2 मिनट में चेक करें लाडली बहना योजना DBT चालू है या नहीं

नमस्कार दोस्तों आज हम लाडली बहना योजना DBT चालू है या नहीं और आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा या नहीं इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। यहाँ दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप अपने बैंक डीबीटी चेक कर सकते हैं साथ ही आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे या यही इसके बारे में भी आप जानने वाले है।

लाडली बहना योजना 2023

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने सीहोर जिले के बुधनी में सभा को संबोधित करते हुए राज्य की महिलाओं को सम्मानित करते हुए आर्थिक सहायता राशि में प्रति महीने 1 हजार रुपये और इस तरह 12 हजार रुपये सालाना देने की घोषणा की और इस योजना को लाडली बहना योजना नाम दिया गया।

लाडली बहना योजना के तहत राज्य की महिलाओं को आर्थिक लाभ होगा और इस तरह महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर पाएंगी। साथ ही महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार देखा जा सकता है। इस योजना के अनुसार महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपये प्राप्त होंगे, जिसका अर्थ है कि सभी महिलाओं को एक वर्ष में इस योजना के माध्यम से 12,000 रुपये प्राप्त होंगे।

लाडली बहना योजना के तहत सभी निम्न वर्ग से लेकर मध्यम वर्ग की महिलाओं को लाभ मिलेगा, बहनें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनेंगी। यह योजना राज्य की सभी महिलाओं को सशक्त बनाने और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में काफी सफल साबित होगी।

लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म

इस योजना के आवेदन फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे है और संभावित आंकड़ों की माने तो अब तक 50 फीसदी से ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके हैं। और 30 अप्रैल तक सभी बचे हुए आवेदन फॉर्म की भरे जाने की उम्मीद है।

इस योजना के आवेदन फॉर्म पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा भरे जा रहे हैं। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल और आसान है। लेकिन इसके बावजूद महिलाएं बैंक डीबीटी जैसी समस्याओं के लेकर परेशान हैं। इसके बारे में भी हम यहाँ बात करने वाले हैं की आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं।

लाडली बहना योजना DBT

DBT का फुल फॉर्म Direct Benefit Transfer है। यह सरकार द्वारा सरकारी योजना, सब्सिडी या जनता को डायरेक्ट लाभ देने के लिए लागू किया गया है। Direct Benefit Transfer के तहत हमारे बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ सीधा बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाता है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना नया यूजर पासवर्ड यहाँ से लॉगिन कर देखें पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने बैंक डीबीटी को जरुरी कर दिया है मतलब कि अगर आपके अकाउंट में बैंक DBT एक्टिवेट नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

लाडली बहना योजना DBT एक्टिवेट कैसे करें

लाडली बहना योजना DBT एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच में जाकर DBT फॉर्म भरना होगा इसके बाद बैंक कर्मचारी द्वारा आपके अकाउंट के लिए DBT एक्टिवेट कर दी जायगी। बैंक DBT सिर्फ बैंक द्वारा ही एक्टिवेट हो सकता है यह आपके मोबाइल या घर बैठे एक्टिवेट नहीं किया जा सकता लेकिन हाँ आप आपने मोबाइल से घर बैठे बैंक DBT का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने से जरूर बचाएं, 50% से ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट

लाडली बहना योजना DBT स्टेटस देखें

बैंक DBT स्टेटस चेक करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर My Aadhaar > Aadhaar Services > Check Aadhaar/Bank Seeding Status के विकल्प पर जाना होगा। या आप डायरेक्ट resident.uidai.gov.in/bank-mapper इस लिंक पर भी जा सकते हैं। इसके बाद आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। और फिर OTP वेरीफाई करना होगा। और आपका बैंक DBT स्टेटस आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

हमे उम्मीद है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी। तो कृपया अपने विचार हमे कमैंट्स बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही इस तरह की जानकारी के लिए आप हमे सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते हैं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (रविवार बंद) जानिये क्यों हुआ बंद हुआ लाड़ली बहना पोर्टल

Author

Leave a Comment

Your Website