ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें 2023 | Check Driving License Number

Last Updated on 16 hours ago

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें इस बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आज आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें 2023 इस बारे सभी जानकारी देंगे जिससे आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर से संबंधित सभी जानकारी मिल जायगी और अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस (DL) कहीं खो गया है और आप नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर ढूंढना चाहते हैं तो नाम और पते से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको आपका पुराना ड्राइविंग लाइसेंस नाम से मिल जाएगा। परिवाहन वेबसाइट भारत के लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। आप सारथी परिवहन वेबसाइट में सभी ड्राइविंग लाइसेंस सेवाएं ऑनलाइन कर सकते हैं।

Contents show

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर आसानी से कैसे चेक करें

भारत में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर जांचने का सबसे आसान तरीका है। वेबसाइट पर एक बार, आप “ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं” विकल्प का उपयोग कर सकते हैं और “अपनी डीएल स्थिति जानें” विकल्प का चयन कर सकते हैं, जो आपको अपना नाम, जन्म तिथि, और प्रदान करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने की अनुमति देगा। आपके लाइसेंस नंबर के अंतिम पांच अंक।

आप व्यक्तिगत रूप से अपने नजदीकी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) में जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भी देख सकते हैं। वे आपसे आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपका नाम, जन्म तिथि और पता जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कह सकते हैं।

अंत में, आप mParivahan ऐप का उपयोग कर सकते हैं जो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा शुरू किया गया एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और अन्य सेवाओं से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करता है।

ड्राइविंग लाइसेंस क्या होता है

ड्राइविंग लाइसेंस एक कानूनी दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि एक व्यक्ति ने सार्वजनिक सड़कों पर मोटर वाहन चलाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा किया है। यह पहचान के एक आधिकारिक रूप के रूप में कार्य करता है और एक व्यक्ति को सार्वजनिक सड़कों पर कार, ट्रक, मोटरसाइकिल या अन्य मोटर वाहन चलाने के लिए अधिकृत करता है। ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकताएं क्षेत्राधिकार के अनुसार अलग-अलग होती हैं, लेकिन आम तौर पर एक लिखित और व्यावहारिक ड्राइविंग टेस्ट पास करना, साथ ही साथ उम्र और निवास की आवश्यकताओं को पूरा करना शामिल होता है।

ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार

भारत में, कई प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस हैं जो वाहन चलाने के लिए अधिकृत वाहन के प्रकार के आधार पर जारी किए जाते हैं। कुछ सामान्य प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस में शामिल हैं:

  • लाइट मोटर व्हीकल (LMV) लाइसेंस: यह लाइसेंस किसी व्यक्ति को कार, जीप, वैन या हल्के वाणिज्यिक वाहन चलाने के लिए अधिकृत करता है।
  • भारी मोटर वाहन (HMV) लाइसेंस: यह लाइसेंस किसी व्यक्ति को ट्रक, बस या किसी अन्य भारी वाणिज्यिक वाहन को चलाने के लिए अधिकृत करता है।
  • परिवहन वाहन (TV) लाइसेंस: यह लाइसेंस किसी व्यक्ति को माल या यात्रियों के परिवहन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वाणिज्यिक वाहन चलाने के लिए अधिकृत करता है।
  • मोटरसाइकिल विदाउट गियर (MWG) लाइसेंस: यह लाइसेंस एक व्यक्ति को बिना गियर वाली मोटरसाइकिल चलाने के लिए अधिकृत करता है।
  • मोटरसाइकिल विथ गियर (MWG) लाइसेंस: यह लाइसेंस एक व्यक्ति को गियर वाली मोटरसाइकिल चलाने के लिए अधिकृत करता है।
  • अमान्य कैरिज (IC) लाइसेंस: यह लाइसेंस एक व्यक्ति को अमान्य कैरिज चलाने के लिए अधिकृत करता है, जो विशेष रूप से अक्षमता वाले व्यक्ति के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया वाहन है।
  • अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट (IDP): यह लाइसेंस एक व्यक्ति को विदेशों में वाहन चलाने के लिए अधिकृत करता है।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन लाइसेंसों को प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड, आयु सीमा और आवश्यकताएं लाइसेंस के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस का प्रकार प्रयोग करना
MC 50CC (मोटरसाइकिल 50cc) 50 CC या उससे कम इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिलें।
MC EX50CC (मोटरसाइकिल 50cc से अधिक) मोटरसाइकिल और (लाइट मोटर व्हीकल) कार।
बिना गियर वाला M/CYCL.WOG (बिना गियर वाली मोटरसाइकिल) सभी मोटरसाइकिल, स्कूटर…
गियर के साथ M/CYCL.WG (गियर वाली मोटरसाइकिल) सभी मोटरसाइकिलें।
LMV-NT (लाइट मोटर व्हीकल-नॉन ट्रांसपोर्ट) सिर्फ व्यक्तिगत उपयोग के लिए ही।
LMV-TR (हल्के मोटर वाहन-परिवहन) हल्के माल वाहक सहित वाणिज्यिक परिवहन के लिए।
LMV (हल्का मोटर वाहन) कार, ​​जीप, टैक्सी, डिलीवरी वैन सहित।
HMV (भारी मोटर वाहन) LMV वाहन ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाला व्यक्ति ही भारी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक करने के तरीके

अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर जांचने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • आपके लाइसेंस की भौतिक प्रति: ड्राइविंग लाइसेंस नंबर आमतौर पर लाइसेंस के सामने स्थित होता है और इसे “लाइसेंस नंबर” या “ड्राइविंग लाइसेंस नंबर” के रूप में लेबल किया जाता है।
  • ऑनलाइन: आप अपने देश के मोटर वाहन विभाग (DMV) या समकक्ष संगठन की वेबसाइट पर जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख सकते हैं। कुछ देशों में एक ऑनलाइन सेवा है जो आपको व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका नाम, जन्म तिथि और पता दर्ज करके अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर जांचने की अनुमति देती है। कुछ देशों में मोबाइल ऐप भी हैं जिन्हें आप डाउनलोड करके अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक कर सकते हैं।
  • मोटर वाहन विभाग (DMV) से संपर्क करना: यदि आपने अपने लाइसेंस की भौतिक प्रति खो दी है और आपके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, तो आप अपने देश के DMV या समकक्ष संगठन से संपर्क कर सकते हैं और उनसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर मांग सकते हैं। वे आपसे आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपका नाम, जन्म तिथि और पता जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कह सकते हैं।
  • अन्य सरकारी एजेंसियां: देश के आधार पर, अन्य सरकारी एजेंसियां आपके ड्राइविंग लाइसेंस का रिकॉर्ड रख सकती हैं, जैसे राष्ट्रीय पहचान पत्र, पासपोर्ट, आदि।
  • वाहन पंजीकरण विवरण: यदि आपके पास अपने नाम के तहत पंजीकृत वाहन है, तो पंजीकरण विवरण में आपका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर शामिल हो सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर ऑनलाइन कैसे चेक करें

भारत में, अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर ऑनलाइन जांचने का एक तरीका सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाना है। वेबसाइट पर एक बार, आप “ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं” विकल्प का उपयोग कर सकते हैं और “अपनी डीएल स्थिति जानें” विकल्प का चयन कर सकते हैं, जो आपको अपना नाम, जन्म तिथि, और प्रदान करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने की अनुमति देगा। आपके लाइसेंस नंबर के अंतिम पांच अंक।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें

parivahan.gov.in वेबसाइट से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक करें

भारत में parivahan.gov.in वेबसाइट से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक करें, इस पर चरण-दर-चरण निर्देश यहां दिए गए हैं:

  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर “ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं” विकल्प पर क्लिक करें।
  • “अपनी डीएल स्थिति जानें” विकल्प चुनें।
  • आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि और आपके लाइसेंस नंबर के अंतिम पांच अंक।
  • “विवरण प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर अगले पृष्ठ पर अन्य विवरण जैसे कि जारी करने की तिथि, समाप्ति तिथि और वाहन की श्रेणी के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।

सारथी वेबसाइट sarathi.nic.in बसाइट से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक करें

अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को ऑनलाइन जांचने का एक और तरीका सारथी वेबसाइट sarathi.nic.in का उपयोग करना है।

  • सारथी की वेबसाइट sarathi.nic.in पर जाएं
  • होमपेज पर “ड्राइविंग लाइसेंस” विकल्प पर क्लिक करें।
  • “ड्राइविंग लाइसेंस नंबर” विकल्प चुनें
  • आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि और आपके लाइसेंस नंबर के अंतिम पांच अंक।
  • “विवरण प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर अगले पृष्ठ पर अन्य विवरण जैसे कि जारी करने की तिथि, समाप्ति तिथि और वाहन की श्रेणी के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।

