मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2.0 मिली नई तारीख इस दिन से भरे जायेंगे आवेदन फॉर्म

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी है कि बहुत जल्द मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना का आवेदन फॉर्म फिर से शुरू हो रहा है। बता दें कि यह योजना मुख्य रूप से विवाहिता, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं के लिए प्रारंभ की गई है। और योजना के लिए एक बार पुनः आवेदन शुरू होने वाले हैं तो जिन महिलाओं ने अभी तक योजना बहना में आवेदन नहीं किया था या जिनका आवेदन रिजेक्ट हो गया उन सभी के लिए अच्छा मौका है कि वो आवेदन दर्ज कर सकें।आवेदन फॉर्म भरने के लिए एक बार फिर ग्राम पंचायत, वार्ड और आंगनवाड़ी केंद्रों में शिविर लगा कर आवेदन पत्र भरे जाएंगे।

लाडली बहना योजना का फॉर्म दोबारा भरने के लिए महिलाएं तैयार हो जाये क्योंकि शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं कहा है कि बहना योजना में आवेदन करने के लिए एक बार फिर फॉर्म भरा जायगा। खास तौर पर जिन महिलाओं ने पहली बार आवेदन करते समय लाड़ली बहना योजना के नियम एवं शर्तों को पूरा नहीं कर पाई थी जिसकी वजह से उनके फार्म रिजेक्ट हो गए थे। ऐसे में अब उनके पास एक और मौका है कि वो इस बार लाडली मैंने फार्म भरने से पहले नियम एवं शर्तों को ध्यान से पढ़ ले और फिर दस्तावेजों को सही कर आवेदन करें। 

ये महिलाएं कर सकती हैं फिर से आवेदन 

लाड़ली बहना योजना में एक बार फिर आवेदन शुरू होने वाला है तो जिन महिलाओं ने पहले आवेदन नही कर पाया था उनके लिए खुशखबरी है कि आप अब आवेदन कर सकती है साथ ही ऐसी महिलाएं जो शादीशुदा तो थी परन्तु उनकी उम्र 23 नहीं थी ऐसे में अब सरकार ने उम्र सीमा को घटाकर 21 कर दिया है। जिन महिलाओं के घर  ट्रैक्टर रहने की वजह से उन्हें भी अपात्र माना गया था ऐसे में सरकार ने इस पात्रता को हटा दिया है। 

इसे भी पढ़ें – मोबाइल से लाडली बहना योजना डीबीटी की पहली किस्त कैसे चेक करें

लाड़ली बहना योजना के लिए जारी हुई नई पात्रता 

  • लाड़ली बहना मध्यप्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए। 
  • लाड़ली बहना की आयु 23 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी गई है तो अब 21 वर्ष की महिला भी इस योजना में आवेदन कर सकती है। 
  • लाड़ली बहना विवाहित होनी चाहिए अविवाहित पात्रता में शामिल नहीं होंगे। 
  • लाड़ली बहना के घर में 4 व्हीलर नहीं होना चाहिए जिसमें ट्रैक्टर को हटा दिया गया है अगर किसी किसान के यहां ट्रैक्टर है तो उस परिवार की महिला बहना योजना के लिए आवेदन कर सकती है। 
  • लाड़ली बहना के पास आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाता, मोबाइल नंबर समग्र की EKYC, बैंक में DBT इनेबल इन चीजों का होना बहुत ही आवश्यक है। 

1 जुलाई से कर सकती है आवेदन 

जिन लाड़ली बहनों ने आवेदन नहीं कर पाए वो अब 1 जुलाई से एक बार फिर लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन भर सकती है इसकी प्रक्रिया पहले की तरह ही होगी आप अपने ग्राम पंचायत जाकर आवेदन पत्र भरकर अपना आवेदन करेंगे। जिन महिलाओं का आवेदन पहले रिजेक्ट आकर दिया गया था या आवेदन फॉर्म ही नहीं भर पाए तो आप अब 1 जुलाई से आवेदन कर सकती है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सींग चौहान ने 1 जुलाई से ऑनलाइन फॉर्म भरने की घोषणा कर दी है।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना सेना गठन शुरू, गाँव की महिलाएं हो सकेंगी सेना में शामिल

1000 से बढ़ाकर 3000 दिया जायगा हर महीने 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को सभी महिलाओं से वादा किया कि में हर महीने 1000 रुपये तक नहीं रुकुंगा, बहनों को प्रतिमाह मिलने वाली 1000 रूपये की राशि को बढ़ा कर क्रमशः 3000 रुपये हर महीने किया जाएगा।

अधिक पढ़ें 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website