सीएम शिवराज सिंह ने लाड़ली बहनों को आवास योजना का फॉर्म भर कर बताया, आप भी भरें इस तरह

MP News: 17 सितंबर से मध्यप्रदेश की लाडली बहनों के लिए आवास योजना की शुरुआत हो गई। अगर आप भी मध्यप्रदेश से हैं और आपकी उम्र 21 से 60 वर्ष है तो आप भी लाड़ली बहना आवास योजना में फॉर्म भर सकते है। सीएम शिवराज सिंह जी ने लाड़ली बहना आवास योजना के शुभारंभ के बाद एक लाड़ली बहना का फॉर्म भर कर बताया। साथ ही पात्रता मानदंड और सहायक दस्तावेजों की जानकारी को साझा किया।

आवास योजना की शुरुआत के बाद सीएम शिवराज सिंह ने भरा फॉर्म

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना की शुरुआत 17 सितंबर से हो चुकी है 17 सितंबर को भोपाल में कार्यक्रम आयोजित किया गया और लाडली बहना आवास योजना का शुभारंभ किया गया। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने एक आवेदक महिला का फॉर्म भरकर दिखाया। साथ ही इस योजना का लाभ लाभार्थियों को कैसे मिलने वाला है इस बारे में जानकारी साझा की।

सीएम शिवराज सिंह राज्य की बहनों के लिए गैस सिलेंडर योजना की शुरुआत कर दिए हैं जिसके तहत लाड़ली बहनों को मात्र 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त होगा। इसके लिए पूरी योजना बनाई गई आप इस योजना के लिए भी आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने 17 सितंबर को भोपाल में अयोजित कार्यक्रम के दौरान यह भी कहा कि, अब प्रदेश की बहनें आवास के बिना नहीं रहेंगी। रोटी और कपडें के बाद अब हर व्यक्ति के लिए आवास जरुरी है।

इस तरह भरें लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म

सीएम शिवराज सिंह जी ने लाड़ली बहना आवास योजना कार्यक्रम के दौरान आवेदन प्रक्रिया को साझा किया। आवेदक महिला को ग्राम पंचायत से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को साफ स्वच्छ अक्षरों में भर कर पंचायत में ही जमा करना होगा। और आवेदन पत्र जमा करने की पावती सचिव वा रोजगार सहायक से प्राप्त कर सुरक्षित रखना होगा। इसके साथ ही लाडली बहनों को आवेदन फार्म के साथ समग्र आईडी, आधार नंबर बैंक खाता नंबर और जॉब कार्ड की एक-एक प्रति संलग्न करना होगा।

सीएम शिवराज सिंह ने लाड़ली बहनों को आवास योजना का फॉर्म भर कर बताया

17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक भरें फॉर्म

लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत 17 सितंबर से की गई है जिसमें 5 अक्टूबर तक फॉर्म भरे जाएंगे इस योजना में सिर्फ पात्र महिलाएं फॉर्म भर सकती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको पात्रता और सहायक दस्तावेजों के बारे में देखना चाहिए इसके बाद आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना में बहुत सारी महिलाओं ने पहले और दूसरे चरण में आवेदन नहीं किया किसकी वजह से उन्हें प्रतिमाह मिलने वाली सहायता राशि प्राप्त नहीं हो रही है। और अगर आप लाड़ली बहना आवास योजना के फॉर्म भी नहीं भरते हैं तो आप आवास योजना से भी वंचित हो जाएंगे। इस लिए समय रहते आपको लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन जरुर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – सीएम शिवराज सिंह ने किया कृषक मित्र योजना का ऐलान, मध्य प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी

ये सभी महिलाएं भरें आवास योजना का फॉर्म

लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म मध्यप्रदेश की महिलाएं भर सकती हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक खाता जैसे आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अगर आपको पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त हो गया है तो आप लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते। केवल पीएम आवास योजना से वंचित महिलाओं को ही लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ 2011 की जनगणना और आवास योजना प्लस की सूची में छूटे परिवारों को लाड़ली बहना आवास योजना में शामिल किया जाएगा।

अगर किसी महिला के पास स्वयं का पक्का मकान है तो उन्हें लाभ नही दिया जाएगा। इसके साथ ही चार पहिया वाहन आदि होने पर और सरकारी नौकरी वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। साथ ही 12000 रुपए से अधिक आय नही होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – सीएम शिवराज की कैबिनेट बैठक हुई संपन्न, मध्यप्रदेश के सभी वर्ग के लोगों के लिए खुशखबरी

Author

Leave a Comment

Your Website