क्रेडिट जीवन बीमा 2023: महत्वपूर्ण जानकारी के साथ जानें यह क्या है और किसे इसकी आवश्यकता है?

Last Updated on 2 weeks ago

क्रेडिट जीवन बीमा क्या है?

क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस एक प्रकार की  जीवन बीमा पॉलिसी है जिसे पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उधारकर्ता के बकाया ऋण का भुगतान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि आप बंधक या कार ऋण जैसे बड़े ऋण का भुगतान कर सकते हैं।

क्रेडिट जीवन बीमा पॉलिसी का अंकित मूल्य बकाया ऋण राशि के अनुपात में घटता है क्योंकि समय के साथ ऋण का भुगतान तब तक किया जाता है जब तक कि कोई शेष ऋण शेष न हो।

  • क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस एक विशेष प्रकार की पॉलिसी है, जिसका उद्देश्य ऋण पूरी तरह से चुकाए जाने से पहले उधारकर्ता की मृत्यु होने की स्थिति में विशिष्ट बकाया ऋणों का भुगतान करना है।
  • क्रेडिट लाइफ पॉलिसियों में एक शब्द होता है जो ऋण परिपक्वता से मेल खाता है।
  • क्रेडिट जीवन बीमा पॉलिसी का मृत्यु लाभ कम हो जाता है क्योंकि पॉलिसीधारक का ऋण कम हो जाता है।
  • क्रेडिट लाइफ पॉलिसियों में अक्सर कम सख्त अंडरराइटिंग आवश्यकताएं होती हैं।

क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस कैसे काम करता है

क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस आमतौर पर तब दिया जाता है जब आप एक महत्वपूर्ण राशि उधार लेते हैं, जैसे कि बंधक, कार ऋण या क्रेडिट की बड़ी लाइन। उधारकर्ता के मरने की स्थिति में पॉलिसी ऋण का भुगतान करती है।

ऐसी नीतियां विचार करने योग्य हैं यदि आपके पास ऋण पर सह-हस्ताक्षरकर्ता हैं या आपके आश्रित हैं जो अंतर्निहित संपत्ति पर निर्भर हैं, जैसे कि आपका घर। यदि आपके बंधक पर सह-हस्ताक्षरकर्ता हैं, तो क्रेडिट जीवन बीमा उन्हें आपकी मृत्यु के बाद ऋण भुगतान करने से बचाएगा।

ज्यादातर मामलों में, उत्तराधिकारी जो आपके ऋण पर सह-हस्ताक्षरकर्ता नहीं हैं, वे आपके मरने पर आपके ऋण का भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं हैं। आपके ऋण आमतौर पर विरासत में नहीं मिलते हैं। अपवाद कुछ ऐसे राज्य हैं जो सामुदायिक संपत्ति को मान्यता देते हैं, लेकिन फिर भी केवल पति या पत्नी ही आपके ऋणों के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं 

जब बैंक पैसा उधार देते हैं, तो उनके द्वारा स्वीकार किए जाने वाले जोखिम का एक हिस्सा यह होता है कि ऋण चुकाने से पहले उधारकर्ता की मृत्यु हो सकती है। क्रेडिट जीवन बीमा ऋणदाता की सुरक्षा करता है और, डिफ़ॉल्ट रूप से, यह सुनिश्चित करने में भी मदद करता है कि आपके उत्तराधिकारी आपकी संपत्ति प्राप्त करेंगे।

क्रेडिट जीवन बीमा पॉलिसी पर भुगतान ऋणदाता को जाता है, आपके उत्तराधिकारियों को नहीं। हालांकि, उधारदाताओं के लिए क्रेडिट बीमा की आवश्यकता कानून के खिलाफ है।2

क्रेडिट जीवन बीमा विकल्प

यदि आपका लक्ष्य अपने लाभार्थियों को आपके मरने के बाद अपने ऋणों का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होने से बचाना है, तो पारंपरिक जीवन बीमा सबसे अधिक समझ में आ सकता है। सावधि जीवन बीमा के साथ, ऋणदाता के बजाय आपके लाभार्थी को लाभ का भुगतान किया जाएगा।

फिर, आपका लाभार्थी ऋण चुकाने के लिए कुछ या सभी आय का उपयोग कर सकता है, जैसा कि उन्हें चाहिए। एक जीवन बीमा कंपनी से टर्म कवरेज आमतौर पर समान कवरेज राशि के लिए क्रेडिट जीवन बीमा से अधिक सस्ती होती है।

