सीएम शिवराज का ऐलान राज्य के संविदा कर्मियों के वेतन में 7200 रुपए तक की बढ़ोतरी

MP News: मध्यप्रदेश के संविदाकर्मियों के लिए लगातार खुशखबरी आ रही है। सीएम शिवराज सिंह संविदा कल्चर को खतम करने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। सरकार ने पहले ही महंगी भत्ता बढ़ा दिया है। और अब राज्य के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार की तरह महंगाई भत्ता प्राप्त होगा। और अब कर्मचारियों को अगस्त के माह का बेसब्री से इंतजार है। क्योंकि इस माह से ही बढ़े हुए वेतन का लाभ प्राप्त होगा। चुनावी साल में राज्य सरकार ने प्रदेश के साढ़े साथ लाख नियमित कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया है। और इसका लाभ जुलाई के वेतन से मिलेगा जो की अगस्त माह में कर्मचारियों को प्राप्त होगा।

संविदा कर्मचारियों को 1000 से 10,000 का लाभ

राज्य में सभी विभाग, निगम मंडल आदि में कार्यरत संविदा कर्मचारियों को स्थाई कर्मचारियों की तरह सुविधाएं दी जाएगी। जुलाई के वेतन से ये सभी लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएंगे जिससे अगस्त का वेतन बढ़ कर आएगा। इसमें श्रेणीवार 1000 से 10,000 रुपए तक का लाभ होगा। राज्य के संविदा कर्मचारियों को अवकास, चिहित्सा बीमा, महंगाई भत्ता, ग्रेच्युटी सहित अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी।

ग्रेच्युटी में 3 से 10 लाख का फायदा

चुनावी साल में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार किया जा रहा है। इसी तरह संविदाकर्मचारियों पर मेहरबान राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में मुनाफा करने के साथ ही कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर 3 से 10 लाख तक की ग्रेच्युटी भी प्रदान करेगी। इसके साथ ही अफसरों और कर्मचारियों को 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज NPCI के तहत पेंशन सहित अन्य सुविधाएं दी जाएगी। राज्य में कुल 64 विभागों में अभी भी 70 से 80 फीसदी कर्मचारी संविदा पर है जिन्हें स्थाई कर्मचारी की तरह सुविधाएं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के सीहोर जिले पहुंचे सीएम शिवराज, 18 करोड़ 44 लाख की लागत के विकास पर्व का किया शुभारंभ

वेतन वृद्धि में इस तरह होगा लाभ

पुलिस में सीधी भर्ती के पदों में नियुक्त कर्मचारियों को समयमान वेतनमान देने के कार्यवाही प्रारंभ हो चुकी है। जिसे कई सालों के बाद प्रारंभ किया गया है। और अब शाखा ने इस माह पुलिस विभाग के इकाइयों को इस बारे में निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 2.0 आवेदन शुरू, सीएम शिवराज ने इन नए दस्तावेजों को किया अनिवार्य

Author

Leave a Comment

Your Website