CRCS Sahara Refund Portal: सहारा रिफंड पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत में कुल करोड़ों लोगों ने सहारा इंडिया में निवेश किया था और अब एक लंबे इंतजार के बाद सहारा निवेशकों को राहत मिली है। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार 19 जुलाई को CRCS Sahara Refund Portal। लॉन्च किया है। जिसकी मदद से सहारा निवेशकों को शुरुआती चरण में 10,000 रुपए का रिफंड बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगा। आज हम यहां CRCS Sahara Refund Portal से आप कैसे पैसे प्राप्त कर सकते हैं इस बारे में विस्तार से जानेंगे।

CRCS Sahara Refund Portal

CRCS Sahara Refund Portal: सहारा में निवेश करने वाले सभी निवेशकों को अपने पैसे वापस प्राप्त करने के लिए CRCS Sahara Refund Portal में ऑनलाइन आवेदन करना होगा और फिर आपके द्वारा पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शर्ते एवं नियम के अनुसार सहायक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा और फिर आपके बैंक खाते में शुरुआती चरण में ही 10,000 रुपए की राशि और अगर आप 50,000 रुपए से अधिक के निवेश का दावा करते हैं तो आपको पैन कार्ड भी उपलब्ध कराना होगा।

सहारा इंडिया रिफंड अप्लाई ऑनलाइन

  • CRCS सहारा रिफंड पोर्टल में जाएं।
  • आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • नियम एवं शर्तें पढ़ें और ‘I Agree’ पर टिक करें।
  • आधार नंबर दर्ज करें और वेरिफाई करें।
  • नाम, इमेल, राशि और बैंक खाता विवरण दर्ज करें।
  • फॉर्म सबमिट करें और सहारा रिफंड नंबर प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें – नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले

सहारा रिफंड पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

CRCS सहारा रिफंड पोर्टल में जाएं।

सहारा रिफंड पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले CRCS Sahara Refund Portal की अधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Login पर जाना होगा।

CRCS Sahara Refund Portal

आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

CRCS Sahara Refund Portal में जाने के बाद आपको आधार कार्ड के अंतिम चार अंक और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। और OTP वेरिफाई करना होगा।

CRCS Sahara Refund Portal

नियम एवं शर्तें पढ़ें और ‘I Agree’ पर टिक करें।

OTP करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको ‘नियम एवं शर्तें’ के कॉलम पर ‘मैं सहमत हूं’ (I Agree) पर टिक कर आगे बढ़ना होगा।

आधार नंबर दर्ज करें और वेरिफाई करें।

अब आपको एक बार फिर से 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर में प्राप्त OTP वेरिफाई करना होगा। OTP दर्ज करते ही आपके आधार कार्ड की पूरी जानकारी सत्यापित हो जाएगी।

नाम, इमेल, राशि और बैंक खाता विवरण दर्ज करें।

अब आपको CRCS Sahara Refund Portal में पिता या पति का नाम, इमेल आईडी, ऑपरेटिव सोसाइटी का नाम, सदस्य आइडी, जमा राशि आदि दर्ज करनी होगी। और फिर रिफंड के लिए अंत में पासपोर्ट फोटो और सहायक दस्तावेजों को संलग्न कर पोर्टल में अपलोड करना होगा।

फॉर्म सबमिट करें और सहारा रिफंड नंबर प्राप्त करें।

अंत में आपको सहायक दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद Next/Submit बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Acknowledge Number आपको स्क्रीन में दिखाई देगा जिसे आप भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। हालाकि आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन मैसेज भी प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें – मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

सहारा रिफंड प्राप्त करने के लिए जमाकर्ता के पास सदस्य आईडी, जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, और अगर आपके रिफंड की राशि 50,000 रुपए से अधिक है तो पैन कार्ड भी होना आवश्यक है। आप घर बैठे अपने मोबाइल से सहारा रिफंड का फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। और इसके लिए आपको किया भी तरह का शुल्क भी नहीं देना हैं यह पूरी तरह से निःशुल्क है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अपडेट: 25 जुलाई से पहले निपटा लें ये काम, वरना कभी नहीं मिलेंगे 3,000 रुपये

Author

Leave a Comment

Your Website