मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना जानिये क्यों हुई 9वीं किश्त में फेरबदल, 10 दिन पहले मिलेगी राशि

लाड़ली बहना योजना के तहत एक बार फिर करोड़ों महिलाओं के बैंक DBT खाते में किश्त जमा होने वाली है लेकिन इस बार महिलाओं को ज्यादा लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ा क्योंकि यह 10 दिन पहले ही लाभार्थी महिलाओं के खाते में जमा हो जायगी। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी है। जिसके बाद से महिलाओं को अब 9वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

10 तारीख की जगह 1 मार्च को मिलेगी किश्त 

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाड़ली बहना योजना की 9वीं किश्त 10 दिन पहले जमा करने का ऐलान कर दिया है ताकि उनकी लाड़ली बहनें आने वाले मार्च महीने में शिवरात्रि और होली का त्यौहार धूमधाम से मना सकें। इससे पहले भी शिवराज सिंह चौहान ने राखी के त्यौहार पर डेट की अदला बदली की थी जिससे महिलाएं राखी का त्यौहार भी अच्छे से मना सके। 

9 वीं किश्त मिलने से पहले पात्र बहनों को योजना के लिए लिस्ट में अपनी पात्रता की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए, क्योंकि अपात्र महिलाओं के नाम लिस्ट से हटाए जा रहे हैं। सिर्फ प्रदेश की योजना के लिए पात्रता रखने वाली महिलाओं को ही योजना का लाभ दिया जाएगा। 

लाड़ली बहना योजना से लगातार कट रहे महिलाओं के नाम

लाड़ली बहना योजना की शुरुवात से लेकर अब तक हमने लगातार महिलाओं की संख्या में कमी ही देखी है आपको बता दें कि योजना की शुरुवात में लाभार्थी महिलाओं की संख्या 1.31 करोड़ थी लेकिन 9वीं किस्त आते-आते लाभार्थियों की संख्या 1.29 करोड़ रह गई ऐसे में सोचने वाली बात यह हैं कि आखिर इन लाखों महिलाओं के नाम क्यों हटाए गए ?

जब हमने इसकी जांच की तो पता चला कि कई महिलाओं ने स्वयं ही योजना का परित्याग कर दिया है और इसके अलावा कई महिलाओं के नाम इसलिए हटाए गए हैं कि वे पहले से ऐसी ही किसी योजना का लाभ ले रही थीं। वहीं DBT में गड़बड़ी भी सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है। ऐसे में इस बार देखने वाली बात होगी किलाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त कितनी महिलाओं को प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश सरकार बहनों को देगी 2 बड़े उपहार, बैंक DBT और eKYC करना बिलकुल न भूलें

अंतिम लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम 

लाड़ली बहना योजना में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर  cmladlibahna.mp.gov.in  जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर आवेदन की अंतिम सूची का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।अंतिम सूची देखने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर ओटीपी द्वारा सत्यापित करना होगा।

इसके बाद अपना आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा भरना मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा इस ओटीपी को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके सामने लाडली बहना योजना की अंतिम सूची खुल जाएगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं। यदि इस सूची में आपका नाम है तो आपको इस योजना की 9वीं किस्त प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जारी की लाभार्थी सूची, इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website