MP News: CM मोहन यादव 10 मार्च को जारी करेंगे अनुग्रह सहायता योजना की राशि, इन परिवारों को मिलेंगे 4 लाख रुपये

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कल 10 मार्च को अनुग्रह सहायता योजना के तहत 30591 परिवारों को 678 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने वाले हैं। जिसमें प्रति परिवार 4 लाख रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त होगा।

इस कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव के साथ पीएम मोदी भी होंगे शामिल

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता योजना की राशि मुख्यमंत्री मोहन यादव जी जारी करने वाले हैं। इसके साथ ही 10 मार्च के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअली ग्वालियर के एयर टर्मिनल के उदघाटन समारोह में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होकर ही मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी 30591 परिवारों के खाते में डीबीटी के माध्यम से सिंगल क्लिक कर योजना की राशि ट्रांसफर करेंगे।

ये 30591 परिवारों को मिलेगा लाभ

10 मार्च को ग्वालियर जिले में मुख्यमंत्री मोहन यादव जी जनकल्याण संबल योजना के के तहत अनुग्रह सहायता योजना की राशि ट्रांसफर करेंगे। जिसमें कुल 30591 परिवारों को लाभ मिलने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपए और सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि पीड़ित परिवार को दी जाती है।

संबल योजना 2024

मध्य प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 में संबल योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत श्रमिक परिवारों को कई तरह के लाभ दिए जाते हैं। जैसे श्रमिकों के बच्चों की फ्री पढ़ाई लिखाई, अपंगता पर 2 लाख रुपए, आंशिक स्थाई अपंगता पर 1 लाख रुपए, पीड़ित परिवार के सदस्य आदि की मृत्यु पर अंतिम संस्कार हेतु 5 हज़ार रुपए, महिला श्रमिकों को प्रसूति सहायता के रुप में 16 हजार रुपए, दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपए और सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें – एक ही मोबाइल नंबर यदि एक से ज्यादा बैंक अकाउंट पर लिंक है तो ध्यान दें, RBI कर रहा है खाता बंद करने की तैयारी

10 मार्च को ग्वालियर में होगा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में 10 मार्च को ग्वालियर में संबल योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्रदान करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें कुल 30591 परिवारों को 678 करोड रुपए की आर्थिक सहायता राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से डीबीटी खाते में प्रदान की जाएगी। जिसके लिए हितग्राहियों के बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना आवश्यक है। सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में होने जा रहे इस कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअली उपस्थित रहेंगे इसके साथ ही श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल, प्रमुख श्रम सचिव सचिन सिन्हा जी उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें – महिला दिवस पर लाड़ली बहनों के लिए बड़ा उपहार, 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

Author

Leave a Comment

Your Website