Ladli Bahna Yojana 2023: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची

Ladli Bahna Yojana 2023: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई। 5 मार्च को अधिकारिक तौर पर घोषणा की शुरुआत करते हुऐ शिवराज सिंह जी ने लाडली बहनों को प्रति महीने 1 हजार रूपये देने का वादा किया। और लाडली बहना योजना को अगले 5 सालों तक लागू किया।

लाडली बहना योजना का लाभ गरीब बेसहारा महिलाओं को दिया जाएगा। जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार हो, साथ ही महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बने। लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि का लाभ महिलाएं अपने अनुसार कर सकती हैं। महिलाएं अपने बच्चों की परवरिश में या पढाई लिखाई में या फिर अपना छोटा मोटा उद्योग धंधे के लिए कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना की महत्वपूर्ण तारीख

लाडली बहना योजना में किस तारीख को क्या होने वाला है यह हमारे लिए जानना बहुत जरुरी है।

सबसे पहले हम बात करते है की योजना की शुरुआत कब हुई। योजना की शुरुआत 5 मार्च को अधिकारिक तौर पर की गई। लाडली बहना योजना आवेदन प्रारंभ करने की तिथि 25 मार्च और आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 है।

आवेदन में किसी भी तरह का संशोधन करने की तिथि 1 मई से 15 मई तक। शिकायत का निराकरण करने की तिथि 1 मई से 30 मई है। लाडली बहना योजना प्रथम किस्त 10 जून 2023 को निर्धारित की गई है। और हर महीने की 10 तारीख को किस्त जमा कर दी जायगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आवेदन बंद, देखें अब रजिस्ट्रेशन के बाद क्या करना होगा

लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना का आवेदन 25 मार्च से 30 अप्रैल के बीच आप अपने नजदीकी शिविर केंद्र या पंचायत द्वारा कर सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद 15 मई तक आप अपने आवेदन में संशोधन कर सकते हैं लेकिन नया आवेदन 30 अप्रैल के बाद पात्र नहीं माना जाएगा।

लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची कैसे निकाले

लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची कैसे निकाले की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

स्टेप 1. लाडली बहना योजना अधिकारिक साइट पर जाएं।

लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची निकालने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप गूगल में “लाडली बहना योजना” सर्च करके जा सकते हैं।

स्टेप 2. विभागीय लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

लाडली बहना योजना अधिकारिक वेबसाइट पर जानें के बाद आपको मेनू में दिए गए विभागीय लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. वार्ड ग्राम पंचायत या अन्य यूजर सेलेक्ट करें।

अब आपके सामने “ग्राम पंचायत या अन्य यूजर” का विकल्प दिखाई देगा आपको इनमे से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा। आपके पास अगर ग्राम पंचायत का लॉगिन आईडी पासवर्ड है तो आप इसे सेलेक्ट कर सकते है या फिर दूसरा ऑप्शन आपके पास अन्य यूजर का है आप इसे सेलेक्ट कर सकते हैं। आपकी सुविधा अनुसार ऑप्शन सेलेक्ट कीजिए।

स्टेप 4. इसके बाद लॉगिन आईडी पासवर्ड दर्ज करें।

अब यहां पर आपको अपने द्वारा सेलेक्ट किए गए विकल्प के अनुसार आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है। तो दिए गए पेज में सभी विवरण दर्ज कीजिए और कैप्चा कोड दर्ज करें।

ध्यान रखें – अगर आपके पास सही आईडी पासवर्ड नहीं है तो आप लॉगिन नही कर पाएंगे। यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए आप अपने ग्राम के सचिव से सम्पर्क कर सकते है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना

स्टेप 5. “लॉग इन करें” बटन पर क्लिक करें।

सभी विवरण दर्ज करने और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए “लॉग इन करें” बटन पर आपको क्लिक करना होगा।

स्टेप 6. “लाभार्थी सूची” विकल्प पर क्लिक करें।

अंत में सफलता पूर्वक लॉगिन करने के बाद आपको मेनू में लाभार्थी सूची का एक विकल्प दिखाई देगा जहां पर क्लिक करके आप लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – UIDAI के अनुसार आधार कार्ड का नवीनीकरण कराना अनिवार्य

लाडली बहना योजना लाभार्थी पावती कैसे निकाले

लाडली बहना योजना पावती पर्ची आपके आवेदन का प्रमाण है। अगर आपके पास यह नही है तो ऑनलाइन आप इसे निकाल सकते हैं। और लाडली बहना योजना पावती कैसे निकाले इस बारे में हमने यहां विस्तार पूर्वक प्रक्रिया प्रदान की है।

लाडली बहना योजना पावती पर्ची निकालने के लिए आपको सबसे पहले लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति” का विकल्प मेनू बार में दिखाई देगी यहां पर आपको क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बैंक DBT चेक करने का आखिरी मौका, जल्दी करें NPCI और DBT इनेबल

इसके बाद आपको समग्र आईडी या पंजीकरण नंबर दर्ज करना और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद अगले पेज में आपको पावती ऑप्शन के आगे प्रिंट का बटन दिखाई देगा यहां क्लिक करके आप लाडली बहना योजना पावती पर्ची को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची कैसे निकाले से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड 1 महीने में आ गए करोड़ो आवेदन सालाना 20 हजार करोड़ खर्च

Author

Leave a Comment

Your Website