CM Ladli Bahna Yojana: मुख्यमंत्री मोहन यादव का ऐलान, 10 फरवरी को जारी होगी 9वीं किस्त

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने ऐलान कर दिया है कि 10 फरवरी को लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त जारी की जाएगी। लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है और अब इस नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी इस योजना को संबोधित कर रहे हैं। जिस तरह मुख्यमंत्री जी ने आठवीं किस्त 10 जनवरी को ट्रांसफर की ठीक इसी तरह 9वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रहे हैं।

10 फरवरी को इन महिलाओं को मिलेगी 9वीं किस्त

10 फरवरी 2024 को मध्य प्रदेश की मोहन सरकार लाडली बहनों के खाते में 9वीं किस्त की राशि ट्रांसफर करने जा रहे हैं हालांकि इसके लिए पुराने सभी नियम और पात्रता लागू रहेगी। साथ ही महिलाओं के खाते में डीबीटी सक्रिय होना चाहिए और महिला वर्तमान में भी इस योजना के लिए पात्रता रखनी चाहिएm महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने पहले ही यह आदेश जारी कर दिए हैं कि अगर कोई महिला अपात्र पाई जाती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा और उनका नाम हटा दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त के लिए यह अफवाह उड़ाई जा रही है कि 10 फरवरी 2024 को 9वीं किस्त के रूप में 1500 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने 9वीं किस्त की राशि में बढ़ोत्तरी से संबंधित किसी भी तरह का ऐलान नहीं किया है। आठवीं किस्त की तरह ही 9वीं किस्त में भी ₹1250 महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे हालांकि कुछ महिलाओं के नाम हटाए जाएंगे और इस संबंध में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

वंचित महिलाओं के लिए शुरु होगा तीसरा चरण

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण वंचित महिलाओं के लिए शुरू किया जाएगा क्योंकि वर्तमान में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो इस योजना के लाभ से वंचित है इसके साथ कुछ ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्हें सही जानकारी न होने की वजह से पहले और दूसरी चरण में आवेदन नहीं किया था लेकिन अब वह पछता रही है तो इस तरह की महिलाओं के लिए तीसरा चरण प्रारंभ किया जाएगा।

यह  भी पढ़ें – लाडली बहना आवास योजना के तहत अब महिलाओं को दिए जाएंगे 2 लाख रुपए, आदेश और सूची जारी

लाडली बहना योजना के तीसरे में चरण में 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया जाएगा इसके साथ ही अविवाहित बहनों को भी शामिल किया जाएगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि लोकसभा चुनाव के पहले लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू कर दिया जाएगा। इस लिए आवेदन करने वाली सभी महिलाओं को सहायक दस्तावेजों के साथ तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

यह  भी पढ़ें – MP News: शराबियों का जाम छलकाना हुआ महंगा, कुलपति के नाम के स्थान पर हुआ कुलगुरु

Author

Leave a Comment

Your Website