महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस में निकाली धांसू स्कीम, FD रेट के साथ 2 साल में मिलेंगे 32,044 रूपये  

महिलाओं को कम समय की अवधि में एक बेहतरीन रिटर्न प्रदान करने के लिए भारत सरकार के तहत पोस्ट ऑफिस द्वारा महिला सम्मान बचत योजना आरंभ की गई है। यह योजना भारत सरकार द्वारा डाक विभाग के माध्यम से 1 अप्रैल 2023 में आरंभ की गई थी। केंद्रीय सरकार की तरफ से देश की महिलाओं एवं बेटियों को वित्तीय सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई थी। 

भारत सरकार द्वारा चलाई गई महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र एक छोटी बचत योजना है जिसके तहत 2 साल की सीमित अवधि में महिलाओं को बेहतरीन रिटर्न मिलता है। इस योजना के तहत महिलाओं को ₹1000 से लेकर ₹200000 तक की एक मुश्त राशि जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। महिला सम्मान बचत योजना में एक मुश्त राशि जमा करने पर महिलाओं को 7.5 प्रतिवर्ष के आधार पर ब्याज दरें मिलती हैं। 

मैच्योरिटी होने पर मिलेगा बेहतरीन रिटर्न  

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र एक छोटी बचत योजना है जो खास तौर पर महिलाओं को वित्तीय सुरक्षा देने के उद्देश्य से बनाई गई है। इस योजना के तहत महिला द्वारा खाता खोले जाने के बाद एक सीमित अवधि के लिए ₹1000 से लेकर ₹200000 तक की एक मुश्त राशि जमा की जाती है जो की 2 साल की अवधि के बाद मेच्योर होकर बेहतरीन रिटर्न प्रदान करती है। उदाहरण के तौर पर यदि आप 10000 रूपये की राशि जमा करते हैं तो योजना मैच्योर होने पर आपको 11,602 रुपए मिलते हैं। वहीं आप यदि ₹200000 जमा करते हैं तो आपको 2 साल बाद 2,32,044 रूपये यानी की 32,044 रूपये का बेहतरीन रिटर्न मिलता है। 

खाता खोलने पर महिलाओं को मिलेंगे यह सुविधा  

भारत सरकार द्वारा चलाई गयी महिला सम्मान बचत योजना के तहत खाता खोले जाने पर महिलाओं को यह सुविधा प्राप्त होंगी: 

  •  सीमित अवधि में राशि जमा करने पर मिलेगी 7.5 प्रतिवर्ष की बेहतरीन ब्याज दर। 
  •  इसकी मैच्योर होने पर मिलेगी 7.5% ब्याज दर पर बड़ी हुई राशि। 
  •  महिलाएं ₹1000 जमा करके भी खाता खोल सकती हैं। 
  •  किसी भी आयु या जाति वर्ग की महिलाएं इस वित्तीय सुरक्षा योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहनों की हुई मौज, CM मोहन यादव ने ट्रांसफर की इन 2 योजनाओं की राशि, तुरंत करें चेक

महिलाएं इन बैंकों में खुलवा सकती हैं खाता  

भारत सरकार द्वारा संचालित महिला सम्मान बचत पत्र योजना में 2 साल की सीमित अवधि में एक मुश्त राशि जमा करने के लिए खाते पोस्ट ऑफिस में खोले जाते हैं। वहीं सरकार ने अब बैंक ऑफ़ बड़ौदा, बैंक ऑफ़ इंडिया, केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में भी महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत खाता खोलने की अनुमति दे दी है। इच्छुक महिलाएं इन बैंकों में जाकर भी योजना के खाते खुलवा सकतीं हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website