मोबाइल से लाड़ली बहना योजना डीबीटी की दूसरी किस्त कैसे चेक करें

लाड़ली बहना योजना की पहली किस्त सभी पात्र महिलाओं के खाते में 10 जुलाई दोपहर 1 बजे बैंक डीबीटी के तहत ट्रांसफर कर दी गई है। मध्यप्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के खाते में एक-एक हजार की राशि ट्रांसफर की गई है। हालाँकि ऐसे बहुत खाते है जिनमें अभी दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है। आज हम इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना दूसरी किस्त की राशि कैसे चेक करें इस बारे में विस्तार से जानेंगे और अगर आपके खाते में 1 हजार रूपए की राशि प्राप्त नहीं होती है तो आपको क्या करना होगा इस बारे में भी आज हम यहां विस्तार से जानने वाले हैं।

लाड़ली बहना योजना में आवेदन उपरांत आपके द्वारा पंजीकृत किए गए मोबाइल नंबर पर आपको हर एक अपडेट की जानकारी प्रतिदिन प्राप्त होती है। इसी तरह पहली किस्त की राशि भी आपको अपने मोबाइल में प्राप्त होगी। अगर आपने अब तक यह चेक नही किया है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करते हुऐ पहली किस्त की राशि चेक करना है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। बिना मोबाइल नंबर के आप यह चेक नहीं कर सकते हैं।

पहली किस्त की भुगतान स्थिति देखें 

  • लाडली बहना की आधिकारिक साइट में जाएं।
  • “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” विकल्प में जाएं।
  • cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx आप डायरेक्ट इस लिंक पर भी जा सकते हैं।
  • आगे मोबाइल नंबर सत्यापित कीजिये। 
  • आवेदन की स्थिति पेज में आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे
  • आपको भुगतान की स्थिति विकल्प में क्लिक करना है। 
  • अब आपके भुगतान का क्या स्टेटस है स्क्रीन में प्रदर्शित करेगा।

लाडली बहना योजना पहली किस्त की राशि चेक करें

लाडली बहना योजना में पहली किस्त की राशि आप घर बैठे मोबाइल से ही चेक कर सकते हैं। इसके लिए हमने यहां 4 आसान स्टेप्स दिए है आप अपनी सुविधा अनुसार चेक कर सकते।

  • लाडली बहना योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एक SMS प्राप्त होगा। आप इस SMS को अपने मोबाइल फोन पर ‘Messages’ आप ओपन करके चेक कर सकते हैं।
  • लाडली बहना योजना पहली किस्त की राशि चेक करने का दूसरा सबसे आसान तरीका नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके चेक करना है। इसके लिए आपको अपने बैंक की नेटबैंकिंग सुविधा का उपयोग करना है। आप अपने बैंक द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा के लिए एप्लिकेशन में नेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर सकते हैं और फिर लास्ट ट्रांजैक्शंस की रिपोर्ट चेक कर आप लाडली बहना योजना की पहली किस्त की राशि चेक कर सकते हैं।
  • लाडली बहना योजना पहली किस्त की राशि चेक करने का तीसरा सबसे आसान तरीका UPI है। आप अपने UPI पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर लाडली बहना योजना पहली किस्त की राशि चेक कर सकते हैं।
  • आप बैंक द्वारा भी पहली किस्त की राशि चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में पासबुक या बैंक खाता नंबर लेकर जाना होगा और फिर उचित बैंक आधिकारी से प्राप्त राशि की जानकारी हासिल करनी होगी।

ladli bahna123

  • लाडली बहना योजना पहली किस्त का स्टेटस आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट https://www.cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा।

यह भी देखें – लाड़ली बहना योजना डीबीटी के 1 हजार रूपये का स्टेटस चेक करें (दूसरी किश्त)

लाडली बहना योजना पहली किस्त प्राप्त न होने पर क्या करें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त अगर आपको प्राप्त नहीं हुई है तो आपको घबराने की जरुरत नही हैं। आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन कर पहली किस्त की राशि 2 से 3 दिनों के अंदर ही बैंक में प्राप्त कर सकते हैं।

