Ladli Bahna Yojana: सीएम मोहन यादव ने तीसरे चरण, आवास योजना और आठवीं किस्त की राशि जारी की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने बताया कि जितनी भी महिलाएं लाड़ली बहना आवास योजना की किस्त को लेकर इंतजार कर रही हैं। उन सभी को लाड़ली बहना आवास योजना की किस्त जल्द ही दी जाएगी। इसके अलावा प्रदेश में लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण के लिए आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। और वंचित महिलाओं को इस बार मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई है। ठीक उसी प्रकार अब लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त देने की भी तैयारी चल रही है।

लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त

सभी लाडली बहनों को सूचित किया जाता है कि लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त सफलतापूर्वक 10 जनवरी 2024 को उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में 1 करोड़ 31 लाख महिलाएं लाभ ले रही हैं। लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त के दौरान 2 लाख महिलाओं को योजना से हटा दिया गया है। यानी कि 2 लाख महिलाओं का लाभ प्रत्याग हो चुका है ये महिलाएं लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र साबित नहीं थी।

इसलिए अब इन महिलाओं को भविष्य में भी लाड़ली बहना योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी ने बताया कि लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है। और भविष्य में महिलाओं को अन्य योजनाओं के माध्यम से भी जोड़ा जाएगा।

लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा

मुख्यमंत्री जी ने बताया कि लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू किया जाएगा। इसके लिए अभी मुख्यमंत्री जी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन यह बात सही है कि लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण जल्द ही शुरू किया जाएगा। और इसमें जितनी भी महिलाएं लाड़ली बहना योजना से वंचित रह गई है उन सभी महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा।

हालाकि लाडली बहना योजना के तीसरे चरण से पहले आवास योजना की सूची तैयार हो जाएगी और पात्र बहनों को इसका लाभ भी मिल जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम आवास योजना में करीब 1 लाख 30 हजार रूपये दिए जाते हैं और इसी तर्ज में शुरु हुई लाडली बहना आवास योजना में भी लगभग इतने पैसे ही मिलने वाले हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना से जुड़ी महिलाओं की संख्या हो रही कम, जानिए क्या है वजह

लाड़ली बहना योजना की 8वीं किस्त कैसे चेक करें

  • जिन महिलाओं को लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त का पेमेंट चेक करना है वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले महिलाओं को लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको मेनू में आवेदन एवं भुगतान की स्थिति का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप आवेदन एवं भुगतान की स्थिति ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • अब इसके बाद आपको अपना आवेदन क्रमांक और समग्र सदस्य क्रमांक भरना है।
  • और इसके साथ ही आपको अपनी सारी जानकारियां भरनी हैं। उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर उसके बाद आपको ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको इस ओटीपी को वेरीफाई करना है।
  • इसके बाद आप आसानी से लाड़ली बहना योजना का पैसा आपके अकाउंट में आया या नहीं यह आप चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त का भुगतान स्टेटस अगर आप देखना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते हैं। लेकिन अगर आप और भी आसान तरीका अपनाना चाहते हैं तो आप अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं और अगर आपका एसएमएस अलर्ट ऑन है तो आप अपने मैसेज के माध्यम से भी आठवीं किसी की राशि बहुत आसानी से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana: अगर आपके खाते में भी नहीं आई आठवीं किस्त तो जल्दी करें यह काम

Author

Leave a Comment

Your Website