लाड़ली बहनों को दिवाली पर मिलेंगे एक साथ दो उपहार, आएगा बहना योजना सहित आवास का पैसा 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाओं का शुभारंभ किया। जैसा कि आप जानते हैं मुख्यमंत्री द्वारा चलित लाडली बहना योजना महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनको सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए है। आज हम इस लेख में इस योजना से संबंधित जानकारी के विषय में बात करेंगे लाडली बहना योजना और लाडली बहना आवास योजना को लेकर एक अपडेट सामने आया है।  

बता दें कि लाडली बहना योजना की अब तक 5 किश्तें लाभार्थियों के खाते में डाली जा चुकी है लेकिन अब छठी किस्त को लेकर अनेकों प्रकार की बातें सुनने को मिल रही है पर हम आपको छठी किस्त से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। आपको बता दें कि आचार संहिता के बीच में भी लाभार्थियों को योजना की राशि उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही एक और दिल खुश कर देने वाली बात ये है कि लाडली बहना योजना राशि के साथ साथ लाभार्थियों को लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त भी उपलब्ध कराई जाएगी।  

प्राप्त सूचना के मुताबिक आपको यह जानकारी दी जा रही है कि लाभार्थियों को लाडली बहना और लाडली बहना आवास योजना दोनों का लाभ दिवाली के अवसर पर प्रदान किया जाएगा जिससे लाड़ली बहनों की दिवाली और भी धूम धाम से मनेगी। महिलाओं के जीवन में खुशहाली लाना ही शिवराज सरकार का उद्देश्य है।  

कितने की होगी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त? 

सूत्रों के मुताबिक मिली सूचना के आधार पर ये बताया जा रहा है लाड़ली बहाना आवास योजना में जिन महिलाओं का नाम विभाग द्वारा जारी की गई सुची में आया था उनको चुनावी सत्र समाप्त होने के पाश्चात् आवास योजना की पहली किस्त उनके बैंक खाते में डाली जाएगी। मुख्यमंत्री लाडली बहाना आवास योजना किस्त की राशि उपलब्ध करने जैसी कोई घोषणा अधिकारी रूप से सामने नहीं आई है यह अभी अनुमान लगाया जा रहा है बाकी अंतिम परिणाम तो चुनाव सत्र समाप्त हो ने के बाद ही आएगा। 

रक्षाबंधन की तरह दिवाली पर भी मिलेगी उपहार राशि 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को रक्षाबंधन के अवसर पर लाड़ली बहाना योजना के साथ ₹250 उपहार राशि दी थी। ठीक वैसा ही उपहार इस बार, शिवराज सरकार ने दिवाली के अवसर पर राज्य की सभी महिलाओं को देने का सोचा है जैसा कि हमने आपको बताया था कि लाडली बहन योजना की छठवीं किस्त की राशि 1250 आएगी उसके साथ ₹250 दिवाली उपहार राशि भी सरकार द्वारा डाली जाएगी यानी की महिलाओं को कुल मिलाकर 1500 मिलेंगे इस बार दिवाली पर। 

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आवास योजना में आया नया अपडेट, मोबाइल फोन से ही देखें नई सूची में अपना नाम

दिवाली नहीं धनतेरस होगी खास 

महिलाओं को इस बार काई प्रकार के लाभ मिलेंगे। सरल भाषा में काहे तो महिलाओं को इस बार मिलने वाले उपहार दिवाली पर नहीं बल्कि धनतेरस के दिन मिलेंगे। दरअसल, शिवराज सरकार ने यह घोषणा की थी कि महिलाओं को लाडली बहाना योजना छठवीं किस्त की राशि धनतेरस के दिन 10 नवंबर को मिलेगी क्योंकि लाडली बहना योजना की राशि प्रदान करने के लिए हर माह 10 तारीख निर्धारित है साथ ही मिलेगा उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को गैस सिलेंडर मात्र ₹450 में। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website