बड़ा फैसला DA में हुई 4% की बढ़ोतरी सरकार ने कर्मचारियों को दिया नवरात्रि का तोहफा 

लम्बे समय से DA में बढोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को अब और इंतजार नहीं करना होगा आपको बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों के इंतजार को खत्म करते हुए उनके DA में 4% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों को साल का दूसरा छमाही महंगाई भत्ता दशहरे तक मिल सकता है। 

केंद्र सरकार के DA में बढोतरी के एलान से पहले ही कई राज्यों ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर फैसला कर दिया है जिसमें तमिलनाडु के 1700 आविन कर्मचारी के महँगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। आविन तमिलनाडु का सबसे बड़ा को-ऑपरेटिव मार्केट‍िंग फेडरेशन है जिसका स्वामित्व सीधा सरकार के पास है।  

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर सरकार कोई सुनवाई नहीं कर रही थी पर कर्मचारियों की बढ़ती नाराजगी को देख सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का एलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों को बड़े DA का लाभ अगले 10 दिनों में यानी कि दशहरा तक मिलेगा। 

34% से बढ़कर 38% हुआ DA 

दूध और डेयरी विकास मंत्री मनो यंगराज के द्वारा मिली जानकारी में ये पता चला है की 1700 आविन कर्मचारियों के लिए 4% महँगाई भत्ता बढ़ाया गया है। बता दें कि पहले 34% था जो कि 4% की बढ़ोतरी होने के बाद 38% हो गया। तमिलनाडु राज्य का आविन सबसे बड़ा को-ऑपरेटिव मार्केट‍िंग फेडरेशन है और इसका स्वामित्व सरोकार के पास है साथ ही इसके डेयरी उत्पादों को भी यहां काफी पसंद किया जाता है। 

DA में बढ़ोतरी से होगा फायदा 

दुग्ध और देरी विकास मंत्री से हुई मीटिंग में विकास मंत्री मनो यंगराज ने बताया कि DA में बढ़ोतरी का जो फैसला लिया गया है वहां कर्मचारियों को होने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया 4% के बड़े महँगाई भत्ते से 1700 आविन कर्मचारियों को फ़ायदा होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की तमिलनाडु सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ और 6 जिला यूनियन के साथ काम करने वाले कर्मचारियों को 38% का DA मिलता था पर दूसरे जिले में काम करने वाले कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता दिया जाता था जिसमें अब इजाफा होगा। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहनों के लिए खुशखबरी दीपावली में सरकार देगी फ्री गैस सिलेंडर, इस तरह करें आवेदन

सालाना खर्च में होगा इज़ाफ़ा 

कर्मचारी संघ एक लंबे समय से अपने DA में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे, लेकिन अब जाकर सरकार ने इनके मांगों को स्वीकार किया है, सभी आविन कर्मचारियों के लिए DA की एक समान 38% कर दी है जिसके बाद सरकार के सालाना खर्च में 3.18 करोड़ रुपये की इजाफा होने का अनुमान लगाया गया है।

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website