मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पोर्टल लॉन्च, यहाँ से देखें आपका नाम लिस्ट में है या नहीं और जाँचे आवेदन की स्थिति

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा फरवरी 2023 को लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के सभी विवाहित महिलाओं जो गरीब एवं मध्यम वर्ग से आती है उनको सरकार ने हर महीने 1-1 हजार रूपए देने का एलान किया है।पात्र महिलाओं को सरकार पूरे साल में 12  हजार रूपए देगी। लाड़ली बहना योजना आवेदन करने की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो चुकी है। 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पोर्टल

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही बहना योजना का पोर्टल यानि वेबसाइट लॉन्च कर दिया गया है। इस पोर्टल में आपको लाड़ली बहना योजना से सम्बंधित सभी जानकरी मिलेगी जैसे ऐसी कौन महिलाएं हैं जो इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती हैं, कौन सी महिलाएं अपात्र हैं, इस योजना से उनको क्या लाभ मिलेगा, बहना योजना के आवेदन का सही तरीका क्या है ये सभी एवं अन्य महत्पूर्ण जानकारी अब आपको इस पोर्टल के माध्यम से ही पता चेलगा। इसके कुछ मुख्य बिंदु यहाँ पर हम बता रहें हैं –

मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी हो, विवाहित (विधवा, तलाकशुदा महिला भी सम्मिलित), 23 वर्ष पूर्ण कर चुकी हों तथा 60 वर्ष की आयु से कम हो।

वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक हो, परिवार का कोई भी सदस्‍य आयकरदाता हो, कोई भी सदस्य भारत सरकार का कर्मचारी हो अथवा सेवानिवृत्ति उपरांत पेंशन प्राप्त कर रहा हो, भारत सरकार से प्रतिमाह राशि रूपये 1000/- या उससे अधिक की राशि प्राप्‍त कर रही है, कोई सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद/ विधायक हो, कोई सदस्य स्‍थानीय निकायों में निर्वाचित जनप्रतिनिधि हो, 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि हो, चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर सहित) हो। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पात्र और अपात्र महिलाओं की सूची

इस तरह की और महत्वपूर्ण जानकारी आपको लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर मिल जायगा जिससे आपको कही पर भटकने की जरूरत नहीं है आप इस पोर्टल के माध्यम से ही सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आप लाड़ली बहना योजना के पोर्टल  चाहते हैं तो आप इस दिए गए लिंक पर क्लिक कर वेबसाइट विजिट कर सकते हैं – लाड़ली बहना योजना पोर्टल 

आवेदन होने के बाद की प्रक्रिया 

लाड़ली बहना योजना के इस पोर्टल में वे महिलायें जिन्होंने आवेदन कर दिया है और उनको पंचायत द्वारा ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक दिया गया है तो वे इस पोर्टल में जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन पावती पत्र डाउनलोड या प्रिंट करा सकते हैं साथ ही अपना नाम और डिटेल चेक कर सकते हैं की भरा गया फॉर्म सही है या नहीं।

आवेदन करते समय बहुत सी महिलाओं को DBT इनेबल की समस्या आ रही थी पर अब सरकार ने उसका भी हल निकाल लिया है अब आप आवेदन कर सकते हैं और अपनी प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं शर्ते आपको आवेदन करने के बाद 6 दिन के अंदर बैंक जाकर DBT इनेबल करवाना होगा। और यह 6 दिनों के अंदर अपडेट नहीं होता तो आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने का खतरा हो सकता है। 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर लाड़ली बहना योजना से सम्बंधित अन्य कोई समस्या या प्रश्न आपके पास है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारी टीम अपनाकल आपको उचित समाधान बताने की कोशिश करेगी। 

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website