मध्यप्रदेश में बना देश का सबसे पहला पीएम जनमन आवास, 29 दिनों में बनकर तैयार होगा आवास

भारत सरकार द्वारा संचालित पीएम जनमन आवास योजना के तहत देश के अति पिछड़ा जनजाति समूहों को रहने के लिए पक्के सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण उपलब्ध कराकर उनके आर्थिक जीवन स्तर में सुधार लाया गया है। इस योजना के अंतर्गत बीते 3 वर्षों में लगभग 15000 करोड रुपए की राशि का आवंटन किया जा चुका है। प्रधानमंत्री जन मन आवास योजना का मुख्य उद्देश्य कमजोर जन जातीय समूह को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर समाज में जागरूकता फैलाना है 

हाल ही में 15 फरवरी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम जन जातीय न्याय महा अभियान के तहत पीएम जनमन आवास योजना के तकरीबन 1 लाख हितग्राहियों को योजना की पहली किस्त 450 करोड रुपए जारी की गई। भारत सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी पीएम जनमन आवास योजना की पहली किस्त का लाभ आदिवासी समुदाय को प्राप्त होने से उनके जीवन स्तर में सुधार आया है।

इस योजना के माध्यम से शिवपुरी के एक आदिवासी समुदाय के भागचंद्र ने देश का सर्वप्रथम पीएम जनमन आवास बनाकर पूरे देश का नाम रोशन कर दिया है।  

शिवपुरी में देश का सर्वप्रथम पीएम जनमन आवास  

भारत सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी पीएम जनमन आवास योजना का लाभ देश के कोने-कोने तक अति पिछड़ा वर्ग के जनजातीय समुदाय को मिल रहा है। पीएम जनमन आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जारी की गई योजना की पहली किस्त की राशि के माध्यम से शिवपुरी के कलोथरा पंचायत के रहने वाले भागचंद्र आदिवासी ने देश का सर्वप्रथम पीएम जनमन आवास का निर्माण किया है। इस देश के नंबर 1 पीएम जनमन आवास के निर्माण में भागचंद्र को प्रशासन का भरपूर सहयोग मिला है। 

प्रशासन का भरपूर मिला सहयोग 

शिवपुरी के रहने वाले भागचंद्र आदिवासी द्वारा देश का सर्वप्रथम पीएम जनमन आवास का निर्माण किया गया है। मीडिया द्वारा भागचंद्र आदिवासी से हुई बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें प्रशासन का भरपूर सहयोग मिला है। समय-समय पर कारीगरों की उपलब्धता, लेआउट डालना, प्रतिदिन ग्राम पंचायत, जनपद और जिला टीम का मार्गदर्शन एवं निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि प्रशासन की समय-समय पर उपलब्धता के कारण ही वह देश का नंबर 1 पीएम जनमन आवास बनाने में सफल हुए हैं। 

पीएम मोदी को किया धन्यवाद 

भागचंद्र आदिवासी ने मीडिया के माध्यम से नाम आंखों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद व्यक्त किया और बताया कि “मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरा भी पक्का मकान होगा, वह भी इतना अच्छा की जिसे देखने के लिए पूरे गांव के निवासी आएंगे”। भागचंद्र आदिवासी को आवास बनाने पर पीएम जनमन आवास योजना के तहत 2 लाख रूपये साथ ही 19890 रुपए मनरेगा मजदूरी व 12 हज़ार रूपये शौचालय निर्माण के मिलाकर कुल 231890 रुपए भारत सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए हैं। 

इसे भी पढ़ें –  सीएम मोहन यादव का एक और ऐलान, गरीबों को आसरा और युवाओं को मिला रोजगार, देखें क्या है पूरा मामला

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website