सीएम शिवराज ने शुरू की चरण पादुका योजना, बहनों के साथ अब भाइयों को भी मिलेंगे 200 रुपये

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री राज्य के हर एक वर्ग के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं लागू करते हैं ताकी सभी वर्गों को लाभान्वित किया जा सके। हाल ही में लाडली बहना योजना के जरिए राज्य की बहनों को शामिल किया गया और अब चरण पादुका योजना में राज्य के लड़कों और पुरुषों को भी शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में हितग्राहियों को विभिन्न तरह की सुविधाएं दी जाएगी। जिसमें महिलाओं को साड़ी, चप्पल, सैंडल, और 200 रुपए के साथ साथ जूते, और पानी की कुप्पी भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने चरण पादुका योजना को लागू किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार 26 जुलाई 2023 को सिंगरौली जिले में पहुंचें और सिंगरौली जिले में आयोजित कार्यक्रम में 672 करोड़ से अधिक की लागत की रिहंद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। और फिर इसके बाद सीएम शिवराज सिंह ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की अधिकारिक घोषणा की। इस योजना के हितग्राहियों को साड़ी, जूते, चप्पल, और बैंक खाते में 200 रुपए दिए जाएंगे। सीएम शिवराज ने आगे कहा की इतनी बड़ी संख्या में छाते खरीदने में सरकार को कठिनाई आ रही है इस वजह से सभी हितग्राहियों के बैंक खाते में 200 रुपए छाते खरीदने के लिए दिए जाएंगे।

इन परिवारों को दिया जाएगा चरण पादुका योजना का लाभ

मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आदिवासी परिवारों द्वारा तेंदुपत्ता इखट्टा किया जाता है जिसका उपयोग बीड़ी निर्माण के किया जाता। और इसे बाजार में बेचने से आय प्राप्त कर आदिवासी परिवार अपना जीवन वायतीत कर रहे हैं। और इन कार्यों से राज्य सरकार को राजस्व भी प्राप्त हो रहा है। लेकिन ये आदिवासी अभी भी आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं और तेंदुपत्ते इकट्ठे करने के लिए नंगे पैर जंगलों में जाते हैं। और अपने साथ पानी की कुप्पी, छाता, जूते, चप्पल जैसी जरूरी चीजें भी लेकर नहीं जा पाते हैं। जिसकी वजह से पैरों मे कांटे चुभना, कभी कभी जहरीले कीड़े मकोड़ों का भी शिकार बन जाते हैं। लेकिन इसी समस्या के समाधान हेतु इन आदिवासी परिवारों को सरकार चरण पादुका योजना के अंतर्गत लाभान्वित करेगी।

चरण पादुका योजना में दिए जाने वाले लाभ

चरण पादुका योजना के तहत तेंदुपत्ता संग्राहकों को लाभ दिया जाएगा। और उन्हें छाते खरीदने के लिए बैंक खाते में 200-200 रूपए दिए जाएंगे। साथ ही महिलाओं को साड़ी, चप्पल, और पुरुषों को जूते के साथ साथ पानी की कुप्पी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – शिवराज सरकार ऐसे भेजेगी 200-200 रुपये

Author

Leave a Comment

Your Website