इसके अलावा, क्रेडिट जीवन बीमा पॉलिसी के दौरान मूल्य में गिर जाता है, क्योंकि यह केवल ऋण पर बकाया राशि को कवर करता है। इसके विपरीत, टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का मूल्य समान रहता है।

क्रेडिट जीवन बीमा के लाभ

टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का एक फायदा यह है कि क्रेडिट इंश्योरेंस पॉलिसी में अक्सर कम सख्त स्वास्थ्य जांच की आवश्यकताएं होती हैं। कई मामलों में, क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस एक गारंटीकृत मुद्दा जीवन बीमा पॉलिसी है जिसके लिए मेडिकल परीक्षा की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके विपरीत, टर्म लाइफ इंश्योरेंस आम तौर पर मेडिकल परीक्षा पर आकस्मिक होता है। यहां तक ​​कि अगर आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं, तो टर्म इंश्योरेंस पर प्रीमियम की कीमत अधिक होगी यदि आप इसे बड़े होने पर खरीदते हैं।

क्रेडिट जीवन बीमा हमेशा स्वैच्छिक होगा। ऋणदाताओं के लिए ऋण के लिए क्रेडिट जीवन बीमा की आवश्यकता कानून के विरुद्ध है, और हो सकता है कि वे अपने ऋण निर्णय इस आधार पर न लें कि आप क्रेडिट जीवन बीमा स्वीकार करते हैं या नहीं।

हालाँकि, क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस को एक ऋण में बनाया जा सकता है, जो आपके मासिक भुगतानों को अधिक बढ़ा देगा। अपने ऋणदाता से अपने किसी भी बड़े ऋण पर क्रेडिट जीवन बीमा की भूमिका के बारे में पूछें।3

क्रेडिट लाइफ पॉलिसी का लाभार्थी कौन है?

क्रेडिट जीवन बीमा पॉलिसी का लाभार्थी वह ऋणदाता होता है जो बीमाकृत ऋण के लिए धन प्रदान करता है। ऋणदाता एकमात्र लाभार्थी है, इसलिए आपके उत्तराधिकारियों को इस प्रकार की पॉलिसी से कोई लाभ नहीं मिलेगा।

क्या आपको क्रेडिट बीमा की आवश्यकता है?

जबकि क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस को कभी-कभी ऋण में बनाया जाता है, उधारदाताओं को इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है। क्रेडिट जीवन बीमा की स्वीकृति पर ऋण निर्णय लेना भी संघीय कानून द्वारा निषिद्ध है।

क्रेडिट जीवन बीमा का उद्देश्य क्या है?

क्रेडिट जीवन बीमा प्राप्त करने का एक मुख्य लक्ष्य आपकी मृत्यु की स्थिति में आपके उत्तराधिकारियों को बकाया ऋण भुगतान के बोझ तले दबे होने से बचाना है। क्रेडिट जीवन बीमा ऋण पर एक सह-हस्ताक्षरकर्ता को ऋण चुकाने से बचा सकता है।

तल – रेखा

यदि ऋण लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो क्रेडिट जीवन बीमा उधारकर्ता के ऋण का भुगतान करता है। उदाहरण के लिए, जब आप क्रेडिट की एक पंक्ति निकालते हैं, या जब आपको कार ऋण मिलता है, तो आप इसे आम तौर पर एक बैंक से खरीद सकते हैं।

इस प्रकार का बीमा विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है यदि आपका जीवनसाथी या कोई अन्य ऋण पर सह-हस्ताक्षरकर्ता है क्योंकि आप उन्हें ऋण चुकाने से बचा सकते हैं। अपने बीमा विकल्पों की समीक्षा करने के लिए एक वित्तीय पेशेवर से परामर्श करने पर विचार करें और यह निर्धारित करने में सहायता करें कि आपकी स्थिति के लिए क्रेडिट बीमा सही है या नहीं।

यह भी देखें – Thunivu Movie Download In Hindi

आप सभी पाठकों का हमारे वेबसाइट apnakal.com  में आने के लिए धन्यवाद  राधे राधे !! 🙏🙏

लेखक के बारे में

  • Uma Hardiya

    मेरा नाम उमा हरदिया है, मैं प्रशिक्षित एक आधार कार्ड विशेषज्ञ हूँ। और इस विषय पर सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सकती हूं। मुझे डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रशिक्षित किया गया है और मैं आधार कार्ड प्रक्रिया, नामांकन, अपडेट और उपयोग पर सवालों के जवाब दे सकती हूं। मैं यहां आधार कार्ड के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के साथ आपकी सहायता करने के लिए हूं, और आपको क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहने में मदद करती हूं।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status