CM Ladli Bahna Yojana: आज महिला सशक्तिकरण का आखिरी दिन, आज से ठीक 25 दिन बाद मिलेंगे 1500 रुपए

मध्य प्रदेश में 10 जनवरी से लेकर के 15 जनवरी तक महिला सशक्तिकरण दिवस मनाया जा रहा है महिला सशक्तिकरण दिवस का तात्पर्य है कि महिलाएं शक्तिशाली बने जिससे वह अपने जीवन में बड़े फैसले खुद ले सकें और आत्मनिर्भर बन सके। परिवार और समाज में अच्छे से रह सकें और अपने कार्यों को बेझिझक करें। साथ ही उनके सभी वास्तविक अधिकार उन्हें प्राप्त हो। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली लक्ष्मी योजना लाडली बहन योजना जैसे तमाम योजनाओं की शुरुआत की और इन्हीं योजनाओं की तर्ज पर अब नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी भी महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रहे हैं।

मध्य प्रदेश में 10 जनवरी से 15 जनवरी तक मनाया गया महिला सशक्तिकरण दिवस

लाडली बहना योजना की शुरुआत के बाद से ही हर महीने की 10 तारीख को महिला सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है इसी इसी तर्ज पर मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने आठवीं किसकी राशि सभी लाडली बहनों के अकाउंट में ट्रांसफर की और फिर यह ऐलान किया कि 10 जनवरी से लेकर के 15 जनवरी तक इस मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर महिला सशक्तिकरण दिवस को मनाया जाएगा और आज महिला सशक्तिकरण के दिवस का अंतिम दिन है।

मध्य प्रदेश की नई मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने लाडली बहनों के खाते में आठवीं किस्त की राशि ट्रांसफर की और आज से ठीक 25 दिनों के बाद 9वीं किस्त की राशि भी ट्रांसफर करेंगे जिसमें सभी महिलाओं की खाते में 1250 रुपए प्राप्त होंगे। और योजना की राशि में बढ़ोतरी की जाती है तो 1250 रूपये की जगह ₹1500 प्राप्त होंगे।

राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए जारी की अन्य योजनाएं

मध्य प्रदेश में पिछली सरकारों ने कई सारी योजनाएं अपने कार्यकाल में शुरू की जिससे महिलाएं सशक्त बन सकें। जैसे – नारी सम्मान कोष, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, उज्ज्वला योजना, स्कूटी योजना, आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना इसके अलावा लाडली बहना योजना और लाडली लक्ष्मी योजना जिनकी शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी और आज यह एक सफल योजना बनकर उभरी है। अगर आपने अब तक इन योजनाओं में आवेदन नहीं किया है तो आपको जरूर आवेदन करना चाहिए क्योंकि इन योजनाओं का लाभ राज्य के लाखों महिलाएं ले रही हैं।

यह भी पढ़ें – PM JANMAN YOJANA: मोदी सरकार ने जारी जनमन योजना की पहली किस्त, 1 लाख लाभार्थियों को मिला लाभ

लाडली बहना योजना का होगा तीसरा चरण शुरू

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहन योजना की शुरुआत की थी जिसमें लाखों महिलाओं ने पहले और दूसरे चरण में आवेदन किया। लेकिन राज्य की कुछ महिलाएं ऐसी भी है जिन्होंने अब तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है और वह आवेदन करना चाहते हैं लेकिन पहले और दूसरे चरण में किसी कारण से उन्होंने आवेदन नहीं कर पाया था। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जो तीसरे चरण का इंतजार कर रही हैं तो आपके लिए जल्द ही राज्य सरकार तीसरे चरण का ऐलान करने वाली है।

लाडली बहनों को तीसरे चरण में रखने होंगे ये दस्तावेज

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू होने वाला है और इसके लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को पहले से तैयार करके रखना होगा। जैसे आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाता पासबुक और एक मोबाइल नंबर इसके साथ ही आपको अपने बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करके रखना होगा और समग्र eKYC भी पहले से ही करके रखती होगी।

यह भी पढ़ें – ICDS Supervisor Recruitment 2024: महिला सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द से जल्द करें आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website