लाडली बहना योजना को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने किया एक और ऐलान, खुशी से झूम उठीं महिलाएं

एक बार फिर से खोला जाएगा लाडली बहना योजना का पोर्टल, सीएम शिवराज सिंह ने नवविवाहित बहनों को दिया मौका क्या है पूरा मामला देखने के लिए पढ़ते रहें।

लाडली बहना योजना 2023: लाडली बहना योजना में आए दिन एक नई अपडेट देखने को मिलती है हाल ही में एक और खबर सीएम शिवराज सिंह की तरफ से देखने को मिल रही। सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना को लेकर एक और बड़ा ऐलान किया है। शिवराज सिंह ने कहा है कि एक बार फिर से लाडली बहना योजना के पोर्टल खोले जायेंगे।

लाडली बहना योजना के परिणाम आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर देखे जा रहे हैं। सीएम शिवराज लाडली बहना योजना को लागू करके महिलाओं को अपने पक्ष में लाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छी योजना है इसमें सभी महिलाओं को प्रति माह 1 हज़ार रुपए की राशि अगले 5 साल तक मिलेगी।

विधानसभा चुनाव को को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह ने एक बार फिर से लाडली बहना योजना के पोर्टल खोलने का ऐलान किया है। ताकि पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ उठा पाएं। सीएम शिवराज ने यह ऐलान सागर में एक सामूहिक कन्या विवाह के दौरान सीएम शिवराज ने यह ऐलान किया।

उन्होंने सम्मेलन में कहा कि नवविवाहित बहनों के लिए लाडली बहना योजना के पोर्टल एक बार फिर से खोले जाएंगे। और फिर पात्र नवविवाहित बहनों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को सरकार देगी 25 से 50 हजार रुपये

लाडली बहना योजना की अंतिम तिथि

लाडली बहना योजना की शुरुआत जनवरी में एक सभा को सम्बोधित करते हुऐ सीएम शिवराज सिंह ने की थी और इस योजना को अधिकारिक तौर पर 5 मार्च से लागू किया गया। लाडली बहना योजना के आवेदन 25 मार्च से 30 अप्रैल तक किए गए। 30 अप्रैल के बाद लाडली बहना योजना के आवेदन बंद कर दिए गए और सिर्फ अपत्ति और निराकरण करने का कार्य किया जा रहा है।

लाडली बहना योजना ध्यान रखने योग्य बातें

लाडली बहना योजना में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप को मध्यप्रदेश के मूल निवासी होना अनिवार्य है। अगर आप किसी अन्य राज्य से हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही eKYC की प्रक्रिया भी जरूरी है अगर आपने ekyc नहीं किया है तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट होगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना नोटिस जारी, 3 दिन में प्रमाण न प्रस्तुत करने पर आवेदन निरस्त

लाडली बहना योजना में दी जाने वाली सहायता राशि बैंक डीबीटी के तहत सभी महिलाओं को दी जाएगी। इस वजह से अपके खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है। अगर आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं है तो आज ही अपने बैंक जाकर डीबीटी सक्रिय करने और आधार लिंक करने का कार्य अवश्य करें।

लाडली बहना योजना फर्स्ट इंस्टॉलमेंट

लाडली बहना योजना की पहली किस्त के बारे में सभी लोग जानना चाहते है। वैसे आपको हम बता दें की लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून तक आएगी। पहली किस्त बैंक डीबीटी के तहत सभी महिलाओं को दी जाएगी। इस लिए सभी महिलाएं अपने खाते में बैंक डीबीटी और आधार लिंक जरुर कराएं।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड के बदले नियम, आधार के सुविधाओं पर बहुत बड़ा बदलाव जानिये अब क्या करना होगा

Author

Leave a Comment

Your Website