मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2023: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2023: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, लाभ एवं विशेषताएं इन सभी टॉपिक पर आज हम बात करने वाले हैं।

लैपटॉप की उपयोगिता को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है की राज्य की सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किए जाएं। लेकिन इसके लिए कुछ पात्रता रखी गई है। अगर छात्र इस पात्रता के अंतर्गत आता है तो उसे फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

आज पूरा देश डिजीटल होने जा रहा है लेकिन आज भी बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास लैपटॉप जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है और कोरोना के बाद से पढ़ाई के क्षेत्र में लैपटॉप की उपयोगिता को देखा जा सकता है। आज लैपटॉप की वजह से छात्र घर बैठे पढ़ाई कर सकते है एक अच्छी जॉब की तलाश कर सकते है और जॉब मिल जानें पर पार्ट टाइम और फुल टाइम जॉब भी कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2023

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना सभी राज्य में चलाई जा रही है। लेकिन आज हम इस ब्लाग पोस्ट के माध्यम से मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेगें। आप इस योजना का किस तरह लाभ ले सकते है। क्या पात्रता है, आवेदन प्रक्रिया क्या है इन सभी टॉपिक पर गंभीरता से बात करने वाले हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 25 सितंबर 2020 को मध्यप्रदेश के 12 कक्षा के उत्तीर्ण छात्रों को 25 हजार रूपये की धनराशि लैपटॉप खरीदने के लिए प्रदान की। और इस तरह इस योजना का शुभारंभ हुआ।

कोरोना काल में सभी स्कूल कॉलेज बंद और सब कुछ बंद था। लेकिन पढाई ऑनलाइन कराई जा रही थी। जिस छात्र के पास मोबाइल और लैपटॉप जैसी सुविधाएं थी उनके लिए ऑनलाइन पढाई मुमकिन था लेकिन जिनके पास यह सुविधा नहीं थी उनके लिए ऑनलाइन पढाई करना मुमकिन नहीं था इस वजह से मुख्यमंत्री जी द्वारा फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई। और इक्षुक छात्र को फ्री लैपटॉप प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें – नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज में आपको 12 कक्षा की मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विद्यालय प्रवेश प्रमाण पत्र जैसे सभी आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त की हो।
  • इस योजना का लाभ केवल 12 कक्षा में 75% या इससे अधिक अंकों में उत्तीर्ण छात्रों को ही मिलेगा।
  • छात्र के माता पिता की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम होनी चहिए।
  • इस योजना के लिए मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है।
  • नियमत और रेगुलर पढाई कर रहे सभी छात्र पात्र है।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य सभी लोगों को डिजिटलीकरण के तहत आगे बढ़ाना है। जिन लोगों के पास लैपटॉप जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है उन्हे उस सुविधा उपलब्ध कराना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है। साथ ही छात्रों को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिससे छात्र अच्छे अंकों से पास होने के लिए पढाई में ध्यान लगा कर अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करें और आगे बढ़े।

यह भी पढ़ें – मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना से छात्रों को लैपटॉप जैसी सुविधा आसानी से प्राप्त जाएगी।
  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना से छात्र पढाई में ज्यादा ध्यान दे पायेंगे।
  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के तहत पढाई में क्रांति आएगी।
  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना से प्राप्त लैपटॉप से छात्र अपने कौशल में विकास कर सकतें है।
  • लैपटॉप योजना से छात्रों को नई जानकारी जल्द से जल्द मिलती रहेगी।
  • इस योजना से छात्रों के पास रोजगार के कई साधन और नए रोजगार तलाश कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना से छात्र अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होगें।
  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना से छात्रों को फ्री में लैपटॉप मिल जाएगा उन्हे अपने जेब से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना आवेदन प्रक्रिया में आपको 12 कक्षा में एडमिशन लेना होगा। आप यह एडमिशन रेगुलर या प्राइवेट किसी भी तरह से करा सकते हैं। इसके बाद आपको किसी भी तरह की अलग से कुछ प्रक्रिया करने की जरूरत नहीं है बस आपको 12 कक्षा 75% या इससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी होगी। और फिर सरकार द्वारा आपके एडमिशन कराए गए केंद्र पर आपका चैक वितरण किया जायगा। आप इस चैक को सम्बंधित स्कूल से प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको 12 कक्षा में 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंको से उत्तीर्ण करना होगा। अगर आपने 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंकों के साथ 12 कक्षा उत्तीर्ण कर लिया है तो अब आपको अपने स्कूल में जाकर संपर्क करना है और स्कूल में आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी उपलब्ध कराना होगा। और फिर आपके बैंक खाते में 25 हजार रूपये की राशि प्रदान कर दी जायगी। जिसका लाभ आप लैपटॉप खरीदने के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – घर बैठे NPCI और बैंक DBT इनेबल करें

आपको यह योजना कैसी? लगी आप अपनी प्रतिक्रिया हमारे साथ जरूर साझा करें साथ ही इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website