  • लाडली बहना योजना पहली किस्त की राशि प्राप्त न होने पर अपने बैंक खाता की जांच करे और डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं यह जरूर चेक करें।
  • लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पात्र/आपात्र सूची में अपना नाम देखें अगर आपका नाम आपात्र सूची में है तो आपको इस योजना की पहली किस्त नही दी गई है आपको आपत्ति दर्ज करना होगा और फिर इसके बाद पात्र सूची में आपका नाम आएगा और आने वाली किस्त का लाभ आप ले पायेंगे।
  • लाडली बहना योजना पहली किस्त की राशि प्राप्त न होने पर आप आधार लिंक, समग्र eKYC और NPCI की दोबारा जांच करें।
  • लाडली बहना योजना में पहली किस्त की राशि 10 जून शाम 7 बजे डाल दी गई है लेकिन बैंक अवकास की वजह से कुछ महिलाओं के खाते में पहली किस्त की राशि प्राप्त होने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है।
  • लाडली बहना योजना की पहली किस्त की राशि 2 से 3 दिन के भीतर प्राप्त न होने पर आवेदक [email protected] पर मेल कर सकते हैं या फिर हेल्प डेस्क नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर सहायता ले सकते हैं।

लाडली बहना योजना में अगर आपका नाम पात्र लिस्ट में है और बैंक डीबीटी सक्रिय है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है। हमने नीचे कुछ आसान प्रक्रिया साझा की है जिसे फ़ॉलो करते हुऐ आप अपनी पात्रता और डीबीटी स्थिती की जांच कर सकते हैं। और इन प्रमाण के साथ आप आगे अपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

यह भी देखें – एक हजार रुपए DBT खाते में नहीं आया तो तुरंत कर लेना यह काम

लाडली बहना योजना पहली किस्त प्राप्त महिलाओं की सूची

लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट में लेटेस्ट सूची जारी की गई है जिसमें अगर आपका नाम है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है।

लाडली बहना योजना लेटेस्ट लिस्ट देखें

0022apk

लाडली बहना योजना लेटेस्ट पात्र सूची देखने के लिए https:/cmladlibahna.mp.gov.in पर जाएं> होम पेज पर “अनंतिम सूची” विकल्प पर क्लिक करें> मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें> पंजीकृत मोबाइल में प्राप्त ओटीपी वेरीफाई करें> “अंतिम सूची लिस्ट (पात्र)” विकल्प पर जाएं> आवेदक के स्थानीय निकाय का चयन करें> अब पात्र सूची स्क्रीन पर देखें।

पात्र सूची में नाम होने पर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के हकदार है और इस लिस्ट को सुरक्षित रखें और आगे अपत्ति दर्ज करें। इसके अलावा आपको डीबीटी स्टेटस की जांच, आधार लिंक NPCI भी जरुर चेक करना चाहिए क्योंकी पात्र लिस्ट में नाम होने पर आपके बैंक खाते में 1 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी लेकिन डीबीटी सक्रिय ना होने, आधार लिंक न होने या NPCI ना होने पर यह राशि आपके खाते में प्राप्त नहीं होगी।

यह भी देखें – सीएम शिवराज ने जारी की अपात्र सूची, इन बहनों को नहीं मिलेगी दूसरी किस्त

NPCI आधार लिंक की जांच करें

00000001111

आधार लिंक NPCI की जांच करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा> होम पर Check Aadhaar/ Bank Seeding Status विकल्प पर जाना होगा> या आप डायरेक्ट https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper इस लिंक पर भी जा सकते है।> आधार नंबर या वर्चुअल आईडी दर्ज करें> सिक्योरिटी कोड दर्ज करें और OTP वेरिफाई करें> आधार लिंक NPCI स्टेटस स्क्रीन पर देखें।

यह भी देखें – जुड़वा बच्चों को लेकर नया नियम, दो इंक्रीमेंट के साथ जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड मानेगी शिवराज सरकार

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website