रोड पर गाड़ी चलाने से पहले कर लें ये काम RTO के नियमों में बदलाव अब लाइसेंस, आधार और पैन होना चाहिए लिंक !

सरकार हर दिन अपने दस्तावेजों के नियमों पर बदलाव ला रही है ऐसा ही कुछ हमें ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों के बदलाव को लेकर जानकारी मिली है। जी हाँ सरकार ने RTO ऑफिस के सारे नियमों में फेर बदल किया है। सभी ड्राइविंग लाइसेंस धारी दो पहिया, चार पहिया वाहन चलाते हैं तो और रोज अपने गंतव्य तक आते जाते हैं ऐसे में उन लोगों के लिए यह बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। हालांकि यह नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे। 

जैसा की हम सभी जानते हैं कि वाहन हमारे लाइफ में कितना महत्त्व रखता है इसका उपयोग आज हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है ऐसे में सरकार द्वारा नियमों के इस फेर बदल को जान लेना आपके लिए बेहद जरुरी है। वैसे तो सरकार अपनी योजनाओ में अक्सर बदलाव लाते रहते हैं उनमें से एक यह भी है। 

सरकार द्वारा बदलाव यह है कि यदि आप एक ड्राइविंग लाइसेंस धारी हैं तो आपका लाइसेंस आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक होना चाहिए इसके लिए आप अपने नजदीकी RTO ऑफिस जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करवाएं। यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस आधार से या पैन कार्ड से लिंक्ड नहीं है तो आपको इसके लिए जुर्माना भरना पड़ सकता है जिसके लिए सरकार इस नियम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए काफी कठोर नजर आ रहा है। 

आपको बता दें कि यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल का भी टाइम है तो आप अपने सारे दस्तावेज के साथ RTO ऑफिस जाइये और ड्राइविंग लाइसेंस में अपडेट करवाइये साथ आप अपना नाम मोबाइल नंबर गाड़ी नंबर ये भी अपडेट करवा लें ताकि आपको भविष्य में कोई समस्या न आये। 

पुनः आपको बता दें कि ये जरुरी दस्तावेज आपका आपका आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, गाड़ी नंबर लिंक RTO ऑफिस के माध्यम से ही होगा आपको यह कार्य अपने नजदीकी RTO ऑफिस जाकर ही कराना है। और यह कार्य आप कोशिश करें कि 1 अप्रैल से पहले करा लें ताकि आपको बाद में जुर्माना न भरना पड़े। 

न्यूज़ – करण शर्मा

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website