Note:- यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आपको अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अपना पता, फ़ोन नंबर और ईमेल पता जैसी अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें

भारत में, नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जाँच करने की प्रक्रिया उस राज्य के आधार पर भिन्न हो सकती है जहाँ व्यक्ति ने अपना लाइसेंस प्राप्त किया है। हालाँकि, सामान्य तौर पर, निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

  • राज्य में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जहां व्यक्ति ने अपना लाइसेंस प्राप्त किया था।
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने या नाम से लाइसेंस खोजने के लिए लिंक या विकल्प देखें।
  • व्यक्ति का नाम और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि उनकी जन्मतिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • यदि व्यक्ति का लाइसेंस मिल जाता है तो ड्राइविंग लाइसेंस नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • आपको अपनी पहचान और व्यक्ति के ड्राइविंग लाइसेंस नंबर तक पहुंचने के अपने अधिकार को सत्यापित करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज या पहचान का प्रमाण, जैसे कि अपने स्वयं के ड्राइविंग लाइसेंस या आईडी कार्ड की एक प्रति प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

Note:- ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया राज्य और आरटीओ वेबसाइट के आधार पर भिन्न हो सकती है, और अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया सभी राज्यों में उपलब्ध नहीं हो सकती है। उस स्थिति में व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से आरटीओ कार्यालय जाना पड़ सकता है और सूचना के लिए अनुरोध करना पड़ सकता है।

मोबाइल नंबर से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें

भारत में, मोबाइल नंबर द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जाँच करने की प्रक्रिया उस राज्य के आधार पर भिन्न हो सकती है जहाँ व्यक्ति ने अपना लाइसेंस प्राप्त किया है। हालाँकि, सामान्य तौर पर, निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

  • राज्य में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जहां व्यक्ति ने अपना लाइसेंस प्राप्त किया था।
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने या मोबाइल नंबर द्वारा लाइसेंस खोजने के लिए लिंक या विकल्प देखें।
  • व्यक्ति का मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि उनकी जन्म तिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • यदि व्यक्ति का लाइसेंस मिल जाता है तो ड्राइविंग लाइसेंस नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

Note:- ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया राज्य और आरटीओ वेबसाइट के आधार पर भिन्न हो सकती है, और अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया सभी राज्यों में उपलब्ध नहीं हो सकती है। उस स्थिति में व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से आरटीओ कार्यालय जाना पड़ सकता है और सूचना के लिए अनुरोध करना पड़ सकता है। साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी की सहमति के बिना उसका मोबाइल नंबर प्रदान करना अवैध और कानून द्वारा दंडनीय हो सकता है।

mParivahan App से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें

एमपरिवहन ऐप भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा विकसित एक आधिकारिक मोबाइल ऐप है, जो उपयोगकर्ताओं को वाहन पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित विभिन्न सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। ऐप का इस्तेमाल ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने या नंबर से लाइसेंस खोजने के लिए किया जा सकता है। ऐसे:

  • Google Play Store या Apple App Store से mParivahan ऐप डाउनलोड करें।
  • अपने मोबाइल डिवाइस पर ऐप इंस्टॉल करें और इसे खोलें।
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के लिए या संख्या के आधार पर लाइसेंस खोजने के लिए एक विकल्प की तलाश करें।
  • व्यक्ति का ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि उनकी जन्म तिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • यदि व्यक्ति का लाइसेंस मिल जाता है तो ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

Note:- ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया उस राज्य और आरटीओ के आधार पर भिन्न हो सकती है जहां डीएल जारी किया गया था। साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी की सहमति के बिना उनका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर प्राप्त करना अवैध और कानून द्वारा दंडनीय हो सकता है।

आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें?

