मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का तोहफा, 4 प्रतिशत बढ़ेगा महंगाई भत्ता, 1600 से 6 हजार तक का लाभ

MP News: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है। शिवराज सरकार ने साढ़े सात लाख कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है। जिसके तहत कर्मचारियों को 1600 से 6 हजार तक का फायदा मिलेगा।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले में कन्या विवाह कार्यक्रम में शामिल होकर इस बात की घोषणा की। इस फैसले से कर्मचारियों को 38 की जगह 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। राज्य में अब तक 38 प्रतिशत मंहगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जा रहा था। लेकिन अब 42 प्रतिशत मंहगाई भत्ता राज्य के कर्मचारियों को मिलने वाला है।

जुलाई से 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा

मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ 42 प्रतिशत मंहगाई भत्ता जुलाई से मिलना प्राप्त होगा। कर्मचारी संगठन एक लंबे समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे। हालाकि केंद्र सरकार ने जनवरी 2023 से ही 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है और अब राज्य सरकार के इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों को भी 38 की जगह 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें – एमपी पुलिस कांस्टेबल के 7090 पदों पर निकली भर्ती, MP Police Constable Vacancy 2023

केंद्र और राज्य सरकार के महंगाई भत्ते पर 4% का अंतर

राज्य सरकार और केंद्र सरकार के महंगाई भत्ते पर 4 प्रतिशत का अंतर है। वर्तमान में केंद्र सरकार 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है और राज्य सरकार 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है। राज्य सरकार के इस फैसले से 4 प्रतिशत के इस अंतर को हटा दिया जाएगा। हालाकि 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता करने से सरकार पर 1 हजार करोड़ रूपए का अतिरिक्त बोझ आ जाएगा।

हालाकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा सीहोर जिले में कन्या विवाह कार्यक्रम में ही कर दी गई है लेकिन यह कब से लागू होगा इस बारे में माननीय मुख्यमंत्री जी ने अधिकारिक तौर पर कोई सूचना जारी नही की है।

मध्यप्रदेश कर्मचारी मंच के प्रांत अध्यक्ष अशोक पांडे जी का कहना है कि जो 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है वह जनवरी से लागू होना चाहिए अन्यथा कर्मचारियों को नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें – Ladli Behna Yojana: देखिए महिलाओं को कैसे मिलेंगे 3 हजार रुपए, आज ही कर दें ऑनलाइन आवेदन

मध्यप्रदेश सरकार और प्रशासन की आने वाली योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमे गूगल न्यूज और हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संबंधित सवाल या किसी तरह का सुझाव हमारे लिए है तो नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं। धनयवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website