मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अपडेट: दूसरी किस्त 10 जुलाई को लेकिन पहले नया नया अपडेट देख लें

लाडली बहना योजना में हुए संशोधन के बाद 21 वर्ष की महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलने वाला है इसके साथ ही लाडली बहना योजना में विभिन्न तरह के संशोधन किए गए है जिसका लाभ राज्य की बहनों को मिलने वाला है। और जनसम्पर्क संचालनालय मध्यप्रदेश शासन द्वारा लाडली बहनों को 5 हजार रूपए की राशि भी मिलने वाली है। आगे हम आज इस बारे में विस्तार से जानेंगे। तो कृपया इस आर्टिकल को अन्त तक जरुर पढें।

लाडली बहनों को 5 हजार का आकर्षक ईनाम

लाडली बहना योजना में दिए गए 1 हजार रुपए की राशि का उपयोग महिला किस तरह से कर पा रही हैं और लाडली बहना योजना को दिलचस्प बनाने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा एक प्रतियोगिता भी अयोजित की गई थी जिसका लाभ राज्य की महिलाओं को मिलने वाला है। इस प्रतियोगिता में महिलाओं को 5 हजार रूपए तक पुरस्कार विजेता को मिलने वाला है। इसके साथ ही अन्य लाडली बहना योजना के लाभ के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए यह आर्टिकल।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने संशोधन का प्रस्ताव रखा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा संचालित लाडली बहना योजना में 23 वर्ष से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को शामिल किया गया। लेकिन जब महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला सम्मेलन में महिलाओं के साथ बात की गई तो यह बात सामने आई की राज्य में ऐसी बहुत सी महिलाएं है जिनकी शादी 21 वर्ष की उम्र में हो गई है। और इसके अलावा बहुत सी महिलाएं ऐसी भी है जिनके घर में ट्रैक्टर आदि हैं और ये एक छोटे किसान है तो इस तरह ट्रैक्टर को चार पहिया वाहन में शामिल न किया जाए। और इन्हीं सुझावों के तहत सरकार ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को लाडली बहना योजना में संशोधन के लिए जिम्मेदारी सौंपी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना इन महिलाओं को नहीं मिलेंगे दूसरी किस्त के 1250 रूपये

लाडली बहना योजना उम्र में किया गया संशोधन

लाडली बहना योजना की शुरूआत में इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं की एक समय सीमा निर्धारित की गई थी। लाडली बहना योजना की आधिकारिक पात्रता के अनुसार सिर्फ 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाना था लेकिन अब लाडली बहना योजना में दी गई यह उम्र की सीमा में बदलाव कर 21 वर्ष कर दिया गया है। अर्थात अब लाडली बहना योजना का लाभ राज्य में रहने वाली 21 वर्ष की विवाहित बहनों को भी दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना फिर से होंगे जल्द आवेदन

लाडली बहना योजना की शुरूआत 25 मार्च 2023 से की गई जो कि 30 अप्रैल 2023 तक जारी रहा। पात्र महिलाओं ने 30 अप्रैल 2023 तक अधिकारिक तरीके से इस योजना के लिए आवेदन किया और फिर सरकार द्वारा पात्र महिलाओं की सूची आधिकारिक पोर्टल में जारी की गई। लेकिन अब सरकार द्वारा आयु सीमा में बदलाव कर दिया गया है और फिलहाल इस योजना के पोर्टल बंद है कोई भी महिला ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकती है। परंतु जल्द से लाडली बहना योजना के पोर्टल एक बार फिर से खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरी किस्त के लिए इंदौर में 10 जुलाई को होगा भव्य आयोजन

सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना के पोर्टल फिर से खोलने के लिए अधिकारिक घोषणा भी की है लेकिन अभी कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है। मिडिया रिपोर्ट और अपना काल की टीम के अनुसार लाडली बहना योजना में बची हुई महिलाओं जिन्हें पहली किस्त की राशि प्राप्त नही हुई है उनकी राशि देने के बाद और अन्य समस्याओं के निराकरण के बाद लाडली बहना योजना के पोर्टल खोले जाने का अनुमान है। और इसमें लगभग 1 जुलाई तक का समय लग सकता है।

लाडली बहनों को मिलेंगे आकर्षक पुरस्कार

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं के लिए सेल्फी कॉन्टेस्ट प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें विजेताओं को जनसम्पर्क संचालनालय मध्यप्रदेश शासन द्वारा आकर्षक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इस योजना को 10 जून से 25 जून तक आयोजित किया गया और अब राज्य के हर एक जिले से विजेता को घोषित कर प्रथम पुरस्कार 3 हजार रुपए द्वितीय पुरस्कार- रु. 2000 और तृतीय पुरस्कार – रु. 1000 रूपए जनसम्पर्क संचालनालय मध्यप्रदेश शासन द्वारा दिए जाएंगे। इस प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानने के लिए आप https://mp.mygov.in/ वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक हुई संपन्न, 10 नई योजनाओं और 32 कॉलेज खोलने के प्रसताव पारित

Author

Leave a Comment

Your Website