भारत में, अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति को अपने आधार कार्ड से जोड़कर जांचना संभव है। आधार कार्ड के साथ ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया राज्य और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के आधार पर भिन्न हो सकती है, जहां लाइसेंस जारी किया गया था, लेकिन आम तौर पर, निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

  • जिस राज्य में लाइसेंस जारी किया गया था, वहां RTO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने या आधार कार्ड नंबर द्वारा लाइसेंस खोजने के लिए लिंक या विकल्प की तलाश करें।
  • अपना आधार कार्ड नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि आपकी जन्मतिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, चाहे वह वैध हो, समाप्त हो गया हो या निलंबन के तहत हो।

वैकल्पिक रूप से, आप अपने आधार कार्ड से लिंक करके mParivahan ऐप का उपयोग करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति भी देख सकते हैं।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, डीएल को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं है और केवल कुछ राज्यों ने ही इस सेवा को सक्षम किया है। साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जाँच करने की प्रक्रिया राज्य और RTO वेबसाइट के आधार पर भिन्न हो सकती है। साथ ही, प्रदान की गई जानकारी केवल डेटा पुनर्प्राप्ति की तिथि के अनुसार है।

DL Number से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें

भारत में DL Number से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जांच करने की प्रक्रिया उस राज्य के आधार पर भिन्न हो सकती है जहां लाइसेंस जारी किया गया था। हालाँकि, सामान्य तौर पर, निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

  • राज्य में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की आधिकारिक वेबसाइट “https://parivahan.gov.in/parivahan/hi‘  पर जाएं जहां लाइसेंस जारी किया गया था।
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने या डीएल नंबर द्वारा लाइसेंस खोजने के लिए लिंक या विकल्प देखें।
  • ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे व्यक्ति की जन्म तिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • लाइसेंस मिलने पर अन्य विवरण के साथ ड्राइविंग लाइसेंस नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

वैकल्पिक रूप से, आप mParivahan ऐप का उपयोग करके भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जांच कर सकते हैं।

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर एमपरिवहन ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • ऐप खोलें और ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के विकल्प का चयन करें।
  • ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • लाइसेंस मिलने पर अन्य विवरण के साथ ड्राइविंग लाइसेंस नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जाँच करने की प्रक्रिया राज्य और आरटीओ की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के आधार पर भिन्न हो सकती है। साथ ही, प्रदान की गई जानकारी केवल डेटा पुनर्प्राप्ति की तिथि के अनुसार है।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक करें

आप इन चरणों का पालन करके भारत में अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच कर सकते हैं:

  • उस राज्य के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ जहाँ आपका लाइसेंस जारी किया गया था।
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक या विकल्प देखें।
  • अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि आपकी जन्म तिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, चाहे वह वैध हो, समाप्त हो गया हो या निलंबन के तहत हो।

वैकल्पिक रूप से, आप mParivahan ऐप का उपयोग करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति भी देख सकते हैं।

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर एमपरिवहन ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • ऐप खोलें और ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के विकल्प का चयन करें।
  • अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जाँच करने की प्रक्रिया राज्य और RTO वेबसाइट के आधार पर भिन्न हो सकती है।

UP में ड्राइविंग लाइसेंस नंबर  कैसे चेक करें

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में, आप इन चरणों का पालन करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच कर सकते हैं:

  • उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ( http://uptransport.upsdc.gov.in/en-us/Online-Services/Driving-License-Related-Service )
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक या विकल्प देखें।
  • अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि आपकी जन्म तिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, चाहे वह वैध हो, समाप्त हो गया हो या निलंबन के तहत हो।

UP में ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें

वैकल्पिक रूप से, आप mParivahan ऐप का उपयोग करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति भी देख सकते हैं।

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर एमपरिवहन ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • ऐप खोलें और ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के विकल्प का चयन करें।
  • अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जाँच करने की प्रक्रिया आरटीओ और वेबसाइट के आधार पर भिन्न हो सकती है, और अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही, प्रदान की गई जानकारी केवल डेटा पुनर्प्राप्ति की तिथि के अनुसार है।

MP में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे नंबर चेक करें

भारत के मध्य प्रदेश राज्य में, आप इन चरणों का पालन करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच कर सकते हैं:

  • मध्य प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ( http://mis.mptransport.org/MPLogin/eSewa/DrivingLicenseSearch.aspx)
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक या विकल्प देखें।
  • अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि आपकी जन्म तिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, चाहे वह वैध हो, समाप्त हो गया हो या निलंबन के तहत हो।

वैकल्पिक रूप से, आप mParivahan ऐप का उपयोग करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति भी देख सकते हैं।

राजस्थान में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे नंबर चेक करें

भारत के राजस्थान राज्य में, आप इन चरणों का पालन करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच कर सकते हैं:

  • राजस्थान में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।( https://transport.rajasthan.gov.in/content/transportportal/en/transport/drivinglicence.html.html)
  • ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक या विकल्प देखें।
  • अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि आपकी जन्म तिथि या पता।
  • फ़ॉर्म सबमिट करें और परिणाम प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें।
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, चाहे वह वैध हो, समाप्त हो गया हो या निलंबन के तहत हो।

वैकल्पिक रूप से, आप mParivahan ऐप का उपयोग करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति भी देख सकते हैं।

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस क्या है?

