 

यह भी देखें – लाड़ली बहना योजना सभी महिलाओं के DBT बैंक खाते में आ गए 1000/- रुपये

लाडली बहना योजना पहली किस्त प्राप्त न होने पर क्या करें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त सभी पात्र महिलाओं को 12 जून तक बैंक खाते में प्राप्त होगी। बैंक हॉलीडे के वजह से बैंकिंग प्रक्रिया में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है।

लेकिन अगर आपको 2 से 3 दिन के बाद भी पहली किस्त के 1 हजार रुपए प्राप्त नहीं होते हैं तो आप जिला महिला एवं बाल विकास आधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। या फिर [email protected] और हेल्प डेस्क नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर सहायता ले सकते हैं।

यह भी देखें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना डीबीटी के 1 रुपए का SMS कैसे चेक करें

Author

Leave a Comment

Your Website