MP News: CM मोहन यादव की पहल, मध्य प्रदेश के श्योपुर में शुरू हुई देश की पहली चीता सफारी

मध्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार एक्टिव मोड में है। श्योपुर के कुनो पार्क में सीएम मोहन यादव देश की पहली चीता सफारी की शुरुआत की, सेसई पुरा में सीएम मोहन यादव चीता सफारी का भूमि पूजन भी किया।

मध्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का पहला कदम

आदिवासी विकास खंड कराहल के सेसाई पुरा में 180 हेक्टेयर जमीन पर करीब 50 करोड़ की राशि से चीता सफारी बनाई जाएगी। इसके अलावा सीएम करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की भी तैयारियों का जायजा लेने चंबल कमिश्नर दीपक सिंह और आईजी सुशांत सक्सेना वहां पर पहुंचे। सरकार की ओर से मध्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार एक्टिव मोड में है। श्योपुर के कनो पार्क में सीएम मोहन यादव आज देश की पहली चीता सफारी की शुरुआत कर दी है।

प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य

आदिवासी विकास खंड कराहल के सेसाई पुरा में 180 हेक्टेयर जमीन पर चीता सफारी सेसई पुरा में सी मोहन यादव चीता सफारी का भूमि पूजन किया। आदिवासी विकास खंड कराहल के सेसई पुरा में 180 हेक्टेयर जमीन पर करीब 50 करोड़ की राशि से चीता सफारी बनाई जाएगी। इसके अलावा करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की भी सौगात मिली है।

प्रोजेक्ट के आगामी कार्यक्रम

चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत के साथ-साथ वन्य जीवों के लिए साइकिल वितरण और पर्यावरण संरक्षण कार्य मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री देख के चीता सफारी की शुरुआत कर दी गई है। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री पहले चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत और साइकिल वितरण भी किया। ताकि वह अच्छे से निगरानी कर सके। और जंगल के लिए साइकिल बहुत ही अच्छी सवारी मानी जाती है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने दी मंजूरी, इन 5 शहरों में चलेगी PM ई-बस

एक तो पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता दूसरा जो वन्य जीव है उनको कोई दिक्कत नहीं होती है। तीसरा सबसे इंपॉर्टेंट जो देश और विदेश के लोग जानना चाहते हैं, वो यह है कि उनका लंबा जो इंतजार है, चीता सफारी को लेकर वो खत्म होने वाला है। अब वो उस सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे और चीतों को देख सकेंगे।

पर्यटकों के लिए आकर्षक

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री जी में वन पर्यावरण को लेकर एक बहुत ही अच्छा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने चिता सफारी का शुभारंभ कर दिया है। उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में बहुत अच्छा फैसला लिया है। बता दे हवा की गति से दौड़ने वाले चिता देश में यदि कहीं है तो वह मध्य प्रदेश के श्योपुर के कूनो पार्क में है। कूनो नेशनल पार्क देश में यहां के वन्य जीवों और जंगल के वातावरण के लिए प्रसिद्ध है, जो पर्यटकों को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें – MP News: पटवारी परीक्षा होगी रद्द, अभ्यर्थी कर रहे जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग

Author

Leave a Comment

Your Website