मध्यप्रदेश में छात्रों के लिए खुशी की लहर, 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने पर शिवराज मामा देंगे लैपटॉप और स्कूटी

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और तमाम राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग योजनाओं के जरिए जनता को लुभाने में जुटी हुई है कांग्रेस सरकार द्वारा भी नारी सम्मान योजना की शुरुआत की गई थी और सत्ताधारी बीजेपी सरकार द्वारा भी विभिन्न तरह की योजना की शुरुआत की गई है। और अब शिवराज मामा 12वीं कक्षा में 60% अंक आने वाले छात्रों को भी लैपटॉप देंगे और साथ ही स्कूटी की राशि वितरित करेंगे।

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अब मेधावी छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया है, अभी हाल ही में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की घोषणा की है, और घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा है, कि अब 12वीं बोर्ड परीक्षा में 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के तहत छात्रों को लैपटॉप देकर उनको शिक्षा में प्रोत्साहन देना है, और प्रतिभावान छात्र को अपने करियर में आगे बढ़ने का मौका भी मिलेगा। इस योजना से आगे बढ़ने का मौका भी मिलेगा, बता दें यदि छात्रों को उनकी शिक्षा में सरकार इस प्रकार के प्रोत्साहन देती है, तो इस योजना के तहत छात्रों को भराहत मिलेगी, और उनको एक लक्ष्य मिलेगा जिससे छात्र अपने जीवन में आगे बढ़ सकेंगे।

फ्री लैपटॉप योजना के नियम में क्या है बदलाव

इस नियम के तहत अब 75% की जगह 60% अंक लाने पर छात्रों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप, इस प्रकार अब सरकार ने छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना में राहत दी है, और 75% को लेकर जो नियम बनाए थे, उनमें बदलाव कर दिए हैं इस नियम के तहत अब केवल छात्रों को 60% अंकों पर ही फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। इस नियम के द्वारा केवल सरकारी स्कूल के बच्चों को ही फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा। बता दें और सरकार ने छात्रों को 75% नंबरों की बजाय 60% नंबरों पर ही फ्री लैपटॉप योजना का प्रोत्साहन करने का फैसला किया है।

इसके साथ ही 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त करने वाले छात्रों को स्कूटी दी जाती थी लेकिन इस नियम में भी अब बदलवा कर दिया गया है। अब प्रथम श्रेणी प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ द्वितीय और तृतीय श्रेणी में आने वाले छात्रों को भी स्कूटी वितरित की जाएगी।

फ्री लैपटॉप योजना के उद्देश्य

जैसा कि सभी को पता है, मध्य प्रदेश में सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ न कुछ घोषणाएं करती रहती है। इसी प्रकार इस बार सरकार ने छात्रों के लिए एक खुशखबरी दी है, और एक सौगात के तौर पर छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को प्रोत्साहन देना है, और सरकार प्रोत्साहन राशि की जगह अब छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रही है, इस योजना में सरकार ने नियम में बदलाव किया है, अब 75% अंकों के स्थान पर अब छात्रों को 60% अंकों पर ही फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को मध्य प्रदेश का स्थाई निवास होना चाहिए
  • मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल के स्टूडेंट को ही दिया जाएगा।
  • फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल उन्हीं स्टूडेंट को मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम होगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को अब केवल 60% अंको की आवश्यकता होगी।
  • मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए स्टूडेंट को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल का छात्र होना अनिवार्य है।
  • यदि स्टूडेंट बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंको से पास हो जाता है, तो वह इस प्रकार के छात्र फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना आवास योजना: इन सभी महिलाओं को शिवराज सरकार देगी घर, देखें पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • स्टूडेंट का आधार कार्ड
  • स्टूडेंट का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • स्टूडेंट का आय प्रमाण पत्र
  • स्टूडेंट का बैंक खाते का विवरण
  • स्टूडेंट का जाति प्रमाण पत्र
  • स्टूडेंट की पासपोर्ट साइज फोटो

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान और मजेदार प्रक्रिया है। आप घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और वैकल्पिक रूप से अगर आप स्कूल में रेगुलर छात्र है तो स्कूल टीचर द्वारा ही आपका आवेदन होगा। आपको सिर्फ बैंक खाता नंबर और आधार कार्ड की एक एक प्रति स्कूल टीचर के पास जमा करनी होगी।

यह भी पढ़ें – बड़ा ऐलान! लाड़ली बहना आवास योजना जल्द शुरू और 12 महीना मिलेगा 450 रुपये में गैस सिलेण्डर

Author

Leave a Comment

Your Website