CM Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना से हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, बस करें यह एक काम

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत आज मध्य प्रदेश की सारी महिलाएं जुड़ना चाहती हैं और लाभ लेना चाहते हैं। अब तक कुल 1 करोड़ 32 लाख महिलाएं इस योजना से जुड़ी हुई है और प्रतिमाह सहायता राशि प्राप्त कर रही है फिलहाल इस योजना में 1250 रुपए प्रतिमाह दिया जा रहा है लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इस योजना की शुरुआत की थी और शुरुआत में ही उन्होंने यह कहा था कि आगे चलकर इस योजना के तहत सभी महिलाओं को ₹3000 प्रतिमाह मिलेंगे। और इसी विषय में आज हम यहां विस्तार से चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2024

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी और 2023 विधानसभा चुनाव के बाद से राज्य में मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मोहन यादव जी संभाल रहे हैं अब आगामी 5 वर्षों तक मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ही इस योजना को जारी रखेंगे और महिलाओं को प्रतिमाह योजना की राशि ट्रांसफर करेंगे। और योजना में की जाने वाली सहायता राशि की बढ़ोतरी भी नए मुख्यमंत्री जी ही करेंगे। इसके साथी तीसरे चरण की शुरुआत भी मुख्यमंत्री मोहन यादव जी करने वाले हैं।

लाडली बहनों को हर महीने की 10 तारीख को मिलेगा लाभ

लाडली बहना योजना में शामिल सभी महिलाओं को हर महीने की 10 तारीख को योजना की सहायता राशि बैंक डीबीटी खाते में प्राप्त हो जाएगी। लाडली बहन योजना में शुरुआती दो किस्तों में ₹1000 दिए जाते थे लेकिन बाद में इसे 1250 रुपए कर दिया गया और अब ₹3000 किया जाएगा। जिसे सभी महिलाओं को प्रतिमाएं ₹3000 की राशि प्राप्त होगी हालांकि एक साथ ₹3000 नहीं दिए जाएंगे इसके लिए क्रमशः 1500, 1750 और धीरे-धीरे करके ₹3000 तक दिए जाएंगे।

लाडली बहनें यह जरूरी कार्य आवश्यक करें

लाडली बहन को हर महीने की 10 तारीख को बैंक खाते में पैसे प्राप्त हो जाएंगे इसके लिए उन्हें अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है लेकिन आवेदन पश्चात आपको बैंक DBT, बैंक eKYC और समग्र eKYC जैसे महत्वपूर्ण कार्य पहले से ही करके रखने होंगे और बीच-बीच में इन सभी को चेक भी करते जाना है अगर आपका बैंक DBT सक्रिय नहीं रहता है तो आपको योजना की राशि प्राप्त नहीं होगी और अगर आपका बैंक खाता किसी कारण से बंद हो जाता है तो भी आपको इस योजना की राशि प्राप्त नहीं हो पाएगी।

लाडली बहनों के काटे जाएंगे नाम

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त के दौरान तकरीबन 2 लाख महिलाओं के नाम काटे गए हैं और भविष्य में भी कुछ महिलाओं के नाम काटे जाएंगे अगर उनकी पात्रता साबित नहीं होती है तो। जैसे अगर कोई महिला जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक रहती है या वह आयकर दाता रहती है तो भी उसका नाम इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। इसी तरह के और भी तथ्य शामिल हैं जो अपात्रता को साबित करते हैं जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP Gov Job: मध्य प्रदेश में वैज्ञानिक अधिकारी के पद पर निकली भर्ती, आप भी करें ऑनलाइन आवेदन

अगर कोई महिला जनजाति अनुदान योजना के अंतर्गत लाभान्वित है और लगातार लाभ ले रही है तो उसे लाडली बहन योजना में शामिल नहीं किया जाएगा इसके साथ ही वर्तमान एवं भूतपूर्व सांसद विधायक आदि होने या शासकीय विभाग, उपक्रम, मण्डल, स्थानीय निकाय आदि में नियमित/संविदा या पेंशन प्राप्त करता होने पर भी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा अगर इस परिस्थिति में आप योजना का लाभ ले रहे हैं तो भविष्य में आपका नाम कभी भी काटा जा सकता है।

आगे चलकर मिलेंगे ₹3000 प्रतिमाह

लाडली बहना योजना में शामिल महिलाओं को आगे चलकर ₹3000 प्रतिमाह मिलेंगे इसके लिए महिलाओं को इस योजना की पात्रता रखनी होगी और कभी भी लाभ पर त्याग नहीं करना है इसके साथ ही आपको बैंक डीबीटी और बैंक खाते की जांच नियमित रूप से करते रहनी है और आगे चलकर सरकार इस योजना की राशि ₹1500 करेगी फिर 1750 रुपए और धीरे-धीरे ₹3000 कर देगी। आप योजना से जुड़े रहिए और आगामी कुछ महीनों में आपको योजना की राशि 3000 रूपये प्रतिमाह प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव का बयान, 2 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग गरीबी रेखा से बाहर

Author

Leave a Comment

Your Website