Ladli Bahna Yojana: CM मोहन यादव जारी करने वाले हैं आठवीं किस्त, DBT और NPCI स्टेटस देखने का अंतिम मौका

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त बस कुछ ही समय में जारी होने वाली है सीएम मोहन यादव जी ने 4 जनवरी को ही यह आधिकारिक ऐलान कर दिया था कि 10 जनवरी 2024 दिन बुधवार को सभी 1 करोड़ 32 लाख लाडली बहनों के खाते में आठवीं किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। हालांकि इसके लिए डीबीटी का सक्रिय होना भी बहुत जरूरी है और आपके पास अब कुछ ही देर बाकी है।

DBT और NPCI सर्वर की की जांच करने के लिए आपके पास लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट है, इसके साथ ही आप आधार जारी करने वाले पोर्टल UIDAI से भी आप एनपीसीआई सरवर की जांच कर सकते हैं लेकिन हाल ही में समग्र पोर्टल ने भी डीबीटी और एनपीसीआई सर्वर की जांच करने का विकल्प आधिकारिक पोर्टल पर दिया है तो आपको समग्र पोर्टल के माध्यम से एक बार DBT और NPCI सर्वर की जांच भी जरुर करनी चाहिए। अगर आप इस योजना में नए हैं तो आपको यह अनिवार्य रूप से करना होगा और अगर आप पहले से इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह आपके लिए वैकल्पिक है।

DBT और NPCI की जांच कैसे करें

लाडली बहनों को डीबीटी और NPCI सर्वर की जांच जरूर करना चाहिए अगर आप पहले से इस योजना का लाभ ले रहे हैं और सभी किस्त आपको बिना किसी समस्या के प्राप्त हो चुकी है तो यह आपके लिए वैकल्पिक है लेकिन अगर आपको योजना की राशि प्राप्त होने में समस्या का सामना करना पड़ता है या आपको देर से प्राप्त होती है तो एक बार DBT और NPCI सर्वर की जांच जरुरी करें। और यह आप नीचे दिए गए चरणों की मदद से कर सकते हैं।

  • लाडली बहनों को डीबीटी और एनपीसीआई सर्वर की जांच करने के लिए सबसे पहले समग्र पोर्टल पर जाना होगा।
  • समग्र पोर्टल पर जाने के लिए आप गूगल में समग्र पोर्टल सर्च कर सकते हैं या इस https://samagra.gov.in/ लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • समग्र पोर्टल में आने के बाद आपको ई केवाईसी करने के लिए एक नोटिफिकेशन दिया जाएगा अगर आपने अब तक ईकेवाईसी नहीं किया तो यहां से आप ईकेवाईसी भी कर सकते हैं। और यह पूरी प्रक्रिया बिल्कुल फ्री है।
  • अगर आपको डीबीटी और एनपीसीआई सरवर की जांच करना है तो आपको नोटिफिकेशन को कट करना होगा और “समग्र प्रोफाइल अपडेट करें” सेक्शन पर जाना होगा।
  • आगे आपको “ई-केवाईसी और DBT की स्थिति जानें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आगे आपको अपना समग्र आईडी दर्ज करना होगा और नीचे दिए गए कैप्चा कोड भी दर्ज करना होगा।
  • आगे आपको खोजें बटन पर क्लिक करना होगा और आपके सामने ई केवाईसी, DBT और NPCI सर्वर सहित सभी विवरण स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • सीएम मोहन यादव जी आज सभी लाडली बहनों के खाते में 1250 रुपए की राशि आठवीं किस्त के रूप में ट्रांसफर करने जा रहे हैं यह राशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी जो की सिंगल क्लिक से ही सभी एक करोड़ 32 लाख बहनों के खाते में पहुंच जाएगी। अगर किसी महिला के खाते में DBT सक्रिय नहीं रहता है तो उसे यह राशि प्राप्त नहीं होगी लेकिन अगर आपको अब तक की राशि प्राप्त हो चुकी है तो थोड़ा लेट हो सकता है लेकिन आपको यह आठवीं किस्त की राशि जरूर मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें – UIDAI Update: जल्दी चेक करें आपका आधार कार्ड कहीं और तो उपयोग नहीं हो रहा है

Author

Leave a Comment

Your Website