बस 2 स्टेप में चेक करो लाडली बहना योजना DBT चालू है या नहीं

लाडली बहना योजना महिलाओं को आर्थिक सहायता के साथ ससक्त बनाने के लिए लागू की गई है। अब इस योजना के फॉर्म 25 मार्च से नगर पालिका, निगम, शिविरकेंद्र, पंचायत द्वारा भरे जा रहे है।

लेकिन इस योजना में बहुत से फॉर्म रिजेक्ट होते हुए देखे जा रहे है जो की इसकी बहुत बड़ी समस्या है। और आम आदमी को इस तरह की समस्या का सामना करते हुए देखा जा रहा है।

आपका आधार कार्ड पूरी तरह अपडेट होना चाहिए अगर आपके आधार में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। साथ बैंक DBT आपकी चालू होनी चाहिए इसके साथ ही समग्र से आधार कार्ड मोबाइल नंबर दोनों लिंक होना भी जरुरी है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना सर्वर डाउन की समस्या

DBT क्या है इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते है और यह लाडली बहना योजना के लाभ लेने वाले लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या है तो चलिए थोड़ा इस बारे में जानने का प्रयास करते है- DBT (Direct Benefit Transfer) योजना का लाभ लेने के लिए आपको बैंक में इस ऑप्शन का इनेबल कराना अत्यंत आवश्यक हो गया है यदि इस ऑप्शन को इनेबल कराना चाहते हैं तो आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते है।

अगर आपने यह बैंक ब्रांच में जाकर DBT चालू करा लिया है तो इसको चेक करना भी आपके लिए जरुरी हो जाता है। DBT चेक करने के लिए आपको आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाना है। इसके बाद यहाँ आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ OTP वेरीफाई करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आधार कार्ड मोबाइल और बैंक लिंक है यानि DBT चालू है या नहीं इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें – पीएम आवास योजना 2023 इस साल की लिस्ट 

Author

2 thoughts on “बस 2 स्टेप में चेक करो लाडली बहना योजना DBT चालू है या नहीं”

  1. मै डीबी टी के पूरी प्रक्रिया किया फिर भी नहीं हुआ है

    Reply

Leave a Comment

Your Website