मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल 2.0 योजना को लेकर बड़ा ऐलान! खाते में आएंगे सीधे ₹16000

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जन कल्याणकारी संबल योजना-2.0 को प्रदेश के समस्त योजना समस्त लाभार्थियों के लिए पुनः शुरू कर दी है। संबल योजना के तहत राज्य के श्रमिक परिवारों को सरकार की तरफ से सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश में हजारो श्रमिक परिवारों को खाते में पैसे भेजे जाते है। यदि आपका भी श्रमिक योजना में पंजीयन है तो आपके खाते में भी बहुत जल्द ही पैसे आने वाले है।

बता दें कि संबल योजना 2018 में शिवराज सरकार द्वारा शुरू की गई थी। मध्य प्रदेश सरकार की मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना का उद्देश्य राज्य के गरीब मजदूर वर्ग के लोगों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान करना है। 

इस योजना का शुभारंभ के साथ ही प्रदेश के कुल 27 हजार से ज्यादा मजदूर भाई बहनों के खाते में ₹600 करोड़ डाले गए हैं। इस योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों और उनके परिवारों को संबल योजना में सहायता राशि के माध्यम से योजनांतर्गत अंत्‍येष्टि सहायता (रू. 5 हजार), सामान्‍य मृत्‍यु सहायता (रू. 2 लाख), दुर्घटना मृत्‍यु सहायता(रू. 4 लाख), आंशिक दिव्‍यांगता सहायता (रू. 1 लाख) एवं स्‍थायी दिव्‍यांगता सहायता योजना (रू. 2 लाख) की सहायता राशि प्रदान करवाई जाती है। 

संबल योजना से आपको क्या क्या लाभ मिलेंगे 

बच्चों के लिए शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन। 

मध्यप्रदेश के ऐसे छात्र जिनके माता-पिता संबल योजना के अंतर्गत इनका पंजीयन हुआ है, ऐसे लाभार्थी छात्रों को स्‍नातक/पॉलीटेकनिक डिप्‍लोमा/आईटीआई पाठयक्रमों में एडमिशन करने पर मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (शिक्षा प्रोत्‍साहन) योजना के अंतर्गत शिक्षण शुल्‍क सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा I

दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा। 

संबल में पंजीकृत हितग्राहियों को समस्या मृत्यु होने पर 2 लाख दुर्घटना होने पर 4 लाख शारीरिक रूप से अपंग होने पर 2 लाख और आंशिक रूप से होने पर 1 लाख रूपये की सहायता राशि अनुग्रह सहायता योजना के माध्यम से प्रदान की जाएगी। 

तय सीमा तक बिजली बिल की माफ़ी। 

इसमें परिवार के बिजली बिल के पंजीकृत लाभार्थी को आने वाली बिजली के बिल में छूट दी जाएगी I और फ्री बिजली कनेक्शन के साथ-साथ 200 प्रति माह तक का बिजली बिल लिए जायेगा। 

बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना। 

इस योजना के माध्यम से प्रदेश में श्रमिक किसान जिन्हें अपने व्यवसाय की उन्नति के लिए कृषि उपकरणों को खरीदने के लिए उन्नत व्यवसाय हेतु उपकरण अनुदान योजना के अंतर्गत बैंक से ऋण प्राप्त करने पर १०% की ब्याज दरो में छूट और 5000 रुपये का अनुदान दिया जायेगा। 

निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल। 

श्रमिक परिवार की महिलाओ को इस निशुल्क चिकित्सा प्रसूति सहायता योजना के माध्यम से महिला के गर्भ धारण करने पर महिला की प्रसव से पूर्व जाँच से लेकर उसके प्रसवहोने तक इस योजना के जरिये लाभार्थी महिला आर्थिक धन-राशि प्रदान की जाएगी। 

  • चिकित्सक जाँच करवाने पर 4,000 Rs की राशि। 
  • प्रसव होने पर 12000 रू. की सहायता दी जायेगी। 

अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें – sambal.mp.gov.in

Author

Leave a Comment

Your Website