मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 12वीं पास सभी छात्राओं को मिलेगी फ्री स्कूटी यहाँ करें आवेदन

भारत सरकार हमेशा से देश की शिक्षा स्तर को सुधारने और उसे पहले से बेहतर बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा बच्चों को प्रोहत्सान देने और उनके उज्जवल भविष्य बनाने हेतू सरकार समय-समय पर योजना का संचालन करता रहा है। मध्यप्रदेश सरकार ने भी अपने राज्य के बच्चों को बढ़ावा देने हेतु एक नई योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है इस योजना के तहत राज्य की छात्राओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान की जायगी। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना है। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के अंतर्गत केवल उन छात्राओं को शामिल किया जायगा जिन्होंने 12वीं कक्षा में फर्स्ट डिवीज़न के अंतर्गत अच्छे नंबर से सर्वोच्च स्थान हासिल किया हो उन्हीं छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जायगी। अगर आप भी मध्यप्रदेश की छात्रा हैं और इस योजना का लाभ आप लेना चाहती है तो आप लेख को पूरा पढ़ें।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के होनहार छात्राओं को स्कूटी देने के लिए घोषणा कर दी है। इस योजना के तहत 12वीं कक्षा की बालिकाएं को ही स्कूटी प्रदान किया जायगा। इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद पूरे राज्य की 12 वीं कक्षा छात्राओं की मेरिट लिस्ट तैयार की जायगी और उनमें से लगभग 5000 छात्राओं की लिस्ट तैयार कर उनको स्कूटी प्रदान किया जायगा। 

बालिका स्कूटी योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन देना है। साथ ही 12वीं  पास करने के बाद उन्हें आगे की पढ़ाई कॉलेज आने जाने में कोई दिक्कत न हो इसलिए सरकार उन्हें इस योजना के तहत स्कूटी प्रदान कर रही है। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: DBT एक्टिवेट है फिर भी नहीं बता रहा क्या करें?

स्कूटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास 12वीं की अंकसूची, बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, मूल निवासी ये सभी जरुरी दस्तावेज होना चाहिए। 

बालिका स्कूटी योजना के लिए अप्लाई कैसे करें 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के सरकार ने घोषणा किया है इसका ऑनलाइन पोर्टल अभी लांच नहीं हुआ है उम्मीद है कि 12वीं कक्षा का रिजल्ट आते ही इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चालू हो जायगा। आपको बता दें कि सरकार द्वारा अभी इसे लागू नहीं किया गया है न ही सरकार ने इसके लिए किसी भी तरह के निर्देश दिए हैं। परन्तु जैसे ही सरकार इस योजना के तहत कोई भी अपडेट देती है तो अपना कल टीम इसकी पूरी जानकारी आप तक पहुंचाएगी। 

इसे भी पढ़ें – सरकार की तरफ से फ्री आधार अपडेट की सुविधा, जानिए क्या है प्रोसेस

बालिका स्कूटी योजना के तहत किन किन छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत ऐसी छात्रा जिन्होंने 12वीं कक्षा में मेरिट लिस्ट में अपना स्थान हासिल किया है और अच्छे नंबर से पास हुई हो उनको इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए राज्य के लगभग 5000 छात्राओं की मेरिट लिस्ट तैयार होगी उनको यह प्रदान किया जायगा। 

यह भी पढ़ें – घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें

Author

Leave a Comment

Your Website