सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों को मिल रहे हैं लाखों रुपये, अब बेटी की शादी में खर्च की चिंता ख़त्म

सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू की गई सरकार द्वारा समर्थित एक बचत योजना है। यह “बेटी बचाओ, बेटी पढाओ” योजना का एक हिस्सा है और 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के माता-पिता इस योजना के तहत बालिकाओं का अकाउंट खोल सकते हैं। यह अकाउंट बैंकों और पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है और अकाउंट को 21 वर्ष तक या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट आप किसी भी बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में आप कन्या के 10 वर्ष की उम्र होने से पहले कभी भी खुलवा सकते हैं। योजना के तहत न्यूनतम निवेश ₹250 तथा अधिकतम निवेश 1.5 लाख रुपए है। इस योजना के तहत बेटी के माता-पिता को महीने अथवा वार्षिक आधार पर निवेश करना होगा। बालिका के 18 साल अथवा 21 साल पूर्ण होने पर योजना के मैच्योर होने पर 44 लाख रुपए तक प्राप्त हो सकते हैं। इसके लिए आपको वार्षिक निवेश ₹250 से लेकर 1 लाख रुपए 15 साल तक करना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करें 

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाता के लिए आपको एक फॉर्म की आवश्यकता होगी जो आप पोस्ट ऑफिस या इसमें शामिल सार्वजनिक/ निजी क्षेत्र के बैंक से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके साथ ही आप आरबीआई की वेबसाइट और नीचे दिए गए संस्थानों और बैंकों की वेबसाइट से से SSY के लिए नया खाता आवेदन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इसके बाद फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरने के बाद, सभी ज़रूरी दस्तावेजों की कॉपी के साथ फॉर्म को पोस्ट ऑफिस/बैंक में जमा कराना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म डाउनलोड करें – सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म 

सुकन्या समृद्धि योजना जरूरी दस्तावेज

  1. कन्या का जन्म प्रमाण पत्र
  2. बच्ची के 2 पासपोर्ट फोटो
  3. माता-पिता का आईडी प्रूफ जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, आधार कार्ड
  4. माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र

सुकन्या समृद्धि योजना की मुख्य बातें

ब्याज दर – 8% प्रति वर्ष (वित्तीय वर्ष 2023-24)

मैच्योरिटी पीरियड –  21 साल या जब तक बालिका 18 साल की नहीं हो जाती है 

न्यूनतम डिपॉज़िट राशि – 250 रुपये 

अधिकतम डिपॉज़िट राशि – एक वित्तीय वर्ष में ₹ 1.5 लाख

योग्यता – 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक बालिका के नाम पर SSY अकाउंट खोलने के योग्य हैं। 

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को समय से पहले बंद कर सकते हैं 

जी हाँ बिलकुल आप मेडिकल इमरजेंसी, खाताधारक की असमय मृत्यु जैसे कुछ मामलों में SSY अकाउंट को समय से पहले बंद कर सकते हैं।  हालांकि, इस तरह अकाउंट बंद करने की अनुमति देने का फैसला केस के ऊपर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें – 

मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए कौन कौन सी योजनाएं चल रही है?

लाड़ली बहनें अपने मन की बात साझा कर पाएं 5000 रुपये का इनाम, DBT खाते में जमा होंगे पैसे

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website