घर बैठे मोबाइल से लाड़ली बहना योजना डीबीटी के 1 हजार रूपये का स्टेटस चेक करें (दूसरी किश्त)

Ladli Bahna Yojana 2023: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत पहली किश्त के दौरान सभी पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी की गई थी और फिर बैंक खाता और डीबीटी की जांच करने के लिए सभी महिलाओं के खाते में 1 रूपये की राशि डीबीटी की तहत सभी महिलाओं के खाते में ट्रान्सफर की गई। उसके बाद 10 जून को शाम 7 बजे पहली क़िस्त के 1 हजार रुपये सभी महिलाओं के खाते में दिए गए थे और अब योजना के तहत महिलाओं के खाते में 10 जुलाई को दूसरी किश्त आने वाली है।

इसके लिए आपको यह चेक करना होगा कि आपके खाते में 1 हजार रूपये की राशि प्राप्त हुई अथवा नहीं। अगर आपके खाते में 1 रूपये राशि प्राप्त नही होती है तो आपके लिए यह दिक्कत वाली बात हो सकती हैं। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आज आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर के आए हैं तो इस आर्टिकल को अन्त तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

आधिकारिक सूचना – आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लाडली बहना योजना की आधिकारिक सूची में आपका नाम अगर है तो सरकार द्वारा आपके खाते में 1 रूपये की राशि और पहली किश्त की 1000 रुपये भी ट्रांसफर किये गए होंगे  और दूसरी किश्त की राशि भी आसानी से आपके खाते में आ जायगा लेकिन अगर आपका नाम अधिकारिक सूची में नही है या फिर आपके खाते के लिए डीबीटी सक्रिय नहीं है तो आपको डीबीटी के तहत दी जाने वाली राशि प्राप्त नहीं होगी। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नही है, आज हम आपकी इन सभी समस्याओं का समाधान लेकर के आए हैं तो अंत तक सभी चरणों का अनुसरण जरूर करें।

सबसे पहले आज हम यहां लाडली बहना योजना में डीबीटी के तहत ट्रांसफर की गई 1 रूपये की राशि और पहली क़िस्त के 1 हजार रूपये कैसे चेक करें इस बारे में जानेंगे। और फिर अगर किसी महिला के खाते में 1 हजार रूपये की राशि प्राप्त नहीं होती है तो क्या करना होगा और लाडली बहना योजना की आधिकारिक सूची की जानकारी और फिर अंत में डीबीटी सक्रिय करना और चेक करने के आधिकारिक तरीके के बारे में विस्तार से जानेंगे।

लाड़ली बहना योजना 1 हजार रूपये की राशि चेक करें

लाडली बहना योजना में सरकार द्वारा खाते की जांच करने के लिए सभी महिलाओं के खाते में 1 रूपये की राशि ट्रान्सफर की गई थी और अब पहली क़िस्त के 1 हजार रूपये जिसे हम निम्नलिखित तरीकों से जांच कर सकते हैं।

  1. सबसे पहला और आसना तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल में SMS की जांच करें क्योंकि बैंक खाते में रूपये क्रेडिट होने का SMS सभी को प्राप्त होता है जिसे आप अपने मोबाइल में बहुत आसनी से चेक भी कर सकते हैं। अगर आपको यह रूपये क्रेडिट होने का SMS प्राप्त नही होता है, तो हो सकता है कि आपके खाते के लिए SMS अलर्ट चालू न हो। या फिर आपके बैंक में SMS सुविधा न हो।
  2. लाडली बहना योजना में ट्रांसफर की गई 1 रूपये और 1 हजार रूपये की राशि चेक करने का दूसरा सबसे आसान तरीका है कि आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर जांच करें।
  3. लाडली बहना योजना 1 रूपये और पहली क़िस्त के 1 हजार रूपये की राशि चेक करने का अधिकारिक तरीका यह है कि आप अपने बैंक शाखा में बैंक पासबुक की मदद से जांच करें।
  4. चौथा और आखिरी तरीका यह है कि आप नेट बैंकिंग या UPI की मदद से लाडली बहना योजना में राशि क्रेडिट करने की स्थिती देखें।

यह भी पढ़ें – दूसरी किश्त के एक हजार रुपए DBT खाते में नहीं आया तो तुरंत कर लेना यह काम

लाड़ली बहना योजना अधिकारिक सूची देखें

लाडली बहना योजना में पहली क़िस्त की राशि सिर्फ पात्र महिलाओं को दी गई है और अगर आपको अपने खाते में 1 रुपए की राशि प्राप्त नही होती है तो आपको एक बार लाडली बहना योजना की आधिकारिक सूची में अपना नाम ज़रूर चेक करना चाहिए।

लाडली बहना योजना की आधिकारिक सूची देखने के आपको लाडली बहना योजना की वेबसाइट www.cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा इसके बाद मेनू में दिए गए विकल्प “अनंतिम सूची” पर क्लिक करना होगा। अपने मोबाइल नंबर की मदद से आपको यहां लॉगिन करना होगा। 

001apk

और फिर OTP वेरिफाई करने के बाद आपके सामने 2 विकल्प दिखाई देगें पहला विकल्प “अंतिम सूची लिस्ट (पात्र)” और दूसरा विकल्प “अंतिम सूची लिस्ट (अपात्र)” आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर अपने स्थानीय निकाय का चयन करके अपने क्षेत्र की सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

0022apk

यह भी पढ़ें – बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें How To Check Bank DBT Status

अगर आपका नाम “अंतिम सूची लिस्ट (पात्र)” सूची में है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है और अगर आपका दूसरे विकल्प “अंतिम सूची लिस्ट (अपात्र)” में है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते हैं।

अगर आपका लाडली बहना योजना की “अंतिम सूची लिस्ट (पात्र) सूची” में नाम है फिर भी आपको 1 रूपये की राशी या पहली क़िस्त के 1 हजार रुपये प्राप्त नही हुए है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप लाडली बहना योजना का बधाई पत्र प्राप्त करें आपको पहली किस्त और आने वाली सभी किस्त डायरेक्ट बैंक खाते में 2 से दिन की भीतर समय सीमा के अंतर्गत प्राप्त हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें – शिवराज ने जारी की अपात्र सूची, इन बहनों को नहीं मिलेगी दूसरी किस्त

Author

Leave a Comment

Your Website