CM Ladli Bahna Yojana: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जारी की 10वीं किस्त, साथ ही तीसरे चरण का आया अपडेट

मध्य प्रदेश में अब उन महिलाओं के लिए बहुत खुशखबरी निकलकर सामने आ रही हैं। जो लाडली बहना योजना से वंचित रह गई हैं। मध्य प्रदेश में आज भी कई महिलाएं ऐसी हैं। जो लाडली बहना योजना के लिए पात्र है। लेकिन किसी कारण से अभी तक उनको लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। तो अब उन सभी महिलाओं के लिए बहुत अच्छी खबर है। जो की लाडली बहना योजना के तहत लाभ लेने की इच्छा रखते हैं।

वंचित महिलाओं को दिया जाएगा लाडली बहन योजना का लाभ

मध्य प्रदेश में अब जो भी महिला लाडली बहना योजना से वंचित रह गई है। उन सभी के लिए बहुत अच्छी खबर है। अब वह सभी महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती हैं। जो महिलाएं 21 से 60 वर्ष की आयु की है। उन सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म भरने का मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही जो भी महिलाएं अविवाहित हैं। और उनकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच की है। उन सभी महिलाओं को भी योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी।

बता दे कि मध्य प्रदेश में जो महिलाएं एक लंबे समय से लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार कर रही हैं। इनमें से कई महिलाएं ऐसी हैं, जो लाडली बहना योजना के लिए पात्र हैं। लेकिन कुछ कारण की वजह से उनको अभी तक योजना का लाभ नहीं मिला है। अब ऐसी महिलाओं को लाडली बहना योजना की तीसरे चरण के द्वारा आवेदन फॉर्म भरने का मौका दिया जा रहा है। इसके लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने आदेश जारी कर दिया है।

लाडली बहना योजना का लाभ ले रही महिलाओं की संख्या में कमी क्यों हो रही है

मध्य प्रदेश में लाडली बहनों की संख्या में धीरे-धीरे कमी देखने को मिल रही है। उसका कारण यह है कि इनमें से कई महिलाएं ऐसी हैं, जिनकी मृत्यु हो गई है। और कुछ महिलाएं ऐसी है, जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है। तो ऐसी महिलाओं का नाम योजना से काट दिया गया है। और ऐसी महिलाओं को फिर से आवेदन फॉर्म भरने का मौका भी नहीं दिया जाएगा। केवल यही वजह है कि धीरे-धीरे लाडली बहनों की संख्या में कमी हो रही है।

यह भी पढ़ें – क्या 10 मार्च को दोबारा मिलेगी लाडली बहना योजना की किस्त? फटाफट देखें यह

किन महिलाओं को दिया जाएगा लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म भरने का मौका

मध्य प्रदेश में जो महिलाएं गरीब परिवार की हैं और जिनके पास बीपीएल कार्ड है। इसके अलावा जो महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है। ऐसी महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा। जिन महिलाओं के घर में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत ना हो। और जिन महिलाओं के पास पर 5 एकड़ से कम भूमि है। ऐसी महिलाओं को ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस में निकाली धांसू स्कीम, FD रेट के साथ 2 साल में मिलेंगे 32,044 रूपये

Author

Leave a Comment

Your Website