20 जुलाई को मेधावी छात्रों को सीएम शिवराज सिंह देंगे बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपए

MP News: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर साल छात्रों का उत्साह बढ़ाने और शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति लाने के उद्देश्य से मेधावी छात्रों को लैपटाप प्रदान किया जाता है और इस वर्ष मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए पैसे दिए जाएंगे।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा की शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है और इस लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के द्वारा 23 साल पहले शुरू किए गए “स्कूल चले हम अभियान” को निरंतर चलाया जा रहा है। और राज्य में 9 हजार सर्व सुविधा युक्त सीएम राईज स्कूल खोले जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए खुशखबरी

मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। हर साल की तरह इस वर्ष भी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र जिन्होंने 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा परसेंट से पास हुए उन सभी छात्रों को 20 जुलाई 2023 को लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपए की राशि बैंक खाते में दी जाएगी।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा की मध्यप्रदेश के हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिल रही है। सरकार औपचारिक शिक्षा के साथ साथ तकनीकी शिक्षा पर भी ध्यान दे रही है। मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षण-शुल्क, गणवेश, मध्यान्ह भोजन, साइकिल, स्कूटी, लेपटॉप आदि की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ ही 12वीं की कक्षा में 75 प्रतिशत प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण होने पर राज्य सरकार लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपए की राशि दे रही है।

यह भी पढ़ें – लाडली लक्ष्मी योजना में 1,18,000 रुपये कैसे प्राप्त करें, आवेदन से लेकर लाभ पाने तक की पूरी प्रक्रिया

छात्रों को मिलेगी फ्री साइकिल और स्कूटी

मध्यप्रदेश सरकार द्वारासरकारी स्कूल के छात्रों के लिए साइकिल और स्कूटी देने की योजना भी है जिसमें हर साल बच्चों को यह सुवधियाएं दी जाती है। एक गांव से दूसरे गांव जाने पर 5 से 6 वीं कक्षा के छात्र या 8 से 9वीं कक्षा में जाने पर छात्रों को साइकिल खरीदने के लिए 4500 रुपए की राशि बैंक खाते में दी जाएगी। और इसके साथ ही 20 जुलाई 2023 को 12 वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को फ्री स्कूटी वितरण किया जाएगा

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इन तमाम सुविधाओं के साथ साथ मेडिकल, इंजीनियरिंग, ITI, IIM जैसी महंगी पढ़ाई पर फीस देने का कार्य भी सरकार कर रही है। इसके साथ ही राज्य में 900 सीएम राईज स्कूल खोले जा रहे हैं। जिसमें पढ़ाई लिखाई की तमाम सुविधाएं उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अपडेट: आने वाली किस्तों में इन बहनों को मिलेंगे 1250 रुपए

एमपी लैपटॉप योजना ऑनलाइन पोर्टल

एमपी सरकार मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति और लैपटॉप हर साल प्रदान करती है और इस साल स्कूल में टॉप करने वाले छात्रों को ई स्कूटी भी दी जाएगी। शिक्षा से संबंधित छात्रवृत्ति, लैपटॉप आदि के वितरण की सुविधा के लिए मध्यप्रदेश शिक्षा पोर्टल http://shikshaportal.mp.gov.in/ भी जारी किया गया है। इस पोर्टल को विजिट कर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना चुनाव के पहले बुजुर्गों को मिलेगा तीर्थ दर्शन 2 अगस्त से होगी यात्रा प्रारम्भ

Author

Leave a Comment

Your Website