लाडली बहनों को CM शिवराज की एक और सौगात, बहनों के लिए एक के बाद एक नई योजनाएं

MP News: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है और सभी तमाम पार्टियां चुनावी तैयारियों में जुटी हुई हैं। इसी बीच सीएम शिवराज सिंह ने महिलाओं के लिए क्रांतिकारी योजनाओं की शुरूआत की। सभी वर्ग की महिलाओं को राज्य सरकार की योजनाओं का फायदा मिले इस उद्देश्य से अलग अलग तरह की योजनाएं लागू की गई और सीएम शिवराज ने अधिकारिक ट्वीट करते हुई महिलाओं की से आय 10 हजार रुपए करने का ऐलान किया।

विधानसभा चुनाव की वजह से राज्य में कांग्रेस और बीजेपी दोनों राजनीतिक पार्टियों के बीच चुनावी सियासत शुरू हो चुकी है। और इस वजह से ही राज्य में हर रोज एक नई योजना की शुरूआत की जा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी की अध्यक्षता में कांग्रेस सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठी है तो वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सत्ता में बरकरार रहना चाहते है। और सीएम शिवराज इस वजह से ही इस चुनावी साल में महिलाओं को अपने पक्ष में करने के लिए लाडली बहना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना, आहार अनुदान योजना, मातृ वंदना योजना, सहायता अनुदान योजना, उद्यम क्रांति योजना सहित तमाम योजनाओं को राज्य की जनता के लिए लागू किया।

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य सरकार ने अधिकारिक पोर्टल जारी किया है जिसकी मदद से आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली किसी भी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आप इस योजना के विषय में अधिक जानकारी एकत्र कर सकते है।

सरकारी योजनाओं का लाभ और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपक मध्यप्रदेश शासन की अधिकारिक वेबसाइट https://mp.gov.in/govschemes पर जाना होगा। इसके बाद आप किस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उसे विकल्प के रूप में चयनित करना होगा और फिर आपके द्वारा चयन की गई योजना किस विभाग से है वो आपको दिए गए विकल्प में से एक बार फिर से सेलेक्ट करना होगा। और फिर आपकी स्क्रीन पर योजनाओं से संबंधित जानकारी, योजनाओ का लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया / विधि, योजनाओ का लाभ प्राप्त करने के शर्तें, आवेदन प्रक्रिया आदि दिखाई जाएगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू प्रमुख 30 योजनाओं की सूची देखें

महिलाओं को इन योजनाओं से मिलेगा 10 हजार रुपए सालाना

मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरूआत की जिसमें 1 हजार रुपए सालाना दिए जाएंगे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार ने नारी सम्मान योजना की शुरूआत की जिसके तहत 2000 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा हाल ही में सीएम शिवराज सिंह ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना और मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरूआत की है जिसके तहत 8 हजार से 10 हजार प्रतिमाह दिए जाएंगे। और इन सभी योजनाओं में आवेदन करने वाली महिलाओं, बहनों और युवाओं को इन योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना में दी जाने वाली सहायता राशि को जल्द ही 3000 रुपए प्रतिमाह भी कर दिया जाएगा। और इसके लिए खुद सीएम शिवराज सिंह ने प्रक्रिया साझा की है। और ट्वीट के जरिए बताया की किस तरह लाडली बहनों को दी जाने वाली राशि को बढ़ा दिया जाएगा। सबसे पहले 1000 रुपए से 1250 रुपए और फिर धीरे धीरे 3000 रुपए तक कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: मात्र 2 दिन शेष 1 अगस्त से खाते में आएंगे 10-10 हजार रूपए

Author

Leave a Comment

Your Website