मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आवेदन की स्थिति देखें, आपको मिलेगा लाभ या नहीं

लाड़ली बहना योजना 2023 की घोषणा 28 जनवरी 2023 को की गई थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने, महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की घोषणा की। लाड़ली बहना योजना में आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया 25 मार्च, 2023 से शुरू हो चुकी है। निम्न और मध्यम वर्ग की महिलाओं के खातों में 1,000 रुपयेप्रति माह दिए जायेंगे। लाड़ली बहना योजना के फॉर्म पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम, और शिविर केंद्र के माध्यम से भरे जा रहे हैं।

लाड़ली बहना योजना में आपके खाते में सीधा हर महीने एक हजार रुपए की सहायता राशि दी जायगी। और इस तरह 12 महीने यानि की 1 साल में 12 हजार रुपए दिए जायेंगे यह योजना अगले 5 वर्ष तक चलेगी। और इस योजना का लाभ सभी पात्र महिलाओं को दिया जायगा। अगर आप भी मध्यप्रदेश के है तो आप इसके लिए आज ही आवेदन कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा सा परेशान होना पड़ेगा क्योंकि आपको लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए समग्र, आधार, बैंक eKYC करना जरुरी है। आपको यह प्रक्रिया आप एक दिन में भी कर सकते है।

लाड़ली बहना योजना आधार कार्ड अपडेट

सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कराना है, और इसके अलावा अगर आपके आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि अपडेट नहीं है तो आपको यह भी अपडेट करना होगा।

लाड़ली बहना योजना समग्र eKYC

इसके बाद आपको समग्र eKYC करना होगा। यानि की आपका आधार और मोबाइल नंबर आपकी समग्र आईडी के साथ लिंक होना चाहिए। यह समग्र एकीक आप खुद से  ऑनलाइन भी कर सकते है या आप किसी भी MPOnline शॉप में जाकर ऑनलाइन समग्र eKYC भी करवा सकते है। हम आपको सलाह देंगे की यह बहुत ही आसान और सरल प्रक्रिया है समग्र पोर्टल में लॉगिन करके खुद से eKYC कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना बैंक में DBT एक्टिवेट

इसके अलावा आपका बैंक DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) एक्टिवेट होना जरुरी है। यह प्रक्रिया आप अपने बैंक ब्रांच से संपर्क करके पूरा  कर सकते है। इस प्रक्रिया के बाद आपके बैंक में DBT एक्टिवेट हो जायगा और आपके बैंक खाते में सरकारी योजना का पैसा डायरेक्ट आपको प्राप्त होगा।

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाड़ली बहना योजना में आपको आधार, समग्र eKYC के साथ बैंक में DBT एक्टिवेट कराना होगा। और इसके साथ नीचे दिए गए दस्तावेज लाड़ली बहना योजना फॉर्म भरने के लिए आवश्यक होंगे: –

  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आधार कार्ड।
  • मोबाइल नंबर।
  • Rashan कार्ड।
  • संबंधित बैंक के लिए पासबुक।
  • पण कार्ड।
  • स्थायी पते का प्रमाण।

लाड़ली बहना योजना में सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ आपको अपने पंचायत, नगर पालिका या शिविर केंद्र में जाना है और अधिकारी से संपर्क करना होगा। इसके बाद अधिकारी को अपने दस्तावेज प्रदान करना है और अधिकारी आपके लाड़ली बहना योजना फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। यह आपके द्वारा किये गए आधार, समग्र और बैंक DBT की जाँच करेगा। और इसके बाद फॉर्म भरने के दौरान आपकी एक मौजूदा तस्वीर लेगा।

लाड़ली बहना योजना आवेदन स्टेटस

लाड़ली बहना योजना फॉर्म भर जाने के बाद आपको एक पावती पर्ची दी जायगी। लाड़ली बहना योजना पावती पर्ची की मदद से आप अपनी स्थिति की जाँच कर सकते है की आपका पैसा कब तक आएगा, आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं, और इस योजना से सम्बन्धी सभी जानकारी यहाँ आपको मिल जायगी। आप इस योजना का स्टेटस चेक करने के लिए यहाँ देख सकते है:- लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना फॉर्म से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website