लाड़ली बहना योजना आवेदन करने से लेकर पैसा मिलने तक की पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप समझें !!

लाड़ली बहना योजना: आज हम बहना योजना के हर टॉपिक को एक ही जगह विस्तार से समझने वाले हैं जी हाँ दोस्तों लाड़ली बहना योजना जिसे लेकर बहुत से महिलएं अभी भी चिंतित है कि उनका फॉर्म सही से भरा गया या नहीं उनको पैसा मिलेगा या नहीं उनका फॉर्म रिजेक्ट तो नहीं होगा इस तरह की बहुत से सवाल महिलाओं के मन में आ रहे हैं इसलिए इन सभी सवालों का जवाब हम आपको एक ही जगह देंगे जिससे आपका काम आसान हो सके और आपके मन में कोई और सवाल न रहे। 

आपको बता दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की शुरुवात की है। इस योजना के तहत प्रदेश की विवाहित महिलाओं (जिनकी उम्र 23 से 60 साल हो) को हर महीने एक एक हजार रूपए सीधा उनके बैंक खाते में जमा किये जायेंगे। इस योजना के आवेदन करने की तिथि 25 मार्च से शुरू हो गयी और इसका अंतिम दिनांक 30 अप्रैल तक है। 

आइये दोस्तों आगे बढ़ते हैं और बहना योजना के हर एक विषय को बारीकी से समझते हैं –

पहला स्टेप – योजना के सभी नियम

अगर आप भी लाड़ली बहना योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपका सबसे पहला स्टेप होना चाहिए की आप इस योजना से सम्बंधित सभी नियमों को ध्यान से पढ़ लें जिससे आपको क्लियर हो जायगा की आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं। जैसे –

  1. आवेदिका मध्यप्रदेश के स्थायी निवासी होनी चाहिए। 
  2. आवेदिका शादीशुदा होनी चाहिए 
  3. आवेदिका की उम्र 23 से 60 साल होना चाहिए। 
  4. 5 एकड़ से ज्यादा भूमि नहीं होना चाहिए। 
  5. घर में कार नहीं होना चाहिए। 
  6. आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी या पेंशन धारी नहीं होना चाहिए। 

अगर नियमानुसार आप इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं तो आप आवेदन न करें क्योकि आगे चलकर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा और यदि आप सभी नियमों के अनुसार फॉर्म जमा करते हैं तो आपका फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो जायगा। 

दूसरा स्टेप – जरुरी दस्तावेज तैयार करें 

लाड़ली बहना योजना आवेदन करने के लिए आपके पास जरुरी दस्तावेजों का होना बहुत जरुरी है जैसे समग्र आईडी, आधार कार्ड, मध्यप्रदेश निवासी प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, बैंक पासबुक आदि ये सभी दस्तवावेज की जानकारी आपको आवेदन करते वक़्त जरुरी है। 

तीसरा स्टेप – समग्र और आधार की Ekyc 

अगर आपके पास सारे दस्तावेज हैं तो अब आपको आधार और समग्र आईडी को एक दुसरे से लिंक कराना है दोनों का Ekyc होना बहुत जरुरी  अन्यथा आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है। 

चौथा स्टेप – बैंक खाते में आधार लिंक अनिवार्य 

समग्र आधार के Ekyc के साथ आपका बैंक कहते में आधार कार्ड व पैन कार्ड लिंक होना चाहिए। 

पांचवा स्टेप – बैंक खाते में DBT इनेबल करवाएं 

सरकार ने किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक में DBT इनेबल अनिवार्य कर दिया है क्योंकि यह एक ऐसा सिस्टम है जिससे सरकार द्वारा भेजे गए पैसे सीधा आपके बैंक खाते में आता है इसमें बीच का कोई तीसरा व्यक्ति नहीं होता इसलिए सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है। 

2 मिनट में चेक करें लाडली बहना योजना DBT चालू है या नहीं

छटवां स्टेप – पंचायत जाकर ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करें 

अब आपका सारा काम हो चुका है आपको बस दस्तावेजों की प्रति को अपने पंचायत ले जाना है और वहां आपको फॉर्म दिया जायगा उस फॉर्म को आपको भरना है और फॉर्म के साथ इन दस्तावेजों को अटैच कर जमा करना है।

फॉर्म की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वहां उपस्थित अधिकारी आपका लाड़ली बहना ऐप के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भरेगा उसे भी आपको पूर्ण कराना है। ऑनलाइन आवेदन करते ही आपको ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक दिया जायगा जिसे आप अच्छे रख लेवें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक है हालाँकि सरकार ने कहा है कि अगर महिलाओं को आवेदन रह जाते हैं तो डेट आगे बढ़ा दी जायगी।

लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 

बैंक में पैसा आना कब शुरू होगा 

बहुत सी महिलाओं के मन में ये उत्सुकता है कि इतना सब करने के बाद उनके बैंक खाते में पैसा आना कब से शुरू होगा तो आपको बता दें कि  हाल ही में शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना महासम्मेलन में कहा था की जुलाई महीने से आपके बैंक खाते में पैसा आना शुरू हो जायेंगे। 

लाड़ली बहना योजना सर्टिफिकेट हुआ जारी सभी महिलायें घर बैठे करें सर्टिफिकेट डाउनलोड

तो दोस्तों ये वो पूरे स्टेप्स हैं जिनकी मदद से आप आसानी से लाड़ली बहना योजना का फॉर्म एक बार में भर सकते हैं अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो आप निश्चंत रहें आपको इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा। अगर आपको बहना योजना से सम्बंधित कुछ और समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट में ग्रुप में जुड़कर एडमिन से पूछ सकते हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website