CM Ladli Bahne Yojana: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त जारी, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की संपूर्ण जानकारी हम अपना कल वेबसाइट के माध्यम से सभी महिलाओं के साथ साझा करते हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने लाडली बहना योजना की दसवीं किस्त 10 फरवरी 2024 को जारी कर दिए हैं।अगर आप यह आर्टिकल पहले देख रहे हैं तो आप 10 तारीख़ का इंतज़ार कर सकते हैं। और अगर आप 9 तारीख़ के बाद यह देख रहे हैं तो योजना की राशि आपके खाते में प्राप्त हो चुकी होगी। लेकिन अगर आपके खाते में अब तक राशि प्राप्त नहीं हुई है तो आप नीचे दिए गए चरणों की मदद ले सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी जारी कर रहे हैं और आगामी किस्तों को भी मोहन यादव जी जारी करेंगे। हालाकि इस योजना की शुरुआत से लेकर सातवीं किस्त तक पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी सिंगल क्लिक के माध्यम से योजना की राशि जारी किया करते थे लेकिन अब आठवीं किस्त से राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी इस योजना को संचलित कर रहे हैं। और आगे भी यह जारी रहेगा।

CM Ladli Bahna Yojana 2024 Apply Online

मध्य प्रदेश की समस्त महिलाएं जिनकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष है। चाहे वे विवाहित हों या अविवाहित सभी बहनों को इस योजना में शामिल कर लाभान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में अब तक 2 चरणों में आवेदन किए जा चुके हैं। और बाकि बची वंचित महिलाओं एवं बहनों के लिए तीसरा चरण शुरु किया जा रहा हैं।

लाड़ली बहना योजना के तीसरी चरण में भी प्रथम और द्वितीय चरण की तरह ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे आप नजदीकी कैंप/ पंचायत/ वार्ड कार्यालय में जाकर सहायक दस्तावेज के साथ ऑनलाइन आवेदन https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पोर्टल से कर सकते हैं। अगर आप लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट की मदद से या फिर वार्ड कार्यालय/ शिविर केंद्र में जाकर भी फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हमनें नीचे फॉर्म का लिंक साझा किया हुआ है। आप यहां से भी आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

CM Ladli Bahna Yojana Form PDF – Click Here

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त 10 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी। और राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में सिंगल क्लिक की मदद से योजना की राशि ट्रांसफर करेंगे। आप लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट की मदद से भुगतान स्टेट्स भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको होम पेज पर दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिती” विकल्प पर जाना होगा।

इसे भी पढ़ें – Samagra Khasra eKYC 2024: 2 मिनिट मे समग्र आईडी को जमीन खसरे से लिंक करें

वैकल्पिक रूप से आप अपने बैंक खाते की जांच कर लाड़ली बहना योजना 9वीं किस्त की राशि देख सकते हैं। और अगर आपके बैंक खाते में SMS अलर्ट ऑन है तो आप मोबाइल में प्राप्त SMS के जरिए भी चैक कर सकते हैं। या नज़दीकी बैंक शाखा में जाकर भी आप आसानी से देख सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना से जुड़ी आवश्यक जानकारी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की आठवीं और 9वीं किस्त नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने जारी किया। और इन दोनों किस्तों में केवल 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया गया। लेकिन गौर करने वाली बात है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में 1 करोड़ 31 लाख महिलाएं इस योजना से जुड़ी हुईं थीं और उन्हें योजना की राशि भी बैंक खाते में दी जा रही थीं। लेकिन आठवीं किस्त के दौरान लगभग 2 लाख महिलाओं को अपात्र घोषित कर पात्र सूची से हटा दिया गया है।

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना योजना: आखिर कब तक मिलेगा 3000 रुपये महीना और कब शुरू होगा तीसरा चरण

Author

Leave a Comment

Your Website