बरसों से नहीं बदली आधार कार्ड की फोटो, तो घर बैठे आसानी से बदले पुरानी फोटो

आधार कार्ड जो कि प्रत्येक भारतवासी की पहचान को दर्शाता है, इसमें हमारी कई अहम जानकारियां उपलब्ध रहती हैं जैसे, इसमें हमारा नाम पता फोटो ईमेल और मोबाइल नंबर आदि। इसलिए आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट करते रहना बहुत जरूरी रहता है। जानकारी के लिए बता de की आधार कार्ड की योजना को भारत में साल 2010 में लागू किया गया था जिसके बाद अनेकों लोग ऐसे हैं जिन्होंने जब से लेकर अब तक अपने आधार कार्ड में कोई बदलाव नहीं किए हैं। 

आधार कार्ड में बदलाव तो कई प्रकार के किए जाते हैं लेकिन आज हम यहां इस लेख में यह बात कर रहे हैं कि आधार कार्ड में से अपने फोटो को अपडेट कैसे करें। आधार कार्ड में से बरसों पुरानी फोटो को वर्तमान समय से अपडेट करने के लिए किस प्रक्रिया को अपनाना चाहिए वह हमने आगे इस लेख में बताई है, यदि आप फोटो अपडेट की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को  अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

आधार कार्ड के फोटो को करें अपडेट  

आज के समय में आधार कार्ड हमारे और आपके लिए कितना महत्व रखता है यह तो शायद हमें आपको बताने की आवश्यकता ही नहीं है। आधार कार्ड बैंक में खाता खुलवाने से लेकर स्कूल/कालेज में एडमिशन कराने के साथ-साथ अन्य सभी क्षेत्रों में उपयोग में लिया जाता है लेकिन UIDAI के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को 15 साल की आयु के बाद समय-समय पर अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य है, जो आप UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। 

इस तरह करें आधार कार्ड से फोटो को चेंज 

स्टेप 1 – UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।

आधार कार्ड में से फोटो अपडेट करने के लिए आपको UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – नामांकन फॉर्म को डाउनलोड करें

अब आपको वहां पर आधार नामांकन का फॉर्म मिलेगा उसको डाउनलोड करें, हालांकि आप यह फॉर्म आधार सेवा केंद्र या CSC केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं। 

स्टेप 3 – फार्म में जानकारी दर्ज करें

अब आपको उस नामांकन फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी। 

स्टेप 4 – नामांकन फार्म जमा करें

अब उस नामांकन फॉर्म को आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या CSC केंद्र पर जाकर जमा करना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहना योजना के लिए बजट का अभाव, ले देकर पूरी हुई आठवीं किस्त की राशि

स्टेप 5 – बायोमेट्रिक सत्यापन करें

अब केंद्रीय कर्मचारी द्वारा आपका बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा, जिसके बाद वह आपकी नई फोटो खींचेगा, जिसके लगभग 40 दिनों के अंदर आपकी फोटो आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगी। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website