लाडली बहना योजना: DBT एक्टिवेट है फिर भी नहीं बता रहा क्या करें?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा लाड़ली बहना योजना की शुरुआत जनवरी 2023 में की गई थी। लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य के निम्न, मध्यम वर्ग की बहनों और महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में एक हजार रुपए की राशि अगले 5 साल तक दी जाएगी। इस आर्थिक सहायता राशि से महिलाएं सशक्त, आर्थिक सहायता और महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार होगा।

श्री चौहान ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री बनने के बाद (नवंबर 2005 में) ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना’ (जिसके तहत सरकार दहेज प्रथा को समाप्त करने के इच्छुक विवाहित जोड़ों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है) और लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की।

और अब ये अपनी बहनों के लिए लाडली बहना योजना शुरू किये है जिससे उनके जीवन स्तर में बेहतर सुधार देखने को मिलेगा। और इस योजना को लेकर राज्य की सभी महिलाएं बहुत उत्साहित नजर आ रही है।

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बाहत ही आसान है। और आवेदन प्रक्रिया प्रसाशन की देख रेख के अंतर्गत पंचायत और शिविर केंद्र में हो रहा है। आवेदन प्रक्रिया में साधारण पहचान के लिए दस्तावेज जरुरी है जैसे – आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक पासबुक।

इस योजना के बहुत से फॉर्म रिजेक्ट भी हो रहे है जिनमे बैंक डीबीटी की समस्या देखने को मिलती है। दरअसल यह योजना में पात्रमहिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट सहायता राशि प्रदान की जानी है जिसके लिए आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होना जरुरी है।

बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए आपको निकटतम बैंक के शाखा में जाकर संपर्क करना होगा और बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा।

अगर आपने डीबीटी एक्टिवेट नहीं किया है तो आपको सरकारी योजनाओं का डायरेक्ट लाभ लेने के लिए बैंक डीबीटी एक्टिवेट कराना चाहिए और अगर आपने लाडली बहना योजना फॉर्म भर दिया है और आपका डीबीटी एक्टिवेट नहीं है तो आपको फॉर्म भरने के 6 दिनों के अंदर डीबीटी एक्टिवेट करवा लेना चाहिए अन्यथा आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है और आप इस योजना के लाभ से वंचित रह जायेंगे।

यह भी पढ़ें – सरकार की तरफ से फ्री आधार अपडेट की सुविधा, जानिए क्या है प्रोसेस

अगर आपने डीबीटी एक्टिवेट करा लिया है फिर भी आवेदन फॉर्म में आपका डीबीटी स्टेटस एक्टिवेट नहीं बता रहा तो आपको कुछ समय की प्रतीक्षा करनी है। आप आवेदन फॉर्म भरने वाले अधिकारी से रिक्वेस्ट करके फॉर्म भरने की आवेदन प्रक्रिया जारी रखें क्योकि कभी एक पोर्टल से दूसरे पोर्टल में जानकारी जाने में समय लग जाता है।

इसके अलावा आप UIDAI की वेबसाइट से यह चेक कर सकते है की आपके खाते के लिए डीबीटी एक्टिवेट है या नहीं। यह चेक करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं। UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको ‘My Aadhaar’ मेनू पर ‘Aadhaar Services’ के अंतर्गत Check Aadhaar/Bank Seeding Status’ विकल्प आपको सेलेक्ट करना है।

Check Aadhaar/Bank Seeding Status विकल्प पर आने के बाद आपको अपना  नंबर दर्ज करना है और पंजीकृत मोबाइल में प्राप्त OTP दर्ज करके वेरीफाई करना होगा। इसके बाद पेज में आपका डीबीटी स्टेटस आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जायगा जिसे आप चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी आप इस बारे में क्या विचार रखते है कृपया हमे कमैंट्स करके जरूर बताएं। साथ ही आपका कोई सवाल या सुझाव हमारे लिए है तो नीचे कमैंट्स बॉक्स में जरूर बताएं। 

धन्यवाद !!!

Author

2 thoughts on “लाडली बहना योजना: DBT एक्टिवेट है फिर भी नहीं बता रहा क्या करें?”

Leave a Comment

Your Website