सिलिंडर रीफिलिंग योजना आज से आवेदन शुरू, जिन महिलाओं के नाम पर गैस कनेक्शन नहीं है वो क्या करें

मध्यप्रदेश में अगले कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं जिसके लिए बहुत जोरों शोरों से तैयारी चल रही है वहीं शिवराज सरकार लगातार अपनी लाड़ली बहनों के लिए बड़े बड़े एलान करते नहीं थक रहे हैं मानो जैसा उन्होंने महिलाओं के लिए अपनी राज कोष का पूरा खजाना खोल कर रख दिया है। हर महीने 1250 रुपये की आर्थिक मदद देने के बाद वो अब सभी  लाड़ली बहनों को मात्र 450 रुपये गैस सिलेंडर देने की तैयारी कर ली है। 

इन लाड़ली बहनों को 450 रुपये रसोई गैस सिलेंडर देने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जायगी जिसका एलान आज शिवराज सिंह चौहान ने टीकमगढ़ जिले से कर दिया है। बताया जा रहा है कि रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपये में प्राप्त करने के  लिए सभी बहनों को बिलकुल वैसे ही प्रक्रिया करनी होगी जैसा इससे पहले उन्होंने लाड़ली बहना योजना का आवेदन करते समय किया था। 

हर ग्राम पंचायत में आवेदन प्रक्रिया शुरू

रसोई गैस सिलेंडर के लिए भी लाड़ली बहना योजना की तरह ही सभी ग्राम पंचायत और वार्डों में आज से ही आवेदन शुरू हो जायगा इसकी प्रक्रिया भी बिलकुल उसी तरह होगी जिस तरह से आपने लाड़ली बहना योजना में किया था इसलिए पहले आपको पंचायत जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर अपना नाम इसमें शामिल करवाना है। 

ये कार्य उन महिलाओं को करना है जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है और वो लाड़ली बहना योजना का लाभ ले रही हैं परन्तु उज्ज्वला योजना में नाम नहीं है तो आपको इस आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा ताकि सरकार आपके खाते में 450 रुपये गैस के अंतर की राशि जमा कर सके।

सिलिंडर रीफिलिंग योजना की पात्रता एवं दस्तावेज 

सिलिंडर रीफिलिंग योजना के तहत वो बहनें पात्र होंगी जो पहले से ही गैस कनेक्शनधारी है या फिर जिनके नाम प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में शामिल है इस सभी महिलाओं को सिलिंडर रीफिलिंग योजना के तहत 450 में प्रतिमाह एक गैस सिलेंडर दिया जायगा। 

सिलिंडर रीफिलिंग योजना में आवेदन करने के लिए आपको केवल 2 दस्तावेजों की जरूरत होगी पहला तो महिला का L.P.G. गैस कनेक्शन का आईडी और दूसरा महिला का समग्र आईडी कार्ड। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना के लाभ से वंचित महिलाओं ने कलेक्टर को दिया आवेदन, देखिए फिर क्या हुआ

1 करोड़ 30 लाख सभी लाड़ली बहनों को मिलेगा इसका लाभ 

लाड़ली बहना योजना में अब तक 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को शामिल कर लिया गया है और इसके बाद सरकार इन सभी महिलाओं के जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है उन्हें 450 रुपये में हर महीने गैस सिलेंडर देने का एलान किया गया है जिसके लिए आज से ही शुरुवात हो चुकी है। यदि आप लाड़ली बहना हैं तो आपके नाम पर गैस कनेक्शन है तो आप इसका लाभ ले सकती हैं। 

परन्तु इनमें बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनके नाम पर गैस कनेक्शन नहीं है तो ऐसे में उनको लाभ मिलना मुश्किल है क्योकि यह राशि गैस अनुदान के रुप में महिलाओं के खाते में आएगी मतलब राज्य सरकार गैस बेचने वाली आयल कंपनी को देगी और 450 के अंतर से आयल कंपनी महिलाओं के खाते में राशि भेजेगी। 

अपना कल – apnakal.com

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website