मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना PDF लिस्ट में चेक करें अपना नाम 10 जून से आने लगेगा हर महीने 1 हजार

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना: नमस्कार दोस्तों मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना की पात्र सूची जारी कर दी गई है, इस आर्टिकल में हम आपको लाडली बहन योजना की पात्र लिस्ट की जानकारी देंगे यदि आप लाडली बहन योजना पात्र लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं तो उसके लिए, महिला की समग्र आईडी या आवेदन पंजीयन नंबर होना चाहिए, इस योजना के तहत ₹1000 राज्य की उन महिलाओं को मिलेंगे, जिन महिलाओं का नाम पात्र सूची में होगा, इसलिए सूची में अपना नाम जरूर देखें।

आपको बता दें कि योजना के तहत राज्य की निम्न-मध्यम वर्ग की बहनों और गरीब महिलाओं को मासिक वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। यह 1000 रुपये की मासिक आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। इस योजना के तहत महिलाओं को 12,000 रुपये वितरित किए जाएंगे। जिसे सीधे लाभार्थी बहनों के बैंक खातों में जमा किया जाएगा।

इन महिलाओं का नहीं मिलेगा पैसा

  • महिलाओं की वार्षिक आय 250000 से अधिक हो।
  • महिला के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन हो। 
  • जिन महिलाओं के पास चार पहिया वाहन हो।
  • आवेदक महिला शादीशुदा न हो । (विधवा महिला पात्र होंगी)
  • आवेदक महिला के दस्तावेज सही न हो या दस्तावेज एक दूसरे से लिंक न हो। 

ये कुछ मुख्य कारण होंगे जिनकी वजह से आपने नाम लिस्ट में हटाया जा सकता है और ऐसे में आपको इस योजना से वंचित रहना पड़ सकता है। इसलिए समय रहते आप अभी भी इसे अपडेट करा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – भारत में होने वाला है बैंक प्रावेटाइज़ेशन SBI को छोड़कर ये सभी बैंक हो जाएंगे प्राइवेट

बहना योजना से जुड़े अधिकारियों से पता चला है कि 1 मई से 15 मई तक लाडली बहना योजना में आवेदन किये गए महिलाओं के फॉर्म को चेक किया जायगा और उनकी लिस्ट तैयार कर उन्हें अपने आवेदन अपडेट कराने का मौका दिया जायगा जो कि 15 मई से लेकर 30 मई तक आप लाडली बहन योजना आवेदन फॉर्म में सुधार करवाया जा सकता है। 

सरकार ने खुद 15 दिन का समय महिलाओं के फॉर्म को सुधार करवाने के लिए सरकार द्वारा दिया है, सभी आवेदन फॉर्म में सुधार होने के बाद लाडली बहना योजना की अंतिम सूची 30 मई तक जारी की जाएगी, जिन महिलाओं का नाम लाडली बहन योजना की अंतिम पात्र सूची में होगा उन महिलाओं को 10 जून से हर महीने 1000 रूपए आना शुरू हो जाएगा।

आवेदन की सर्टिफिकेट को आप इस दिए गए स्टेप के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं –

  1. लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है।
  2. होम पेज पर आने के बाद आपको मेनू पर आवेदन की स्थिति का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  3. अब आपको ल
  4. ड़ली बहना योजना आवेदन का पंजीयन क्र. या आवेदिका का समग्र आईडी नंबर आपको दर्ज करना है। 
  5.  कैप्चा कोड डालकर आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना है। 
  6. पावती वाले कॉलम में एक व्यू का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करना है।
  7. आपका बहना योजना सर्टिफिकेट निकल कर आ जायगा। 

इन 6 स्टेप्स को आप फॉलो कर लाड़ली बहना योजना का सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास फॉर्म का आवेदन पंजीयन क्रमांक  आवेदिका का समग्र आईडी नंबर होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें – सुकन्या समृद्धि योजना अब सरकार देगी 64 लाख तक का फायदा

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

Leave a Comment

Your Website