मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023: आवेदन, योग्यता और लाभ

केंद्र और राज्य सरकार लगातार कन्या, महिलाओं और देश के सभी लोगो के लिए योजनाए आए दिन लेकर के आ रहे है। हमारे देश में महिलाओं को बराबरी का हक़ देने के लिए सरकार ने अनेक प्रयास किये और उनमे से हाल ही में एक प्रयास मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज जी ने की और उन्होंने कल्याणी विवाह सहायता योजना का शुभारंभ किया।

आज हम आपको कन्या विवाह से सम्बंधित सभी योजनाओ को स्पष्ट करने वाले है जिससे अगर आपके घर कन्या है और आप उसकी शादी बिना की कर्जे के खुशी खुशी करना चाहते हैं तो आप इस योजना के द्वारा कर सकते है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य की गरीबी रेखा में आने वाले परिवार, बेसहारा, और जरूरतमंद परिवारों को कन्या के विवाह, विधवा महिलाओ, तलाकशुदा सभी के विवाह में आर्थिक सहायता के रूप में 51 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह किया और इस पर भी सरकार आर्थिक मदद करती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और लड़के की 21 वर्ष। साथ समग्र पोर्टल में आईडी दर्ज होनी चाहिए।

आपको बता दें की इस योजना के प्रारम्भ में सभी लाभान्वित परिवारों को समान दिया जाता था, लेकिन इस नियम को बदल कर अब चेक दिया जाता है। और इस तरह लाभान्वित परिवार अपनी इक्षा और जरुरत के अनुसार सामान खरीद सकता है।

21 अप्रैल 2022 को मुख्यमंत्री जी द्वारा एक और संसोधन इस योजना में देखने को मिला और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत सभी लाभान्वित परिवारों 55000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया गया। जिसमे गृहस्ती के सामान से लेकर अन्य व्यवस्थाओं का खर्चा और कुछ राशि चेक दिया जाने लगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023: आवेदन, योग्यता और लाभ

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2023

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना को शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह करने के लिए प्रोत्साहित किया गया और आर्थिक सहायता के रूप में 2 लाख रुपये प्रदान किये जाने लगे। यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर DBT के जरिए लाभार्थी को प्रदान की जाती है।

इस योजना से सभी बहुत खुश हैं साथ आपको जानकार हैरानी होगी की इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना क्यों रखा गया है। यह बहुत ही दिलचस्प है। मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा विधवा महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करते हुए विधवा के स्थान पर कल्याणी शब्द का प्रयोग किया गया है इसलिए इस योजना को मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना का नाम दिया गया है।

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना:  इस योजना के तहत राज्य की बेटियों की शादी में 2  रुपये की सहायता राशि राशि के साथ प्रोत्साहित किया जायगा। यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर DBT के जरिए जमा की जाती है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के बाद अब सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना आवेदन कैसे करें

  1. सबसे पहले जिला कलेक्टर/संयुक्त निदेशक कार्यालय पर जाएं।
  2. मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  3. आवेदन पत्र में सभी जानकारी को सही तरह से भरें।
  4. आवेदन में मांगे गए सभी आवशयक दस्तावेज संलग्न करें।
  5. फिर अधिकारी को आवशयक दस्तावेज और आवेदन पत्र जमा करें।
  6. इस तरह मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना आवेदन कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह योजना की पात्रता

  • बेटी मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक में लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक और आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • बेटी इनकम टैक्सपेयर नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक सरकारी कर्मचारी या अधिकारी नहीं होना चाहिए।
  • पारिवारिक पेंशन पाने वाली बेटियां इस योजना का लाभ पाने की पात्र नहीं होने चाहिए।

यह भी पढ़ें – फ्री में ई-पैन कार्ड कैसे बनाएं | Instant Pan Card Apply Online 2023

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना के लिए आवशयक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • उम्र का सबूत
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड आदि

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023: आवेदन, योग्यता और लाभ से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website