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस एक मूल ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिस्थापन प्रति है जो खो गया है, चोरी हो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है। भारत में, यदि आप अपना मूल ड्राइविंग लाइसेंस खो देते हैं, तो आप मूल लाइसेंस जारी किए गए राज्य के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) द्वारा उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करके डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया राज्य के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन आम तौर पर इसके लिए एक आवेदन पत्र भरना, पुलिस रिपोर्ट प्रदान करना, आयु प्रमाण, पता प्रमाण और दो पासपोर्ट आकार के फोटो जैसे दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है। शुल्क का भुगतान भी आवश्यक है। सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, आरटीओ जानकारी को सत्यापित करेगा और सभी मानदंडों को पूरा करने पर डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस जारी करेगा।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, एक डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता मूल लाइसेंस के समान ही होगी। डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस का मूल लाइसेंस से अलग नंबर होगा और उस पर “डुप्लिकेट” के रूप में चिह्नित किया जाएगा। साथ ही, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में एक समय में एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस रखना गैरकानूनी है, इसलिए यदि आप डुप्लीकेट प्राप्त करने के बाद अपना मूल लाइसेंस पाते हैं, तो आपको मूल लाइसेंस को आरटीओ को सरेंडर करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस नंबरों की जांच के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उत्तर यहां दिए गए हैं:

मेरे ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जांच करने के लिए मुझे कौन सी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है?

आपको आमतौर पर अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अन्य व्यक्तिगत जानकारी, जैसे आपकी जन्म तिथि, पता या नाम प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

मैं अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कहां देख सकता हूं?

आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर उस राज्य के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं जहां आपका लाइसेंस जारी किया गया था। कुछ राज्यों में इसके लिए मोबाइल एप भी है।

क्या किसी और का ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक करना संभव है?

हां, किसी और के ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जांच करना संभव है, लेकिन आपको उनकी पहचान सत्यापित करने के लिए आम तौर पर व्यक्तिगत पहचान की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि व्यक्ति की जन्म तिथि और पता। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी की सहमति के बिना उसका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर प्राप्त करना अवैध और कानून द्वारा दंडनीय हो सकता है।

क्या मैं एमपरिवहन ऐप का उपयोग करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच कर सकता हूं?

हां, एमपरिवहन ऐप भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) द्वारा विकसित एक आधिकारिक मोबाइल ऐप है, जो उपयोगकर्ताओं को वाहन पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित विभिन्न सेवाओं तक पहुंचने और उनके डीएल की स्थिति की जांच करने की अनुमति देता है।

जब मैं स्थिति की जांच करता हूं तो मेरा ड्राइविंग लाइसेंस नंबर नहीं मिलने का क्या मतलब है?

यदि स्थिति की जाँच करने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर नहीं मिलता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका लाइसेंस या तो समाप्त हो गया है, निलंबित हो गया है, या प्रदान की गई जानकारी के साथ कुछ समस्या है। उस मामले में, इस मुद्दे को स्पष्ट करने के लिए आरटीओ कार्यालय जाने की सलाह दी जाती है।

क्या मैं अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकता हूँ?

यह उस राज्य पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं, कुछ राज्यों ने ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया को सक्षम किया है। ऑनलाइन नवीनीकरण उपलब्ध है या नहीं यह देखने के लिए अपने राज्य में आरटीओ की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करना सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें 2023 | Check Driving License Number से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

लेखक के बारे में

  • Uma Hardiya

    मेरा नाम उमा हरदिया है, मैं प्रशिक्षित एक आधार कार्ड विशेषज्ञ हूँ। और इस विषय पर सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सकती हूं। मुझे डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रशिक्षित किया गया है और मैं आधार कार्ड प्रक्रिया, नामांकन, अपडेट और उपयोग पर सवालों के जवाब दे सकती हूं। मैं यहां आधार कार्ड के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के साथ आपकी सहायता करने के लिए हूं, और आपको क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहने में मदद करती हूं।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status