घर बैठे मोबाइल से बैंक DBT इनेबल करें | DBT Link With Bank Account

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बैंक DBT इनेबल करने के बारे में विस्तार से प्रक्रिया बताने वाले है। जिससे आप बहुत आसानी से घर बैठे बैंक DBT इनेबल कर सकते है और किसी भी सरकारी योजना या पेंशन, छात्रवृत्ति आदि की राशि आसानी से अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश में हाल ही में लॉन्च हुई लाडली बहना योजना की राशि बैंक DBT के तहत ही प्राप्त होगी। और अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT इनेबल नही है तो आप इस योजना की सहायता राशि से वंचित हो सकते हैं।

बैंक डीबीटी क्या है?

बैंक DBT का फुल डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर है। बैंक DBT में आपका खाता, आधार कार्ड के साथ लिंक रहता है जिससे किसी भी सरकारी पैसा आपके खाते में डायरेक्ट प्रदान किया जाता है। लेकिन यह बैंक DBT इनेबल करने के लिए आपको एक बार बैंक में जाकर सभी दस्तावेज और अपने फिंगर स्कैन करना होगा इसके बाद ही आपका बैंक DBT इनेबल हो पाएगा।

बैंक DBT के फायदे

बैंक DBT से किसी भी सरकारी योजना या सरकार से मिलने वाला फायदा हमे डायरेक्ट बैंक में प्राप्त हो जाता है इसके लिए आपको एक बार बैंक डीबीटी की प्रक्रिया करनी होगी। इसके साथ ही बैंक डीबीटी से अगर सरकार लाभार्थी को सहायता देती है तो बीच में किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप नहीं रहता है जिसकी वजह से भ्रष्टाचार और धोखाधडी की संभावना नहीं रहती है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के बाद अब प्यारे बेरोजगारों को मिलेंगे 10 हजार रुपये महीने

बैंक DBT स्टेटस कैसे चेक करें

बैंक DBT स्टेटस चेक करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या आप डायरेक्ट इस लिंक पर https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper क्लिक करके भी जा सकते है।

आगे आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा इसके बाद Send OTP पर क्लिक करके OTP वेरिफाई करना होगा। और बैंक डीबीटी स्टेटस आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना न्यू लिस्ट जारी, सरकार ने हटा दिया लाखों महिलाओं का नाम जल्दी चेक करें

घर बैठे बैंक DBT कैसे इनेबल करें

घर बैठे बैंक डीबीटी इनेबल करने के लिए आपको बैंक कस्टमर केअर से बात करना होगा। इसके बाद आपके घर में बैंक कर्मचारी आपके दस्तावेज और फिंगर स्कैन करने के लिए आयेंगे और आपका बैंक डीबीटी इनेबल हो जायगा। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की यह सुविधा केवल प्राइवेट बैंक जैसे – ICICI Bank, Axis Bank, HDFC जैसे बैंको में यह सुविधा मिलेगा।

इसके अलावा अगर आपने एक बार बैंक जाकर बैंक डीबीटी इनेबल करने की प्रक्रिया कर लिया है तो अब आपको यह फिर से नही करनी है। लेकिन अगर बैंक डीबीटी स्टेटस में आपका डीबीटी सक्रिय नहीं बता रहा है तो आपको बैंक कस्टमर केयर में एक बार जरुर बात करनी चाहिए।

अगर आपने अब तक बैंक डीबीटी की प्रक्रिया नही की है तो आपको आधार कार्ड और बैंक पासबुक के साथ नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और उचित बैंक कर्मचारी को दस्तावेज के साथ फिंगर स्कैन करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। और आपका बैंक DBT सक्रिय हो जायगा।

यह भी पढ़ें – ऑनलाइन ठगी के 5 नए तरीके आए सामने, ये छोटी सी लापरवाही कर सकती हैं आपका बैंक अकाउंट खाली

Author

Leave a Comment

Your Website